यदि आप भी बढ़ाना चाहते हैं अपने शरीर की इम्यूनटी तो बस रोजाना करे ये चीज़े…

कोरोना बीमारी की सबसे बड़ी समस्या यही है कि अभी तक इसका कोई इलाज नहीं मिल सका है। ऐसे में एक्सपर्ट्स का मानना है कि एतियात बरतना ही सबसे बड़ा बचाव साबित हो सकता है। अपने आसपास साफ सफाई रखें, लाइफस्टाइल में बदलाव लाएं और सेहतमंद खाना खाएं। सबसे ज़रूरी है कि आप अपने खाने में ऐसी चीज़ें शामिल करें जिनमें एंटी-वायरल प्रोपर्टीज़ मौजूद होती हैं, जो आपको ऐसे इंफेक्शन से बचाए रखती हैं।

अब अपने इम्यून सिस्टम को मज़बूत और अच्छा करने के लिए आपको किसी हैवी वर्कआउट की ज़रुरत नहीं. जर्नल ऑफ स्पोर्ट एंड हेल्थ साइंस में छपे 2019 के एक अध्ययन की मानें तो, सक्रिय रहना आपकी इम्यूनिटी को नेचुरल तरीके से बढ़ावा देते है. आपको बस इतना करना है कि दिन के वो काम ज़रूर करें जिनको करने से आपकी बॉडी में मूवमेंट होता हो. जैसे- डांसिंग, घर के काम, खेल-कूद आदि.

आप हमने सोने की ही बात की है. एक अच्छी नींद आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होती है. शरीर को आराम पहुंचाकर और मसल्स को रिलैक्स करके नींद इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती है. आपकी इम्युनिटी को बेहतर तरह से चलाने के लिए आपकी स्लीप साइकिल का सपोर्ट ठीक वैसे ही ज़रूरी है जैसे कटपुतलियों को चलाने के लिए किसी धागे का सपोर्ट.

शराब, धूम्रपान और नया कोई भी नशा वो ज़हर है जो आपसे आपकी सेहत ही नहीं, ज़िन्दगी छीन ने का भी दम रखता है. क्योंकि ये तमाम चीज़ें आपके इम्यून सिस्टम को दिन-ब-दिन खराब करती जाती हैं. 2015 में किये गए अल्कोहल रिसर्च के एक अध्ययन के मुताबिक़, बहुत अधिक शराब पीने से शरीर में प्रतिरक्षा मार्ग बाधित हो जाता है, जिसके परिणाम तहत आपकी संक्रमण से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button