पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं तो आज ही इससे छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये नेचुरल रेमेडी

टीनएज के दौरान पिंपल्स की समस्या होना आम बात है। लेकिन कई बार यह दिक्कत बड़ी उम्र में भी घेर लेती है। यह दिक्कत उन लोगों को ज्यादा फेस करनी पड़ती है, जिनकी स्किन ऑइली होती है। क्या आपको पता है कि पिंपल कितनी तरह के होते हैं और इन्हें कंट्रोल में रखने के लिए आपको किन चीजों को खाना चाहिए…

पिंपल्स के लिए पपीता का उपयोग एक नेचुरल रेमेडी की तरह काम करता है। पपीता स्किन से डेड स्किन सेल्स को निकालने में मदद करता है, साथ ही स्किन को क्लीन करता है। इसके लिए अपने चेहरे को पहले अच्छे से धोकर सुखा लें। पपीता को पीसकर पेस्ट की तरह बना लें। फिर इसे चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी की सहायता से धो लें। बाद में अपने स्किन टोन के अनुसार अच्छा-सा मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करें।

टी ट्री ऑयल पिंपल्स के लिए अच्छा माना जाता है। यह स्किन को मुलायम बनाता है और एंटी बैक्टीरियल प्राॅपर्टीज होने के कारण स्किन से रेडनेस निकालने में मदद भी करता है। इसके लिए कॉटन की सहायता से टी ट्री ऑयल को पिंपल्स पर लगाएं। फिर 15-20 मिनट बाद इसको अच्छे से साफ़ कर लें। इसके अलावा एक टेबलस्पून एलोवेरा जेल में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिला लें। फिर इसको पिंपल्स पर लगाए। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

 

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button