मिलिए भारतीय स्वमिंग की नई सनसनी से

manna-patelतहलका एक्सप्रेस ब्यूरो, नई दिल्ली। मां द्वारा अपनी बेटी को वजन बढ़ाने के लिए तैरने के लिए कहने से इस खिलाड़ी की यात्रा शुरू हुई थी। वजह थी कि वह बहुत ही पतली थीं और उन्हें भूख ही नहीं लगती थी। खैर सात साल की उम्र में स्विमिंग पूल की तरफ कदम बढाने वाली इस खिलाड़ी ने तैराकी से न सिर्फ उसकी भूख बढ़ी बल्कि आज वह देश की सबसे बेहतरीन तैराकों में से एक हैं।
यह कहानी हैं अहमदाबाद की 15 साल की मन्ना पटेल की, जोकि अब तैराकी की दुनिया में सनसनी बनकर उभरी हैं। उनकी पहली बड़ी उपलब्धि 13 साल की उम्र में तब सामने आई थी जब उन्होंने हैदराबाद में हुई 40वीं जूनियर नैशनल अक्वॉटिक चैंपियनशिप में तीन नैशनल रेकॉर्ड तोड़े थे। हाल ही में उन्होंने पुणे में अपने ही बनाए तीन नैशनल रेकॉर्ड तोड़े हैं। उनकी शानदार प्रतिभा को देखते हुए उन्हें ओलिंपिक गोल्ड क्वेस्ट में शामिल किया गया है। यह उपलब्धि हासिल करने वाली वह पहली तैराक हैं।
कक्षा-11 में कॉमर्स की पढ़ाई कर रही मन्ना ने डीएनए न्यूजपेपर से बात करते हुए अपनी रूटीन के बारे में बताया। उन्होंने कहा, ‘मेरे दिन की शुरुआत सुबह 5 बजे होती है। एक हफ्ते में मुझे 12 सेशन पूल और तीन सेशन जिम में बिताने होते हैं। स्कूल के बाद मैं पूल में एक और सेशन के लिए लौटती हूं। रात में मैं ट्यूशन लेती हूं।’ मन्ना के फेवरिट खिलाड़ी हैं नोवाक जोकिविच और सेरेना विलियम्स। उनका फेवरिट सीरियल है चैनल वी पर आने वाला स्विम टीम। हालांकि इस शो में स्विमिंग के बारे में ज्यादा कुछ नहीं दिखाया जाता है लेकिन वह इसमें स्विम शब्द जुड़े होने के कारण इसे देखती हैं। उनका अगला बड़ा मिशन सितंबर में सामोआ में होने वाला यूथ कॉमनवेल्थ गेम्स और बैंकॉक में होने वाला एशियन ऐज ग्रुप चैंपियनशिप होगी।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button