बालों में डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने के लिए काम आएगा ये प्राकृतिक कंडीशनर

इस बार जब आपके घर पर संतरे या कीनू आए तो इसके छिलकों को फेंके नहीं बल्कि इसे धूप में सूखाकर और पीसकर पाउडर बना लें। ये न केवल अद्भुत फेस पैक की तरह काम आता है, बालों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इससे बना हेयर पैक बालों में ड्रैंडफ की समस्‍या को दूर करने से लेकर बालों को शाइनी और बाउंसी बनाता है। इस आर्टिकल में कुछ ऐसे अच्छे कारण दिए हैं, जिन्‍हें जानने के बाद आप भी संतरे या कीनू के छिलकों को कूड़ेदान में फेंकने की बजाय पाउडर बनाकर अच्‍छे से इस्‍तेमाल करेंगी।

संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर बारीक पाउडर में पीस लें। आवश्यकतानुसार 2 चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर को नारियल के दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। आप 4 से 5 बड़े चम्मच नारियल का दूध मिला सकते हैं। बालों की जड़ों पर हेयर पैक रगड़ें। शावर कैप से बालों को ढकें। 2 घंटे तक प्रतीक्षा करें और अपने बालों को हर्बल शैम्पू से धोएं। कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें। प्राकृतिक कंडीशनर का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

आप एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में नींबू के रस का उपयोग कर सकते हैं। हफ्ते में एक बार हेयर पैक का इस्तेमाल करें। डैंड्रफ दूर हो जाएगा। संतरे के छिलके में विटामिन सी और बायोफ्लेवनाइड होते है जो बालो को झड़ने को रोकता है। इसके अलावा ये बालों की शाइन करने में बह मदद करता है। इसके लिए आप इसे शहद के साथ मिलाये और बालों पर लगा ले। और 20 से 25 मिनट के बाद बालों को धो ले।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button