बालों को लंबा, घना और खूबसूरत बनाने में किसी ब्यूटी प्रोडक्ट से कम नहीं हैं इलाइची

आमतौर पर मिठाई का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होने वाली सफेद इलायची सेहत के बहुत फायदेमंद है. अधिकतर लोग इलायची को स्वादिष्ट मसाले के रूप में ही प्रयोग करते हैं और इसके सेवन से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में अनजान रहते हैं.

ऐसा नहीं कि सेहत के लिए फायदेमंद सफेद इलायची को आप ज्यादा खाने लगे. इसका ज्यादा सेवन भी आपके लिए अच्छा नहीं रहेगा. हर दिन दो इलायची खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

इलाइची के फायदे

इलाइची में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल तत्व भी पाए जाते हैं. ये सिर में मौजूद जूं को भी मारने का काम करती है. शुष्की बालों की चमक खत्म कर रूखा बना देती है. इसके लिए इलाइची बहुत मददगार साबित हो सकती है. बालों को लंबा, घना और खूबसूरत बनाने में भी नुस्खे के तौर पर इलाइची का इस्तेमाल किया जा सकता है. बाल अगर दो मुंह के हो गए हैं तो इलाइची से फायदा उठाना अक्लमंदी साबित होगा. इलाइची स्कैल्प से गंदगी निकाल कर उसे मजबूत बनाने में मदद करती है. इसके अलावा हेयर फॉलिकल्स को भी ठोस बनाने का काम करती है जिससे बालों का टूटना बंद हो जाता है.

इस्तेमाल के तरीके

इलाइची को पीस कर पाडउर बनाएं. फिर उसको दही में मिक्स कर सिर में इस्तेमाल करें. बाल झड़ने पर पानी मिश्रित इलाइची से सुबह में सिर को धोएं. इससे बालों की समस्याएं हल हो सकती हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button