पासपोर्ट विवाद में अफसर के समर्थन में आईं मालिनी अवस्थी, सोशल मीडिया पर लोगों का जबरदस्त रिएक्शन

लखनऊ। लखनऊ के रतन स्क्वायर स्थित पासपोर्ट ऑफिस में अफसर विकास मिश्रा द्वारा मुस्लिम लड़के से शादी करने और फिर धर्म परिवर्तन करने की बात कहकर लड़की को अपमानित करने के मामले पर जमकर हंगामा हुआ। तन्वी सेठ से बदसलूकी के आरोप पर विकास का तत्काल प्रभाव से गोरखपुर तबादला कर दिया गया।  जबकि, तन्वी और उनके पति अनस सिद्दीकी का पासपोर्ट एक घंटे के भीतर जारी कर दिया गया। विकास सीनियर सुपरिटेंडेंट पद पर कार्यरत थे।

इस मुद्दे को लेकर सोशल मीडिया पर भी जबदस्त रिएक्शन देखा गया। किसी ने कहा कि अफसर अपनी ड्यूटी कर रहा था। किसी को पासपोर्ट जारी करने से पहले कई तरह की जांच की जाती है ये उसी का हिस्सा है। ऐसे में अफसर पर की गई कार्रवाई सही नहीं है। वहीं, मामले पर लोकप्रिय गायिका मलिनी अवस्थी ने भी अपना पक्ष रखा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि सरकारी नियम की एक प्रक्रिया है। पासपोर्ट के लिए तो और भी गहन गंभीर प्रक्रिया है। मामले की पूरी जांच बिना अफसर को हटाना ठीक नही।

आपको बता दें विकास मिश्रा ने भी खुद पर लगे आरोपों पर मीडिया को जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि मैंने यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने जाति और धर्म पर टिप्पणी की थी, विकास ने कहा, मैंने खुद इंटरकास्ट मैरिज की है। मैं जाति व धर्म में भेदभाव नहीं करता। तन्वी के निकाहनामे में उनका नाम सादिया दर्ज था, जबकि दूसरे कागजात में नाम तन्वी सेठ लिखा हुआ था। ऐसे में उन्होंने तन्वी से कहा कि एक प्रार्थना पत्र लिखकर दें, ताकि नाम इंडोर्स किया जा सके। तन्वी इस पर राजी नहीं हुईं और बहस करने लगीं। इस पर मैंने फाइल अपने सीनियर को भेज दी। मैंने जाति या धर्म से संबंधित कोई टिप्पणी नहीं की।

इसके उलट, तन्वी के पति अनस ने पासपोर्ट कार्यालय के अधिकारी विकास मिश्र पर गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि जब विकास ने पत्नी का हिंदू नाम देखा तो नाराज हो गए। कहा कि जब तुम्हारी पत्नी हिंदू है तो तुम्हें भी हिंदू धर्म अपनाना चाहिए। मंत्रों का जाप करना चाहिए। इसका विरोध किया तो विकास ने फाइल पर साइन करने से इनकार कर दिया। मामले पर नोटिस जारी कर 24 घंटे के भीतर विकास से जवाब मांगा गया है।

ये था पूरा मामला

अनस सिद्दीकी व उनकी पत्नी तन्वी सेठ।

अनस सिद्दीकी व उनकी पत्नी तन्वी सेठ। – फोटो : amar ujala
बर्लिंग्टन के पास रतन स्क्वायर स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट सेवा केंद्र में बुधवार को अनस सिद्दीकीअपनी पत्नी तन्वी के साथ पासपोर्ट बनवाने गए थे। साक्षात्कार के पहले दो चरणों की मंजूरी ए और बी काउंटर पर मिल गई। काउंटर सी पर मौजूद सीनियर सुपरिंटेंडेंट विकास मिश्र ने दस्तावेजों पर सवाल उठाए तो तन्वी भड़क गईं। तन्वी ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ट्वीट कर शिकायत की, ‘मैं हिंदू हूं और एक मुसलमान से शादी की है, जिसकी वजह से पासपोर्ट विभाग के अधिकारी मेरे साथ दुर्व्यवहार कर रहे हैं।’ उन्होंने सुषमा स्वराज से मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की थी। इस पर विदेश मंत्रालय से जल्द कार्रवाई के आदेश दिए थे।

मामले पर सोशल मीडिया पर लोगों ने ये दिया रिएक्शन- 

Ankur Singh@iAnkurSingh

Dear @SushmaSwaraj, Vikas Mishra was just doing his job honestly

Tomorrow every Passport officer will fear asking for correct documents if they have any doubts about the identity.

Cancel his Transfer and revoke Passport of Tanvi Anas till she gets correct documents.

‘जहां संविधान का राज खत्म होता है वहीं, धर्मनिरपेक्षता शुरू होती है’

एक ट्विटर यूजर नितिन गुप्ता ने तीखे शब्दों में निंदा की और तंज कसते हुए कहा कि जहां संविधान के राज खत्म होता है। वहीं, धर्मनिरपेक्षता शुरू होती है।

Nitin Gupta@Nitin_Rivaldo

Passport officer Vikas Mishra transferred for following due procedure.
Another reminder that ‘Constitution’ ends where ‘Secularism’ begins!

ANI UP

@ANINewsUP

Asked Tanvi Seth to get the name’Shadia Anas’endorsed as it was mentioned on her Nikahnama,but she refused.We have to do thorough checks to ensure no person is changing their name to obtain a passport:Vikas Mishra,officer who allegedly harassed Tanvi Seth at Lucknow passport Off.

View image on Twitter

एक ट्विटर यूजर नितिन गुप्ता ने तीखे शब्दों में निंदा की और तंज कसते हुए कहा कि जहां संविधान के राज खत्म होता है। वहीं, धर्मनिरपेक्षता शुरू होती है।

अंकित जैन

@indiantweeter

Passport officer mishra acted in national interest and in lines of securing national security.. why do u want a passport with hindu name when u have other documents mentioning you are a Muslim…. Big question needs probe

हो सकता है कि पासपोर्ट पाने के लिए एक दबाव बनाया गया हो!
फिल्मकार व सोशल एक्टिविस्ट अशोक पंडित ने ट्वीट कर कहा कि मुझे लगता है कि अफसर विकास मिश्रा को दस्तावेज चेक करने का पूरा हक है। हम कैसे मानें कि कपल ने जो आरोप लगाए वो सही है। हो सकता है कि पासपोर्ट पाने के लिए एक दबाव बनाया गया हो!

Ashoke Pandit

@ashokepandit

I strongly feel Passport Officer in Lucknow has a right to investigate all the papers & question the passport holder. Hw do we know that their allegations are true. ? To create pressure to obtain the passport they can speak a lie also. @SushmaSwaraj @myogiadityanath

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button