दिल्ली-NCR में आंधी से बिजली गुल, मेट्रो रुकी, IGI एयरपोर्ट पर उड़ानें थमीं

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर का मौसम आज शाम चार बजे अचानक बदल गया. अचानक तेज हवा के बाद धूल भरी आंधी चलने लगी. हरियाणा के झज्जर-जींद में तेज हवाओं ने कहर मचाया. दिन में ही अंधेरा हो गया. दिल्ली, गुरुग्राम और नोएडा के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई. हरियाणा के झज्जर में ओले गिरने की खबर है. मध्य प्रदेश में भी मौसम बदल गया है. कई जगह सड़क पर पेड़ और बिजली के खंभे गिर गए हैं.

लाइव अपडेट्स

आईजीआई एयरपोर्ट पर तेज आंधी के बाद 10 विमानों का रूट बदला गया.

खराब मौसम के बाद मेट्रो के द्वारका-नोएडा रूट पर आधे घंटे तक मेट्रो सेवा बाधित रही.

दिल्ली में आईजीआई एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही को खराब मौसम के चलते फिलहाल रोका गया.

श्रीनगर से दिल्ली आ रही विस्तारा एयरलाइन्स की एक फ्लाइट को डायवर्ट कर अमृतसर के लिए रवाना कर दिया गया है.

दिल्ली के आईपी एक्सटेंशन में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का एक कार्यक्रम था. इसके लिए टेंट लगाए गए थे जो आंधी में उड़ गए.

इससे पहले दिल्ली में रविवार सुबह काफी गर्मी रही. यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक यह इस सीजन की सबसे गर्म सुबह रही. अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. सुबह 8.30 बजे वायुमंडल में 60 फीसदी आर्द्रता दर्ज की गई.

ANI

@ANI

: Skies in Faridabad turn dark as strong winds & dust storm hit the region.

हरियाणा में हुआ नुकसान

गुरुग्राम में काले बादलों और धूल भरी आंधी की वजह से दिन में ही अंधेरा छा गया. झज्जर में तेज बारिश के साथ ओले भी पड़े हैं. यहां पर तेज हवा की वजह से सड़कों पर पेड़ और बिजली के पोल गिर गए. राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां आईपी एक्सटेंशन में एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हिस्सा लेना था. तूफान के चलते इस कार्यक्रम का तंबू उखड़ गया.

ANI

@ANI

: Weather took a turn in Gurugram as strong winds hit the city this afternoon.

इन राज्यों के लिए अलर्ट

दिल्ली समेत, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, झारखंड, मिजोरम, असम, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में अगले दो-तीन दिनों तक तेज हवाओं और तूफान का अनुमान जताया गया है.

यूपी के लिए चेतावनी

इससे पहले मौसम विभाग ने आज और कल के लिए फिर अलर्ट जारी किया था. मौसम विभाग के मुताबिक, इन दो दिनों में फिर से यूपी में आंधी, तूफान और बारिश का खतरा है. मौसम विभाग ने यूपी सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की चेतावनी के बाद शासन भी अलर्ट पर है. शासन की तरफ से सभी मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों को इस संबंध में सूचित किया गया है और किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं.

दो बार कहर बरपा चुका है तूफान

इससे पहले इसी हफ्ते नौ जिलों में तूफान और बारिश के चलते 16 लोगों और 22 जानवरों की मौत हुई. जबकि 25 लोग घायल हो गए थे और कई घर क्षतिग्रस्त हो गए थे.

वहीं, 2 मई को आए भयंकर तूफान के कहर से 73 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 91 व्यक्ति घायल हुए थे. इस आंधी तूफान में करीब 150 पशु भी मारे गए थे. अब एक बार फिर मौसम विभाग ने यूपी के लिए अलर्ट जारी किया है. जिसके तहत 13 और 14 मई को भयंकर तूफान आने की आशंका है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button