माँ के दूध से होता है कोरोना का खात्मा, आई ये चौकाने वाली रिपोर्ट

कोरोना का प्रकोप दुनियाभर में जारी है। इसी बीच चीन की एक रिसर्चर्स स्टडी ने हैरान कर देने वाला दवा किया है। स्टडी के मुताबिक मां का दूध ज्यादातर कोरोना वायरस (corona virus) को खत्म कर देता है।

मां को बच्चों को दूध पिलाना जारी रखना चाहिए

इससे पहले कुछ स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी थी कि ब्रेस्टफीडिंग से कोरोना फैल सकता है, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा था कि कोरोना पॉजिटिव होने वाली मां को बच्चों को दूध पिलाना जारी रखना चाहिए।

मां के दूध की वजह से ज्यादातर वायरस मर जाते हैं

मां के दूध में मौजूद एंटीबॉडी कर सकते हैं बैक्टीरिया का खात्मा! एक विश्वसनीय साइट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक बीजिंग के रिसर्चर्स ने स्टडी के दौरान ह्यूमन सेल्स और जानवरों के सेल्स पर मां के दूध का परीक्षण किया। विभिन्न प्रकार के सेल्स पर परीक्षण के बाद पता चला कि मां के दूध की वजह से ज्यादातर वायरस मर जाते हैं।

जिसका अब तक रिव्यू नहीं किया गया है 

इस मामले में बीजिंग यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर टोन्ग यीगैंग का कहना है कि मां का दूध वायरल अटैचमेंट को ब्लॉक कर देता है।मां के दूध के 7 अनजाने फायदों के बारे में जानें | रिसर्चर्स की टीम ने एक विश्वसनीय साइट पर शुक्रवार को यह स्टडी प्रकाशित कर दी है जिसका अब तक रिव्यू नहीं किया गया है।

मां का दूध (ब्रेस्ट मिल्क) बढ़ाने के घरेलू तरीके 

इससे पहले जून में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विभिन्न देशों की 46 ऐसी महिलाओं पर स्टडी की थी जो अपने बच्चों को दूध पिला रही थीं। स्टडी के दौरान पता चला कि तीन मां के दूध में वायरल जीन मौजूद हैं, लेकिन इससे संक्रमण के सबूत नहीं मिले। सिर्फ एक बच्चा कोरोना से संक्रमित हुआ था, लेकिन इस बात को खारिज नहीं किया जा सका कि वह किसी बाहरी स्रोत से संक्रमित ना हुआ हो। मां का दूध (ब्रेस्ट मिल्क) बढ़ाने के घरेलू तरीके |

चीनी मीडिया के मुताबिक फरवरी में वुहान में कोरोना पॉजिटिव होने वाली कई महिलाओं को बच्चों से दूर कर दिया गया था और नवजात को मां का दूध नहीं दिया गया। अमेरिका की प्रमुख स्वास्थ्य संस्था सीडीसी ने भी चेतावनी दी थी कि कोरोना पॉजिटिव मां अगर बच्चों को दूध पिलाती हैं तो उससे भी संक्रमण का खतरा हो सकता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button