बीसीसीआई पर लगा 82.66 करोड़ का जुर्माना, ललित मोदी और श्रीनिवासन भी ईडी की चपेट में

साल 2009 में साउथ अफ्रीका में हुए आईपीएल के दौरान पैसों के लेन-देन में आरबीआई की गाइडलाइंस के उल्लंघन के मामले में जांच एजेंसी ईडी ने  फेमा कानून के तहत आरोपियों पर 121 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है.

जांच एजेंसी ने इस मामले में बीसीसीआई पर 82.66 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है. बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन पर 11.53 करोड़, आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी पर 10.65 करोड़, बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष रह चुके हैं एमपी पांडोव पर 9.72 करोड़ और अब स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर पर 7 करोड़ रुपए जुर्माना लगाया गया है. अब स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर का स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में विलय हो चुका है.

ANI

@ANI

Enforcement Directorate has imposed a penalty of Rs. 121 crore on BCCI, its former boss N Srinivasan, Former IPL commissioner Lalit Modi and others for alleged violation of the Foreign Exchange Management Act (FEMA) law during Indian Premier League (IPL) in 2009.

फेमा ने अपने आदेश में कहा कि सजा के तौर पर दिए गए जुर्माने की राशि को आरोपियों को 45 दिन के भीतर सरकारी खजाने में जमा कराना होगा.

क्या है मामला

साल 2009 में लोकसभा चुनाव के चलते आईपीएल का आयोजन साउथ अफ्रीका में किया गया था. तब बीसीसीआई ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और आयकर विभाग की मंजूरी के बिना आईपीएल के आयोजन के लिए दक्षिण अफ्रीका में फॉरेन करंट अकाउंट खोला था. बीसीसीआई ने इस खाते में 243 करोड़ रुपए भी जमा कराए थे जो बाद में जांच का विषय बना. साल 2011 में ईडी ने ललित मोदी और बीसीसीआई को इसी लेन-देन के लिए फेमा कानून के तहत कारण बताओ नोटिस जारी किया था, और अब उनपर ये जुर्माना लगाया गया है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button