पंजाब में दो धड़ों में बंट सकती है AAP, गठबंधन से अलग हुई लोक इंसाफ पार्टी

चंडीगढ़। आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल का बिक्रम सिंह मजीठिया से माफीनामे के बाद पार्टी में गहरे मतभेद हो गए हैं. पार्टी के शीर्ष स्तर के कई नेताओं ने माफीनामे पर कड़ी आपत्ति जताई तो पंजाब में पार्टी की साझेदार लोक इंसाफ पार्टी ने ‘आप’ से नाता तोड़ लिया है.

केजरीवाल के माफीनामे से नाराज लोक इंसाफ पार्टी (बैंस ब्रदर्स) ने शुक्रवार को आम आदमी पार्टी से पंजाब में गठबंधन तोड़ने का ऐलान कर दिया. लोक इंसाफ पार्टी के विधानसभा में 2 सदस्य हैं, जबकि आम आदमी पार्टी के 20 विधायक हैं.

विभाजन के कगार पर पार्टी

लोक इंसाफ पार्टी के विधायक सिमरजीत सिंह बैंस ने बताया कि आम आदमी पार्टी पंजाब में दो धड़ों में बंट सकती है. आम आदमी पार्टी के पंजाब के 15 विधायक पार्टी से अलग होकर एक नया गुट बनाने की कोशिशों में जुट गए हैं, लेकिन 5 विधायक अभी भी पार्टी से अलग होने के पक्ष में नहीं हैं.

हालांकि केजरीवाल के बिक्रम सिंह मजीठिया को लिखे गए माफीनामे को लेकर ज्यादातर विधायक एक सुर में उनके खिलाफ हो गए हैं. पंजाब में आप पार्टी पर टूट के कगार पर पहुंचती दिख रही है.

मनीष सिसोदिया की सफाई

दूसरी ओर, केजरीवाल के माफीनामे को लेकर पार्टी में नंबर दो और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अपनी सफाई दी और कहा, ‘जनता के हक की लड़ाई के लिए कोर्ट-कहचरी जाएंगे. इन सब इश्यू को लेकर कोर्ट में लड़ने से क्या फायदा? जनता के भले के लिए काम करना है.’

उन्होंने कहा कि हमारी लड़ाई सड़क पर है, जनता के लिए सड़क पर लड़ाई लड़ेंगे. यह जनता के बीच में ही रहकर लड़ी जाएगी. इन सब मसलों पर कोर्ट कहचरी में लड़ना हमारा काम नहीं है.’

पंजाब में पार्टी स्तर पर बिगड़ते हालात और टूटते गठबंधन पर मनीष सिसोदिया ने कहा कि हम सभी लोगों से बात करेंगे.

पार्टी में नाराजगी

लोक इंसाफ पार्टी के गठबंधन तोड़ने से पहले पार्टी में आप सांसद भगवंत मान ने पंजाब अध्यक्ष और पंजाब में पार्टी के को-प्रेसिडेंट अमन अरोड़ा ने पद छोड़ने का ऐलान कर दिया. कुमार विश्वास और संजय सिंह भी इस फैसले के खिलाफ हैं.

राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा, ‘मैं अब भी अपने बयानों पर कायम हूं, मैं अब भी मानता हूं कि मजीठिया ड्रग्स के कारोबार में शामिल थे.’ उन्होंने कहा, ‘मैं नहीं जानता कि अरविंद केजरीवाल का इस मुद्दे पर क्या स्टैंड है, लेकिन मैं अपनी बात पर कायम हूं.’

पिछले साल पंजाब में विधानसभा चुनाव में प्रचार के दौरान बिक्रम सिंह मजीठिया पर आप पार्टी के नेताओं अरविंद केजरीवाल, संजय सिंह, आशीष खेतान ने जनसभा और रैलियों के दौरान मजीठिया और उनके परिवार पर ड्रग्स की तस्करी करने और राज्य में नशीले पदार्थ बेचने के आरोप लगाए थे. चुनाव खत्म होने के बाद मजीठिया ने अमृतसर जिला अदालत में केजरीवाल, संजय सिंह और आशीष खेतान पर मानहानि का केस कर दिया था.

आप पार्टी सूत्रों के मुताबिक केजरीवाल अपने खिलाफ चल रहे मानहानि के सभी मामलों में संबंधित नेताओं से माफी मांगेंगे. इसी क्रम में केजरीवाल ने मजीठिया से माफी मांगी है. पार्टी का कहना है कि कोर्ट के मामलों के चलते दिल्ली के मुख्यमंत्री का काफी समय बर्बाद हो रहा है. साथ ही आम आदमी पार्टी और व्यक्तिगत तौर पर मुख्यमंत्री के संसाधन बर्बाद हो रहे हैं.

मानहानि केस में सबसे बड़ा मामला अरविंद केजरीवाल बनाम अरुण जेटली का है. इसके अलावा केजरीवाल और नितिन गडकरी के बीच मानहानि का केस चल रहा है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button