तन्वी सेठ और उनके पति को जारी किया जाएगा कारण बताओ नोटिस

लखनऊ। पासपोर्ट मामले में तन्वी सेठ और उनके पति अनस सिद्दीकी अब फंसते दिखाई दे रहे हैं. आज किसी भी वक्त इन्हें कारण बताओ नोटिस (show cause notice) जारी किया जा सकता है. लखनऊ पुलिस ने पासपोर्ट ऑफिस को सौंपी अपनी जांच रिपोर्ट में तन्वी सेठ उर्फ सादिया अनस के उस झूठ को पकड़ा है जिसमें उन्होंने पिछले एक साल से लखनऊ में ही रहने का दावा किया था. बता दें कि पुलिस रिपोर्ट में तन्वी का लखनऊ में रहने का दावा गलत निकला.

सोमवार दोपहर पुलिस और स्थानीय अभिसूचना इकाई (एलआईयू) के लोग तन्वी सेठ के पासपोर्ट की जांच के कैसरबाग स्थित ससुराल पहुंचे, लेकिन पुलिस को तन्वी के लखनऊ में रहने से संबंधित कोई दस्तावेज नहीं मिले. लखनऊ पुलिस ने तन्वी की मोबाइल सीडीआर (कॉल डिटेल रिकॉर्ड) जांच में पाया कि वो एक साल से ज्यादा वक्त से लखनऊ में नहीं बल्कि नोएडा में रह रही हैं. हालांकि उनके नोएडा के घर का भी अभी तक वेरिफिकेशन नहीं हो सका है और जल्द ही लखनऊ पुलिस नोएडा जाकर घर के पते का भी वेरिफिकेशन करेगी.

पुलिस रिपोर्ट के बाद पासपोर्ट विभाग पति- पत्नी दोनों को शो कॉज नोटिस जारी करेगी. इसके साथ ही पासपोर्ट आवेदन के समय धार्मिक आधार पर विवाद खड़ा करने वाले दंपत्ति पर पांच हजार रुपये जुर्माना भी लगाया जा सकता है, इस तरह के जुर्माने का प्रावधान भी है. सूत्रों की जानकारी के मुताबिक तन्वी के साथ उनके उनके पति मोहम्मद अनस सिद्दीकी का पासपोर्ट भी रद्द हो सकता है.

ये कहता है नियम

पासपोर्ट अधिनियम के मुताबिक आवेदक जो पता लिख रहा है, उस पर एक साल रहना जरूरी है. तन्वी ने कैसरबाग स्थित ससुराल का पता दिया है. लेकिन वह एक साल से वहां नहीं रह रही हैं, यह आधार उनका पासपोर्ट खारिज करने के लिए पर्याप्त है.

क्या है मामला

बता दें कि कपल ने पासपोर्ट अधिकारी पर धर्म के नाम पर अपमानित करने का आरोप लगाया था. विवाद के तूल पकड़ने के बाद आनन-फानन में तन्वी सेठ का पासपोर्ट उन्हें दे दिया गया था. पासपोर्ट अधिकारी विकास मिश्र ने तन्वी सेठ की शादी के बाद नाम बदल कर सादिया अनस रखे जाने और बदले नाम के कॉलम को खाली छोड़ दिए जाने पर तन्वी से सवाल पूछे थे. साथ ही नोएडा में रहते हुए लखनऊ का पता देने पर पूछताछ की थी. इस मामले को तूल पकड़ते ही पासपोर्ट अधिकारी विकास मिश्रा का लखनऊ से गोरखपुर का तबादला तक कर दिया गया.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button