मसालेदार खाने का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए हैं बेहद लाभदायक, जानिए इसके फायदे

आजतक आपने तीखे खाने के नुकसानों के बारे में ही सुना होगा कि इसे खाने से पेट खराब होता है. मसालेदार खाना रेगुलर खाने से पाचनतंत्र को खाना पचाने में दिक्कत आती है. इतनी ही नहीं कई लोगों का यह भी मानना है कि तीखा खाने से शरीर में सूजन भी आ जाती है. लेकिन आज यहां ‘इंटरनेशनल हॉट एंड स्पाइसी फूड डे’ के मौके पर आपको तीखा खाने के फायदों के बारे में बता रहे हैं.

न्यूट्रिशन्स के मुताबिक, संतुलित मात्रा में तीखा खाना दिल की सेहत के लिए मुफीद है.इसका संतुलित इस्तेमाल हफ्ते के सात दिनों में से तीन दिन ही होता है.

मिर्च में कैप्साइसिन नाम का एक तत्व पाया जाता है. ये स्वाद को तीखा करता है और कई बीमारियों में फायदा पहुंचाता है. इसका सबसे बड़ा फायदा रक्त वाहिनियों को साफ करने में होता है. इसके अलावा रक्त वाहिनियों को ताकत देने का काम करता है.

तीखा खाना खाने के कारण शरीर से पसीना निकलने लगता है. पसीना शरीर के तापमान बढ़ने से निकलता है और इसके चलते कैलोरी घटती है.

मसालेदार खानों से हमें ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. इसमें पाया जानेवाला कैप्साइसिन रक्त वाहिनियों को फैलाने में मदद करता है. रक्त वाहिनियों के फैलने से ब्लड प्रेशर कम होने की संभावना रहती है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button