बैंक हड़ताल: वेतन वृद्धि की मांग को लेकर बैंक कर्मियों ने दी 30-31 मई को हड़ताल की चेतावनी

नई दिल्ली। देश के कई सरकारी बैंक के कर्मचारियों ने वेतन वृद्धि की मांग को लेकर मैनेजमेंट को दो दिन की हड़ताल की चेतावनी दी है. बैंक कर्मचारियों के संगठनों ने पहले ही नोटिस देकर अपनी मांग को बढ़ाया है. बैंक यूनियन नेता ने बताया कि सोमवार को भी बैंक यूनियनों के संगठन ने बैंक संघ से बात की थी. बातचीत पूरी तरह से फेल हो गई. कारण साफ था कि वे कर्मचारियों की मांग पर विचार को करने को तैयार नहीं हैं. मैनेजमेंट की ओर से केवल 2 प्रतिशत वेतन वृद्धि का प्रस्ताव फिर दोहराया गया जिसे यूनियन ने पहले भी खारिज किया था और एक बार फिर खारिज कर दिया.

उन्होंने स्पष्ट कहा कि 14-15 प्रतिशत वेतन वृद्धि से नीचे कर्मचारी तैयार नहीं है. दो प्रतिशत की वृद्धि की बात कर्मचारियों के साथ मजाक है. गुप्ता ने बताया कि बुधवार को हड़ताल में शामिल बैंक कर्मी 10 बजे पार्लियामेंट स्ट्रीट पर एकत्र होकर प्रदर्शन करेंगे.

बैंक कर्मचारी संगठनों ने साफ कर दिया है कि वह 30-31 मई को हड़ताल पर रहेंगे यदि उनकी मांगों पर सकारात्मक विचार नहीं किया गया. बता दें कि बैंक कर्मचारियों के संगठन ने भारतीय बैंक संघ (आईबीए) के दो प्रतिशत वेतन वृद्धि की पेशकश को खारिज कर दिया. संगठन ने अपनी मांग पूरी कराने के लिए हड़ताल की भी चेतावनी दी. बैंक कर्मचारियों की वेतन वृद्धि एक नवंबर 2017 से लंबित है.

कर्मचारियों के संगठन एआईबीओसी के महासचिव डी.टी. फ्रैंको ने एक बयान में कहा था कि आईबीए ने महज दो प्रतिशत वेतन वृद्धि की शुरुआती पेशकश की जिसे यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीओ) ने खारिज कर दिया. यूएफबीओ नौ कर्मचारी एवं अधिकारी संगठनों का समूह है.

नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स के उपाध्यक्ष अश्वनी राणा ने कहा कि यूएफबीओ की शनिवार की बैठक में आईबीए के दो प्रतिशत वेतन वृद्धि के प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया. पिछली वेतन वृद्धि में आईबीए ने 15 प्रतिशत बढ़ोतरी की थी. उन्होंने कहा कि यदि आईबीए या सरकार ने तत्काल जवाब नहीं दिया तो सारे संगठन दो दिनों की हड़ताल करेंगे.

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने कहा कि अगर विभिन्न बैंक कर्मचारी यूनियनें 30-31 मई को अपनी प्रस्तावित हड़ताल पर जाती हैं तो उसकी सेवाओं पर असर पड़ सकता है. बैंक कर्मचारी यूनियनों ने वेतनमान संशोधन सहित अपनी अनेक मांगों को लेकर हड़ताल की चेतावनी दी है. एसबीआई के अनुसार इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीए) के हड़ताल नोटिस के बारे में उसे सूचित किया है. यूएफबीए ने 30-31 मई को देशव्यापी हड़ताल की घोषणा की है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button