बाइक सवार को टक्कर मारने वाले US राजनयिक पाकिस्तान छोड़कर नहीं जा सकते

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में एक अमेरिकी राजनयिक की कार से ट्रैफिक सिग्नल पर बाइक सवार को टक्कर मारने का कथित मामला गहराता जा रहा है. पाकिस्तान ने आरोपी अमेरिकी राजनयिक के देश छोड़कर जाने पर पाबंदी लगा दी है. इस दुर्घटना में बाइक सवार युवक की मौत हो गई थी.

एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने आरोपी राजनयिक कर्नल जोसेफ इमैनुएल हॉल को देश से बाहर जाने की मंजूरी देने से इनकार कर दिया, क्योंकि उनका नाम काली सूची में है और वो पाकिस्तान से बाहर नहीं जा सकते हैं.

Amit Paranjape

@aparanjape

Pakistan bars US diplomat from leaving amid tense relations:

The move came a day after Pakistan said it would restrict the movements of all American diplomats in the country in response to Washington’s similar restrictions on Pakistani embassy diplomats

https://www.livemint.com/Politics/zzhrdwXyH5tKGOcpSbsULP/Pakistan-bars-US-diplomat-from-leaving-amid-tense-relations.html 

Pakistan bars US diplomat from leaving amid tense relations: report

The move came a day after Pakistan said it would restrict the movements of all American diplomats in the country in response to Washington’s similar restrictions on Pakistani embassy diplomats

livemint.com

इस बीच पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट्स में वीडियो दिखाया कि अमेरिका ने कर्नल जोसेफ इमैनुएल हॉल को लाने के लिए एक विमान भेजा है. यह विमान रावलपिंडी के नूर खान एयरबेस पर खड़ा है लेकिन पाकिस्तान की सरकार ने अमेरिकी राजनयिक कर्नल जोसेफ इमैनुएल हॉल को देश छोड़कर जाने की मंजूरी नहीं दी.

Zaid Hamid

@ZaidZamanHamid

A serious humiliation for US and CIA.
Pak army and ISI refused to allow escape bid of US Embassy’s military attaché. His plane left without him.
It’s going to get messy in the comming days as US resorting to very dirty games to pressurise Pak army and ISI.
We will respond too

माना जा रहा है कि इस घटना के बाद पाकिस्तान-अमेरिका के राजनीतिक संबंधों में और तनातनी आएगी. बता दें कि बीते 7 अप्रैल को उत्तरी इस्लामाबाद के दमन-ए-कोह में सड़क दुर्घटना में 22 साल के अतीक बेग की मौत हो गई थी. सीसीटीवी वीडियो में सफेद रंग की एक गाड़ी रेड लाइट जंप कर आगे जाती दिखी. बाद में कथित तौर पर यह गाड़ी एक बाइक को टक्कर मार देती है. बताया गया कि इस गाड़ी को कर्नल जोसेफ इमैनुएल हॉल ड्राइव कर रहे थे.

मृतक युवक के पिता ने आरोपी राजनयिक के खिलाफ इस्लामाबाद हाईकोर्ट में मुकदमा चलाने और उसके देश छोड़कर जाने पर रोकने लगाने की मांग की थी. शनिवार को हाईकोर्ट ने अपने एक आदेश में कहा था कि अमेरिकी राजनयिक को पूर्ण छूट हासिल नहीं है.

अमेरिकी दूतावास ने पाकिस्तान मीडिया की उन रिपोर्ट्स को खारिज कर दिया, जिसमें कहा जा रहा है कि कर्नल हॉल शराब पीकर गाड़ी चला रहे थे. अमेरिकी प्रशासन ने कहा कि उन्हें (कर्नल जोसेफ इमैनुएल हॉल) गिरफ्तार नहीं किया जा सकता क्योंकि वह एक राजनयिक हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button