दिल्ली : SBI खाताधारकों को बड़ा झटका, ग्राहकों को उठानी होगी परेशानी

दिल्ली : देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई  SB I अपने करोड़ों खाताधारकों को झटका देने जा रहा है। बैंक ने तय किया है अब पैसे जमा करने से लेकर निकालने तक पर शुल्क लगाएगा।  तय लिमिट के बाद अगर किसी ने बैंक में अपने खाते में पैसा जमा किया या निकाला तो यह शुल्क देना होगा।

इसके अलावा एसबीआई ने अपने ग्राहकों पर पेनाल्टी Penalty on customers भी लगाने का फैसला किया है। यह पेनाल्टी मामूली सी चूकों पर वसूला जाएगा। ऐसे में अगर आपका भी बैंक खाता Bank account एसबीआई में तो अभी से सावधान हो जाएं। क्योंकि एसबीआई 1 अक्टूबर 2020 से यह नई पेनाल्टी लागू करने जा रहा है। आइये जानते हैं कि यह नई फीस और पेनालटी क्या और कितनी है।

सबसे पहले जानें पैसे जमा करने पर कितनी देनी होगी पेनाल्टी

एसबीआई 1 अक्टूबर 2020 से पैसे जमा करने पर पेनाल्टी लागू करने जा रहा है। बैंक ने कहा है कि बचत खाते में महीने में केवल 3 बार ही पैसे फ्री में जमा करने की छूट होगी।

अगर चौथी बार आपने पैसे जमा किए तो आप पर चार्ज लगाया जाएगा। यह चार्ज भी 50 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन यानी हर जमा पर लगाया जाएगा। इसके अलावा इस 50 रुपये पर आपको जीएसटी भी देना होगा।

अन्य ब्रांच में पैसे जमा करने के नियम भी बदले

इसके अलावा एसबीआई ने होम ब्रांच के अलावा अगर अन्य ब्रांच में पैसे जमा करने के नियम भी बदले हैं। 1 अक्टूबर से लोग होम ब्रांच के बाहर की ब्रांच में एक दिन में अपने खाते में 2 लाख रुपये से ज्यादा जमा नहीं कर पाएंगे। अगर ऐसा करना है तो उनको बैंक मैनेजर से विशेष इजाजत लेनी होगी।

अब जानिए पैसे निकालने पर कितनी लगेगी पेनाल्टी

अगर आपके बैंक खाते में औसत मंथली बैलेंस 25000 रुपये तक है तो आप केवल 2 बार ही फ्री में खाते से पैसे निकाल सकते हैं। वहीं अगर आपके एसबीआई बैक खाते में औसत मंथली बैलेंस 25000 रुपये से लेकर 50000 रुपये तक है तो आप महीने में 10 बार खाते से फ्री में पैसा निकाल सकते हैं।

वहीं 50000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक एवरेज बैलेंस होने पर आप 15 बार फ्री में पैसा निकाल पाएंगे। इसके अलावा अगर आपके एसबीआई बैंक खाते में 1 लाख रुपये से ज्यादा का एवरेज बैलेंस है तो आप चाहे जितनी बार चाहें पैसे निकाल सकते हैं।

अगर निकाला ज्यादा बार पैसा तो देना चार्ज

एसबीआई ने बताया है कि अगर 1 अक्टूबर 2020 के बाद किसी ने ऊपर बताई सीमा से ज्यादा बार खाते से पैसा निकाला तो 50 रुपये का चार्ज लगाया जाएगा। वहीं इस चार्ज पर जीएसटी भी आपको ही देना होगा।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button