प्रवासी भारतीय दिवस में बोले PM मोदी- हम पासपोर्ट का कलर नहीं देखते, खून का रिश्ता सोचते हैं

pravasisammelanबेंगलुरु। 14वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन का उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बेंगलुरु पहुंचे। पीएम मोदी यहां महत्वपूर्ण भाषण दिया। मोदी ने कालेधन से लेकर दुनियाभर में भारतीयों के योगदान का जिक्र किया। दुनियाभर के देशों में रहने वाले प्रवासी भारतीय इस समारोह में शिरकत कर रहे हैं। मुख्य अतिथि पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा हैं।

क्या क्या कहा मोदी ने?

प्रवासी भारतीयों में देश की विकास के लिए इच्छाशक्ति है। देश की प्रगति में सहयात्री हैं।– एक वैल्युएबल पार्टनर हैं, एक साथी है। कभी चर्चा हुआ करती थी ब्रेन ड्रेन की और मैं तब कहता था कि क्या बुद्धू लोग ही यहां बचे हैं क्या? आज विश्वास से कहना चाहता हूं कि हमलोग जो ब्रेन ड्रेन की चर्चा करते थे वर्तमान सरकार ब्रेन गेन के लिए है।

हम सबके भीतर एक ही भाव है और वह है भारतीयता। प्रवासी भारतीय जहां रहे उस धरती को उन्होंने कर्मभूमि माना है और जहां से आए उसे मर्मभूमि माना है। आज आप कर्मभूमि की सफलताओं की गठरी बांधकर मर्मभूमि में पधारे हैं जहां से आपको प्रेरणा मिलती रही। दुनिया के किसी भी देश में भारतीय क्यों न रहता हो उसे एक तरह का अपनापम महसूस होना चाहिए। हमारा लक्ष्य है, सुरक्षित जाएं, प्रशिक्षित जाएं, विश्वास के साथ जाएं।

modi_08आपने कालेधन और भ्रष्टाचार पर सरकार की ओर से उठाए गए कदम के बारे में जरूर सुना होगा। ब्लैक मनी, करप्शन हमारी राजनीति और प्रयासों को धीरे धीरे खोखला करता रहा। काले धन के कुछ राजनीतिक पुजारी हमारे प्रयासों को जनता का विरोधी दर्शाते रहे हैं। करप्शन और काले धन को ख़त्म करने में समर्थन जो प्रवासी भारतीयों ने किया है उसके लिए आपका अभिनन्दन करता हूं।

शनिवार को कर्नाटक के उद्योग मंत्री आर वी  देशपांडे ने इस तीन दिवसीय कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में कहा कि देश की 65 फीसदी आबादी 35 साल के नीचे होने के साथ ही यह युवा प्रवासियों के लिए मित्रता को प्रगाढ़ करने, देश की पुरानी परंपरा व समृद्ध संस्कृति की खोज करने और अपने लोकाचार की पहचान करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है।

युवा प्रवासी भारतीय दिवस के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए विदेश राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वी के सिंह ने कहा कि साल 2020 तक भारत के लोगों की औसत आयु 29 साल होगी, जिससे वह दुनिया का सबसे युवा देश हो जाएगा, क्योंकि भारत की 64 फीसदी आबादी काम करने वाले लोगों की होगी।

दुनियाभर में युवा भारतीय प्रवासियों के योगदान की प्रशंसा करते हुए केंद्रीय युवा मामले-खेल मंत्री विजय गोयल ने कहा कि अमेरिका की व्यापार पत्रिका फोर्ब्स की सुपर अचीवर्स की सूची में भारतीय मूल के 30 युवा शामिल हैं, जिनकी उम्र 30 साल से कम है। सूची में शामिल 30 युवा गेम चेंजर्स हेल्थकेयर, मैन्युफैक्चरिंग, स्पोर्ट्स और फाइनेंस सहित 20 उद्योग से जुड़े हैं।

गोयल ने कहा कि यह गर्व और सम्मान की बात है कि गूगल, माइक्रोसॉफ्ट व पेप्सीको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) क्रमश: सुंदर पिचई, सत्या नाडेला तथा इंद्रा नूई हैं, जो भारतीय हैं। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिणी कैरोलिना की गवर्नर भारतवंशी निक्की हेले को संयुक्त राष्ट्र का राजदूत मनोनीत किया है।

गोयल ने कहा कि युवाओं को समाजसेवा और दूसरे देश के विकास के कार्यों से जोड़कर मंत्रालय उनके व्यक्तित्व और नेतृत्व कौशल में निखार लाने का प्रयास कर रहा है। इसे दो स्वयंसेवी संस्थाओं ‘राष्ट्रीय सेवा योजना’ और ‘नेहरु युवा केंद्र संगठन’ के जरिए किया जा रहा है। फिलहाल नेहरू युवा केंद्र संगठन के ग्रामीण इलाकों में 3.06 लाख युवा क्लब से 86 लाख युवा स्वयंसेवक जुड़े हुए हैं। जबकि 36 लाख से ज्यादा सीनियर सेकेंडरी स्कूल और कॉलेज के युवा राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े हैं।

गोयल ने कहा कि विदेश में रह रहे भारतीय जो समाज सेवा करना चाहते हैं वो नेहरु युवा केंद्र संगठन, राष्ट्रीय सेवा योजना और राजीव गांधी राष्ट्रीय युवा संस्थान के साथ मिलकर मजबूत भारत बनाने की दिशा में कार्य कर सकते हैं। ‘भारत के परिवर्तन में प्रवासियों की भूमिका’ विषय पर उद्घाटन सत्र में लगभग 400 युवा प्रवासी भारतीयों ने हिस्सा लिया।

इस मौके पर सूरिनाम के उप-राष्ट्रपति माइकल अश्विन अधीन ने भी लोगों को संबोधित किया। अगले तीन दिनों के दौरान स्टार्ट अप, विघटनकारी नवाचार, कर्नाटक में निवेश के अवसरों सहित विभिन्न विषयों पर लगभग 10 पूर्ण अधिवेशन होंगे।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी सोमवार को प्रवासी भारतीय पुरस्कारों का वितरण करेंगे और समापन भाषण देंगे। पूर्ण अधिवेशन को विदेश राज्यमंत्री एम जे अकबर, केंद्रीय मानव संसाधान विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय रसायन-उर्वरक मंत्री एच एन  अनंत कुमार और नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कंठ भी संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में सात राज्यों के मुख्यमंत्री भी शिरकत करेंगे।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button