पटना पहुंचे अमित शाह, 2019 के चुनाव को लेकर नीतीश से करेंगे दो बार मुलाकात

पटना। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पटना पहुंच गए हैं. वह बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार से दो बार मुलाकात करेंगे. अमित शाह नीतीश कुमार के साथ सुबह का नाश्ता और रात में डिनर करेंगे. लोकसभा सीटों पर खींचतान के बीच अमित शाह और नीतीश कुमार की बैठक पर बीजेपी और जेडीयू के अलावा हर राजनीतिक पार्टियों की भी नजर है.

अमित शाह सुबह 10 बजे पटना पहुंचेंगे और सबसे पहले नीतीश कुमार के साथ ब्रेकफास्ट करेंगे. इस दौरान अमित शाह दिनभर पार्टी नेताओं से मुलाकात करेंगे. शाह सुबह 11 बजे ज्ञान भवन में पार्टी के विस्तारकों की बैठक में भाग लेंगे. इसके बाद दोपहर 12.45 बजे ज्ञान भवन में ही सोशल मीडिया वालंटियर्स को संबोधित करेंगे. अमित शाह दोपहर 2.30 बजे बापू सभागार में शक्ति केंद्र प्रभारियों के साथ बैठक करेंगे. इसके बाद वह राजकीय अतिथिशाला में शाम 4 बजे से चुनाव प्रबंधन समिति की बैठक में भाग लेंगे.

दिन भर की व्यस्त गतिविधियों के बाद अमित शाह मुख्यमंत्री आवास पर नीतीश कुमार के साथ डिनर करेंगे. जेडीयू अपने को बड़ा भाई बताते हुए लोक सभा चुनाव में ज्यादा सीट मांग रही है. अमित शाह के पटना आने से पहले जेडीयू के मुख्य प्रवक्ता संजय सिंह ने बड़े भाई के स्टैंड को क्लियर कर दिया है तो वहीं बीजेपी के पद्रेश अध्यक्ष नित्यानंद राय ने नीतीश को बड़ा भाई तो माना पर बड़ी सीटें देने की बात पर टाल मटोल करने लगे.

साल 2009 लोकसभा चुनाव में जेडीयू 25 और बीजेपी 15 सीटें लड़ती थी. लेकिन 2014 में जेडीयू अलग चुनाव लड़ी जिसका फायदा बीजेपी को हुआ. 40 में से 31 सीटों पर एनडीए को फायदा हुआ. अब एक बार फिर नीतीश कुमार एनडीए में आ गए हैं. केंद्र की राजनीति में ज्यादा शेयर तो नहीं है लेकिन उनके पास वोटबैंक जरूर है. बीजेपी विपक्ष की एकजुटता से परेशान है, ऐसे में नीतीश कुमार से अलग होने का जोखिम बीजेपी नहीं ले सकती. 2019 लोक सभा चुनाव के पहले नीतीश अपनी भूमिका साफ-साफ परिभाषित करवा लेना चाहते हैं.

बिहार: लोकसभा की कुल 40 सीटें, किसके पास कितनी?

बीजेपी———– 22
एलजेपी———-06
आरएलएसपी—-03
जेडीयू- ———-02
आरजेडी- ——–04
कांग्रेस- ———-02
एनसीपी———-01

बड़ा सवाल ये है कि इस मुलाकात में क्या बीजेपी और नीतीश के बीच लोकसभा सीटों का फॉर्मूला तय हो जाएगा? या फिर बिहार में बड़ा भाई बनने की नीतीश की जिद गठबंधन को तोड़ देगी?

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button