पीएम मोदी ने पूरा किया वादा, 8% रिटर्न देने वाली नई ‘वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2017’ को हरी झंडी- खास बातें

नई दिल्ली। सीनियर सिटीजन्स के लिए 8% रिटर्न देने वाली स्कीम ‘वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2017’ को मंजूरी केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा दे दी गई है. 60 साल और उससे अधिक आयु वर्ष के लोगों (वरिष्ठ नागरिकों) के लिए शुरू की गई पेंशन योजना ‘वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2017’ का कार्यान्वयन मौजूदा वित्त वर्ष में बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) द्वारा किया जाएगा.

आइए इस पेंशन योजना के बारे में जानें 8 खास बातें…

  1. एलआईसी गारंटी के साथ 10 साल के लिए 8 प्रतिशत रिटर्न उपलब्ध करवाएगी. नव वर्ष की पूर्व संध्या पर पीएम मोदी ने अपनी स्पीच में इस तरह की योजना का जिक्र किया था जिसे उनकी अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी दी गई.
  2. इसके तहत पेंशन के लिए मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर भुगतान का विकल्प चुन सकते हैं.
  3. यह कदम सरकार की सामाजिक सुरक्षा और वित्तीय समावेशन कार्य्रकम के तहत उठाया गया है. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2017 शुरू करने को पूर्वव्यापी तौर पर मंजूरी दे दी है.
  4. इस योजना का लक्ष्य 60 साल और अधिक आयु वाले बुजुर्गों को सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध करवाना है. इसके जरिए उन्हें बाजार की अनिश्चित परिस्थितियों के बीच सुरक्षा दी जाएगी.
  5. सरकार के वक्तव्य में यह साफ कर दिया गया है कि इस तरह के निवेश पर जीवन बीमा निगम को जो रिटर्न मिलेगा, उसमें और 8 प्रतिशत रिटर्न के बीच यदि कोई अंतर होगा तो सरकार सालाना आधार पर उसकी भरपाई करेगी.
  6. इसके तहत कहा गया है कि इस योजना के लागू होने की तिथि से यह एक साल तक के लिए खुली रहेगी.
  7. फाइनैंशल प्लानर्स के मुताबिक, आने वाले समय में ब्याज दरों में और अधिक कटौती होनी है और ऐसे में 8 फीसदी की पेंशन स्कीम निवेश का अच्छा मौका है. हालांकि इस योजना से प्री-मच्योर विदड्रॉल को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं की गई है. एसबीआई (SBI) ने सीनियर सिटीजन्स को 5 से 19 साल की एफडी पर 7 फीसदी के इंट्रेस्ट रेट पर ब्याज देती है. वहीं सीनियर सिटीजन्स सेविंग स्कीम (Senior Citizen Savings Scheme) के तहत 8.5 फीसदी इंट्रेस्ट रेट है. हालांकि अटकलें लग रही हैं कि चूंकि ब्याज दरें लगातार कम हो ही रही हैं, तो ऐसे में इसमें भी ब्याज दर घटाई जा सकती है.
  8. वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2017 केंद्र सरकार का पेंशन प्लान है इसलिए इसमें निवेश थोड़ा जोखिमभरा तो है ही.
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button