भारत और अमेरिका के बीच टू-प्लस-टू डायलॉग होने की संभावना

भारत-अमेरिका : भारत और अमेरिका के बीच टू-प्लस-टू डायलॉग 26 और 27 अक्टूबर को होने की संभावना है। इस बैठक में शामिल होेने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार भू-स्थानिक सहयोग के लिए बुनियादी विनिमय और सहयोग समझौता (बीईसीए) के लिए तैयार है।

BECA भारत का एक महत्वपूर्ण अग्रदूत है। जिसके तहत भारत, अमेरिका से MQ-9B जैसे हथियारबंद ड्रोन प्राप्त करेगा। बता दे UAV दुश्मन के ठिकानों पर पिनपॉइंट स्ट्राइक डेटा का उपयोग करता है।

इस महीने विदेश मंत्रालय में भारत-अमेरिका की बातचीत का विस्तार विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ होगा। फिलहाल एस जयशंकर टोक्यो में क्वाड सुरक्षा वार्ता में अपने अमेरिकी समकक्ष माइक पोम्पिओ से मुलाकात करेंगे, जिसके बाद आगे की योजना पर काम होगा। वहीं अक्टूबर महीने के बीच में स्टीफन बेगुन और अंत में अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क ओशो और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो विदेश मंत्रियों के साथ टू-प्लस-टू वार्ता में शामिल होंगे।

भारत-चीन सीमा पर चल रहे तनाव के बीच भारत ‘क्वाड चतुर्भुज सुरक्षा संवाद’ (Quadrilateral Security Dialogue) सुरक्षा वार्ता की मेजबानी करने जा रहा है। अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान अगले महीने क्वाड सुरक्षा वार्ता के लिए जगह और तारीख तय करने को लेकर बातचीत कर रहे हैं, जिसके बाद यहां भारत और अमेरिका के बीच 2 प्लस 2 वार्ता होगी। फिलहाल जापान को अगले महीने के आखिर तक नई दिल्ली में आयोजित होने वाले QUAD संवाद के लिए और 2 प्लस 2 डायलॉग के लिए एक ऑपशन के रूप में ही देखा जा रहा है।

क्वाड भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच अनौपचारिक रणनीतिक वार्ता मंच है। ‘चतुर्भुज सुरक्षा संवाद’ (Quadrilateral Security Dialogue) सुरक्षा वार्ता लोकतांत्रिक देशों के बीच होने वाला एक अनौपचारिक टाई-अप है जो मिलिट्री लॉजिस्टिक सपोर्ट, अभ्यास और सूचना के माध्यम से अंतर-संचालन को साझा करता है और भारत-प्रशांत समुद्री लेन को किसी भी कृत्रिम निर्माण और बाधाओं से बचा कर संचार को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button