नए एसएसपी ने उपद्रवियों से निपटने के लिए बनाई ‘लठैत पार्टी’, ये होंगे शामिल

लखनऊ। लखनऊ में कानून व्यवस्था पर संकट पैदा करने वालों की अब खैर नहीं। ऐसे उपद्रवियों के लिए नवांगतुक एसएसपी कलानिधि नैथानी ने ‘लठैत पार्टी’ तैयार की है। यह पार्टी उपद्रव के दौरान तत्काल मौके पर पहुंचकर उन पर टूट पड़ेगी। अगर उपद्रवी लठैत पार्टी पर भारी पड़ते हैं तो इसके लिए भी एसएसपी ने वैकल्पिक व्यवस्था की है।

लठैत पार्टी की बी टीम को तत्काल मौके पर भेजकर हालात काबू में किए जाएंगे। एसएसपी ने बताया कि लठैत पार्टी थाना-चौकी के पुलिसकर्मियों और रिजर्व पुलिस बल से अलग होगी। इसमें पुलिस ऑफिस में काम करने वाले पुलिसकर्मियों को शामिल किया गया है।

उन्होंने बताया कि पुलिस ऑफिस में आंकिक, प्रधान लिपिक शाखा और रिट सेल के कर्मचारियों को छोड़कर करीब 200 पुलिसकर्मी तैनात हैं। इन पुलिसकर्मियों की सूची बनाकर दो टीमें बनाई गई हैं। पहली टीम को लठैत पार्टी का नाम दिया गया है। इस टीम में पुलिस ऑफिस के तेज-तर्रार 50 पुलिसकर्मी शामिल होंगे।

यह पुलिसकर्मी राजधानी के किसी भी क्षेत्र में कानून व्यवस्था गड़बड़ाने, दंगा, हिंसा, धरना-प्रदर्शन, किसी प्रकार के तनाव, आपसी टकराव व गुटीय संघर्ष की स्थिति में तत्काल मौके पर पहुंचकर कार्रवाई करेंगे। उपद्रवियों से निपटने के लिए लठैत पार्टी को बॉडी प्रोटेक्टर, केन शील्ड, हेलमेट, डंडा व अन्य जरूरी संसाधनों से लैस किया गया है।

आपातकाल के लिए दूसरी टीम भी रहेगी तैयार

डेमो

एसएसपी ने बताया कि अक्सर दो-तीन जगह एक साथ घटनाएं हो जाती हैं। धरना-प्रदर्शन व आंदोलनकारी बवाल करते हैं तो कहीं दो गुटों में संघर्ष हो जाता है। किसी तीसरी जगह पर कोई बड़ी वारदात से लोग आक्रोशित होकर सड़क पर निकल पड़ते हैं। ऐसे हालात से निपटने के लिए दूसरी टीम बनाई गई है।
यह टीम भी लठैत पार्टी का हिस्सा है। एक जगह लठैत पार्टी हालात संभालेगी तो दूसरी जगह पर उसकी सहयोगी टीम उपद्रवियों से निपटेगी। एसएसपी ने बताया कि लठैत पार्टी के साथ महिला सिपाहियों की भी दो टीमें रहेंगी। अक्सर उपद्रव, बवाल और धरना-प्रदर्शन व आंदोलन में महिलाएं भी शामिल होती हैं।

ऐसे में महिला पुलिसकर्मियों की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है। एसएसपी ने बताया कि लठैत पार्टी की सूची उनकी टेलीफोन ड्यूटी के पास रहेगी। कहीं भी हालात अराजक होने पर टेलीफोन ड्यूटी तत्काल लठैत पार्टी को मौके पर पहुंचने के निर्देश देगी। पुलिस लाइन से लठैत पार्टी को एक वाहन भी उपलब्ध कराया गया है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button