घर में मौजूद इन चीजों की मदद से आप भी अपने नाखूनो को बना सकती हैं सुंदर और लंबे

हर कोई चाहता है कि उसके नाखून स्वस्थ और चमकदार हों। स्वस्थ नाखून सेहत के बारे में भी काफी कुछ बताते हैं। इसलिए नाखूनों को सुंदर-स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि उनकी ऊपरी देखभाल के साथ पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन भी किया जाए।

हमारे नाखून किरेटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं। स्वस्थ नाखून चिकने और चमकदार होते हैं। उनका रंग एक समान होता है, कहीं कोई दाग-धब्बा नहीं होता है।

पपीते
 आप पपीते को मैश करके इसमें नींबू का रस और विनेगर मिक्स करें। अपने नाखूनों को इस मिश्रण में कम से कम 20 मिनट के लिए भिगोएं और फिर अपने नेल्स और आसपास की त्वचा की मालिश करें। इस उपचार को प्रभावी परिणाम के लिए कम से कम सात दिनों तक इस उपाय को अपनाएं।

गुलाब जल
नेल केयर एक्सपर्ट कहते हैं कि गुलाब जल में एंटी−सेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल व एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जिसके कारण यह नाखूनों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह नाखूनों के अंदरूनी भाग को साफ करता है और इसे हर समय पोषण और नमी युक्त रखता है। बस आपको केवल अपनी उंगलियों को अच्छी तरह से साफ करने के बाद नियमित रूप से उपयोग करने की आवश्यकता है।

विनेगर
अगर आप अपने क्यूटिकल्स को साफट बनाना चाहती हैं तो ऐसे में विनेगर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए पहले आप अनानास का टुकड़ा लेकर उसे अच्छी तरह मैश करें। इसके बाद इसमें सिरका मिलाएं।और इसमें नेल्स को डुबों दे.

 

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button