बालों में मौजूद डैंड्रफ की समस्या को जड़ से करना चाहते हैं समाप्त तो एक बार जरुर अपनाएं ये तरीका

क्या आप भी गहरे रंग के कपड़े पहनने से परहेज करते हैं? अक्सर ऐसा होता है कि हम डैंड्रफ की प्रॉब्लम के चलते गहरे या काले रंग के कपड़े पहनना छोड़ देते हैं. इतना ही नहीं डैंड्रफ के चलते बालों को भी बहुत नुकसान होता है. इससे बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बाल गिरना शुरू हो जाते हैं.

आमतौर पर रूसी की समस्या को गंभीरता से नहीं लिया जाता है लेकिन अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो ये सामान्य समस्या भी गंभीर हो सकती है. यूं तो बाजार में बहुत से एंटी-डैंड्रफ शैंपू मौजूद हैं .

इस समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे है,रूसी सिर की एक काफी आम समस्या है जो सूखी और खुजली वाली तैलीय त्वचा, बैक्टीरिया से होती है।जब सिर की त्वचा मे फफूंदी लग जाती है तो इससे रूसी होने लगती है। और जब यह ज़्यादा बढ़ जाती है तो इसे मलाशिया कहा जाता है।ये कोई बीमारी नहीं है यह एक प्रकार की एलेर्जी होती है जिससे बाल गिरने लगते है।

यहाँ बालो के कुछ घरेलू उपाय बताये जा रहे है जिससे आप अपने बालो को सुरक्षित रख सकते है।चम्मच मेथी दानो को रातभर पानी मे भिगो कर रखे फिर सुबह पीस ले फिर इसमे 2 चम्मच एप्पल साइडर सिरका मिलाए और 20 मिनिट तक बालों की त्वचा मे लगाए फिर शैम्पू से धो ले। बड़े चम्मच मुंग की दाल का पावडर ,4 बड़े चम्मच दही ,2 चम्मच जेतून तेल लेकर सभी को मिलाकर बालो की जड़ो मे 15 मिनिट लगाकर रखने के बाद धो ले।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button