पुतिन से मिलकर खुश हुए ट्रंप, बोले- रूस ने कभी नहीं किया US चुनावों में हस्तक्षेप

हेलसिंकी, फिनलैंड। नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग उन से मुलाकात के बाद अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिले हैं. दोनों के बीच पहली बार शिखर वार्ता हुई, जिसके बाद ट्रंप ने अमेरिका और रूस संबंधों में सुधार होने की घोषणा की.

डोनाल्ड ट्रंप ने पुतिन के साथ वार्ता को खुली, सीधी और बहुत सकारात्मक बताया. उन्होंने पुतिन के साथ वार्ता के बाद हेलसिंकी में संवाददाताओं से कहा कि ‘हमारे संबंध अब से पहले कभी इतने खराब नहीं रहे थे, लेकिन यह करीब चार घंटे पहले बदल गया. मेरा सचमुच में यह मानना है.’

डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रूस के कथित हस्तक्षेप की जांच को अमेरिका के लिए एक त्रासदी बताया है. ट्रंप ने कहा, ‘हमने शानदार प्रचार किया और यही कारण है कि मैं राष्ट्रपति हूं. एक बार फिर इन आरोपों को सिरे से खारिज कर रहा हूं कि 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में हिलेरी क्लिंटन पर जीत में रूसी हैकिंग और दुष्प्रचार ने मदद पहुंचाई थी.’

पुतिन के साथ मुलाकात को लेकर पूछे जाने पर ट्रंप ने कहा यह बहुत अच्छी शुरुआत रही. दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने बंद कमरे में मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान कमरे में इन दोनों के अलावा ट्रांसलेटर ही मौजूद था. वहीं रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि रूस ने कभी भी अमेरिकी चुनावों में हस्तक्षेप नहीं किया.

दोनों राष्ट्रपतियों के बीच ये मुलाकात फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी स्थित राष्ट्रपति भवन में हुई. रूसी मीडिया ने पुतिन के साथ बैठक से पहले ट्रंप की तारीफ करते हुए कहा है कि इस कवायद से दोनों देश एक दूसरे के नजदीक आएंगे और एक साथ काम कर सकेंगे.

ट्रंप की फुटबॉल डिप्लोमैसी

इस वन टू वन मुलाकात से पहले मीडिया के सामने आए दोनों नेताओं में ट्रंप ने पुतिन को फुटबाल विश्वकप के सफल आयोजन के लिए बधाई दी. ट्रंप ने कहा कि रूस में आयोजित यह विश्वकप अब तक का सर्वश्रेठ आयोजन रहा.

ट्रंप ने मीडिया से इस मुलाकात के दौरान कहा कि वह राष्ट्रपति ट्रंप से दुनिया भर के कई अहम मुद्दों पर वार्ता करने जा रहे हैं. ट्रंप के मुताबिक वह ट्रेड से लेकर सैन्य क्षमता और मिसाइल से लेकर चीन जैसे विषयों पर पुतिन से वार्ता करेंगे. ट्रंप ने इस दौरान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को अमेरिका और रूस का मित्र कहते हुए संबोधित किया.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button