पैरों की देखभाल पर ध्यान देने वाली बातें…

अमूमन लोग बस अपने फेस की सुंदरता, फेस को सजाने-सवारने पर ध्यान देते हैं। अक्सर लोग शरीर के बाकी हिस्से की देखभाल पर ध्यान ही नहीं देते हैं। जबकि शरीर के हर अंग की देखभाल उतनी ही जरूरी है जितनी कि फेस की।

Image result for पैरों की देखभाल पर ध्यान देने वाली बातें

कई बार सही से न की गई देखभाल भयानक बीमारी होने का संकेत देती है जिनसे आप सब आजतक अंजान हैं। वैसे तो शरीर के हर अंग की देखभाल बेहद जरूरी है पर हम आपको बताने जा रहे हैं, पैरों की देखभाल न करने का अंजाम क्या होगा।

पैरों की देखभाल पर ध्यान देने वाली बातें…

मोच या क्रैम्प

पैरों में लगने वाली अक्सर मोच को नजरअंदाज न करें क्योकि ये कोई छोटी-मोटी समस्या नहीं है। अगर आपके पैरों में अक्सर मोच आती है तो आपके शरीर में पोषक तत्वों के साथ पानी की भी कमी है। अपनी डाइट में पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम को समुचित रूप से शामिल करें। रोज 6-7 लीटर पानी आवश्यक पिया करें। मोच अगर ज्यादा दिन तक बनी रहें तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं क्योंकि कई दिन तक मोच का कारण हृड्डी का टूटना भी हो सकता है।

अपने पैरों की देखभाल नियमित रूप से करें। अगर आपके घर में किसी को पहले से ही डायबिटीज है तो और भी सर्तक हो जाएं। अगर आपके पैर में कोई कट-घाव या फुंसी है और वो काफी दिनों से ठीक नहीं हो रहा है तो समझ लीजिए कि ये डायबिटीज होने का लक्षण है। घाव के खुले होने से कई तरह के इंफेक्शन होने का भी खतरा बढ़ सकता है।

अंगूठा

अंगूठे में ब्लड सबसे लेट आता है। अगर अंगूठे औप पैरों के बाल अचानक झड़ने लगें तो यह रक्त संचार में दिक्कत का संकेत है। अगर आपके पैरों और अंगूठे को बाल झड़ रहे हैं तो यह इस बात का भी संकेत है कि आपका दिल सही से ब्लड पंप नहीं कर रहा है।

पैर ठंडे

अगर आपके पैर अक्सर ठंडे रहते है तो समझ लीजिएगा कि आपको हाइपोथाइरॉयडिज्म की शिकायत है ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं क्योंकि यह बीमारी अपने साथ-साथ और भी समस्याओं को साथ लेकर आती है जैसे-बालों का गिरना, थकान रहना, अचानक वजन बढ़ना और डिप्रेशन।

पीलापन या खुरदुरा

पैरों की स्किन अगर पीली और खुरदरी हो रही हो तो यह फंगल इंफेक्शन होने का संकेत है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button