पेपर लीक में CBSE के एक अधिकारी पर गिरी गाज, सस्पेंड

नई दिल्ली। सीबीएसई पेपर लीक मामले में कड़कड़डूमा कोर्ट द्वारा तीनों आरोपियों को 2 दिन की पुलिस हिरासत में भेज जाने के बाद अब दिल्ली स्कूल के सीबीएसई अधिकारिक प्रभारी के.एस राणा को भी सस्पेंड कर दिया गया है. अपने काम में ढिलाई बरतने और ठीक तरीके से नहीं करने को लेकर उनके खिलाफ एक्शन लिया गया है. स्कूल एजूकेशन के सचिव अनिल स्वरूप ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी कि तीनों आरोपियों के बाद अब सीबीएसई अधिकारी के खिलाफ एक्शन लेते हुए उन्हें सस्पेंड कर दिया गया है.

अनिल स्वरूप ने ट्वीट कर बताया कि पेपर लीक मामले में दिल्ली के मदर खजानी कॉन्वेंट स्कूल के 2 टीचर शामिल हैं. इसके अलावा दिल्ली के ही एक कोचिंग सेंटर के हेड तौकीर को भी 12वीं कक्षा के इकोनॉमिक्स के पेपर लीक मामले में गिरफ्तार किया गया है. इसके साथ ही सीबीएसई जांच में स्कूल के सीबीएसई अधिकारिक प्रभारी के खिलाफ भी अपने काम में ढिलाई बरतने को लेकर एक्शन लेते हुए उन्हें सस्पेंड कर दिया गया है.

Anil Swarup

@swarup58

Consequent to the arrest of 2 teachers from Mother Khajani Convent School, Mungeshpur, Delhi, & a coaching institute Head, Tauquir by Delhi Police, for colluding to leak the Class12 eco. paper & probe done by CBSE, a personnel, KS Rana, found lax in supervision. (1/2)

Anil Swarup

@swarup58

On the direction of the HRD Minister @PrakashJavdekar to take swift action against culprits, the Board has suspended K S Rana, the official found lax in supervising examination centre (0859) with immediate effect. A formal inquiry has been instituted (2/2)

वहीं एचआरडी मंत्रालय पेपर लीक मामले में CBSE की फंक्शनिंग को दुरुस्त करने के लिए कड़े कदम उठाएगा. सूत्रों के मुताबिक पेपर लीक होने से CBSE की इमेज पर जो दाग लगा है उसे ठीक करने के लिए काम किया जाएगा और जो भी जरूरी कदम होंगे वो उठाए जाएंगे. मंत्रालय का कहना है कि वह इस पूरे मामले की जड़ तक जाएगा. उन्होंने कहा कि जितनी कार्रवाई हुई है सिर्फ इतना ही काफी नहीं है. इस मामले में कौन-कौन लोग शामिल हैं और क्या साजिश थी इन तमाम चीजों का भी पता लगाया जाएगा.

इकोनॉमिक्स और मैथ के पेपर हुए लीक

क्राइम ब्रांच के मुताबिक, गिरफ्तार आरोपियों ने एग्जाम वाले दिन करीब एक घंटा पहले 12वीं के इकोनॉमिक्स के पेपर लीक किए थे. सीबीएसई की 12वीं के इकोनॉमिक्स के पेपर दो तरीके से लीक हुए थे. एग्जाम से एक दिन पहले हैंडरिटेन पेपर लीक हुआ था, जबकि एग्जाम से महज एक घंटा पहले प्रिंटेड फॉर्म में पेपर लीक हुआ.

ऐसे लीक किया था पेपर

पुलिस के मुताबिक, गिरफ्तार आरोपी टीचर ने बताया कि लिफाफा बंद पेपर की सील सुबह 9:45 बजे खोलनी थी, जबकि उसने आधा घंटा पहले 9:15 बजे ही सील खोल दी. उसने मोबाइल से पेपर्स की तस्वीरें लीं और तौकीर को भेज दीं. इसके बाद तौकीर ने व्हाट्सऐप के जरिए पेपर को लीक कर दिया था.

ये है पूरा मामला

सीबीएसई की ओर से 12वीं बोर्ड के इकोनॉमिक्स और 10वीं बोर्ड के मैथ का पेपर, लीक होने की वजह से रद्द कर दिया गया था. इसके साथ ही परीक्षा दोबारा करवाने का फैसला किया, जिसमें इकोनॉमिक्स के पेपर के रि-एग्जाम की तारीख की घोषणा कर दी गई है. वहीं गणित के पेपर की तारीख आना बाकी है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button