पाक के गृह मंत्री बोले, सिर्फ टैंक और मिसाइलों के बूते मुल्क की रक्षा नहीं की जा सकती

इस्लामाबाद । पाकिस्तान के गृह मंत्री एहसान इकबाल ने कहा है कि सियासी अस्थिरता के चलते अतीत में उनके मुल्क ने आर्थिक प्रगति के अवसर गंवा दिए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अर्थव्यवस्था के मजबूत नहीं होने पर सिर्फ टैंक और मिसाइलों के बूते मुल्क की रक्षा नहीं की जा सकती।

-कहा, सियासी अस्थिरता के चलते मुल्क ने गंवाए आर्थिक प्रगति के अवसर

-बड़बोलेपन में किया दावा, मनमोहन सिंह ने अपनाई थीं पाकिस्तान की आर्थिक सुधार नीतियां

बड़बोलेपन में इकबाल ने यहां तक दावा कर डाला कि 1991 में भारत के तत्कालीन वित्त मंत्री मनमोहन सिंह ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष सरताज अजीज की आर्थिक सुधार नीतियों को अपनाया था। इकबाल ने कहा, मनमोहन ने भारत में इसे सफलतापूर्वक लागू किया था। बांग्लादेश ने भी इन नीतियों को सफलतापूर्वक अपनाया, लेकिन पाकिस्तान अपनी ही योजनाओं का इस्तेमाल नहीं कर सका क्योंकि वह सियासी अस्थिरता की भेंट चढ़ गया।

योजना और विकास मंत्रालय का भी जिम्मा संभाल रहे इकबाल सोमवार को यहां साइबर सुरक्षा के लिए बनाए गए पाकिस्तान नेशनल सेंटर के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, ‘हमें यह सोचना होगा कि कई देश जो हमसे पीछे थे अब वे कहीं आगे हैं।

चीन की प्रति व्यक्ति आय पाकिस्तान से कम थी, लेकिन अब यह हमसे बहुत अधिक हो गई है। इसी तरह बांग्लादेश का विदेशी मुद्रा भंडार 33 अरब डॉलर (करीब 2.24 लाख करोड़ रुपये) के पार पहुंच गया है जबकि हमारा भंडार महज 18 अरब डॉलर (करीब 1.22 लाख करोड़ रुपये) का है। हम कब तक दूसरे देशों की ओर देखते रहेंगे।’

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button