बढ़ती उम्र में खुद को रखना चाहते हैं फिट तो बस अपनाए ये डेली रूटीन

बढ़ती उम्र बीमारियों की जड़ है। यह ऐसी अवस्था है जब शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है और व्यक्ति बीमार रहने लगता है। दिल की बीमारी, कैंसर, स्ट्रोक और डायबिटीज इस उम्र में आम बीमारी है। यह मुश्किल तब और बढ़ जाती है जब बढ़ती उम्र में आय का कोई सीधा स्रोत नहीं रह जाता है। ऐसे में ये 3 उपाय नई ऊर्जा भरने और स्वस्थ रखने में काफी मददगार साबित होते हैं।

हर हफ्ते 3 घंटे व्यायाम करें
खुद को फिट रखने के लिए दौड़ना, साइकिल चलाना, या तैरना बेहतरीन विकल्प मानें जाते हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सी एक्सरसाइज करते हैं. लेकिन उससे आपके शरीर को तेजी से सांस लेने और पसीना लाने में सफलता मिले.

रोजाना एक घंटे तेज चलें
आपको हर रोज नियमित रूप से कम से कम एक घंटा तेजी से वॉक करनी चाहिए, इससे आपकी सेहत को कई लाभ मिलते हैं. जैसे- अगर कोई मैट्रो स्टेशन आपके घर से 15 मिनट की पैदल दूरी पर है या आप कोई कॉफी की दुकान भी चुन सकते हैं .

वेट-ट्रेनिंग या वेट-फ्री एक्सरसाइज करें
इस व्यायाम को करने से आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं. लेकिन इसको आप सीढ़ियों के इस्तेमाल से भी कर सकते हैं इसलिए फिटनेस फ्रीक लोगों को हमेशा सीढ़ियाँ चढ़ने की सलाह दी जाती हैं. इसके लिए आप ज्यादा से ज्यादा पैदल चलें, खाना खरीदने के बजाय अपने बगीचे में उसे उगाएं, इससे किसी को काम पर रखने के बजाय आप घर के आसपास मैनुअल काम करेंगे.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button