योगी सरकार ने आंबेडकर की प्रतिमा हटाकर पंडित दीनदयाल की मूर्ति लगाने का दिया आदेश, बवाल की आशंका

लखनऊ। यूपी सरकार ने आगरा नगर निगम में डॉ. भीम राव आंबेडकर की एक प्रतिमा बदल कर पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय की प्रतिमा लगाने का आदेश दिया है. सरकार ने यह आदेश बीजेपी विधायक जगन प्रसाद गर्ग के उस पत्र पर दिया है जिसमें उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ से आग्रह किया था कि परिसर में डॉ. भीम राव आंबेडकर की दो मूर्तियां लगी हैं. इनमें से एक को बदलकर वहां भारतीय जन संघ के नायक और समाज सेवक पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय की प्रतिमा लगनी चाहिए. गर्ग यहां 5 बार से बीजेपी विधायक हैं. आदेश की कॉपी ‘जी न्‍यूज’ के पास है, जो 25 अप्रैल को जारी हुआ.

लोकल एमएलए ने लिखा था सीएम योगी को पत्र
उपनिदेशक अजय कुमार अग्रवाल के दस्‍तखत वाले आदेश में कहा गया है कि अगर प्रतिमा बदलने पर कोई बवाल होता है तो आगरा जिला प्रशासन और एसएसपी कानून-व्‍यवस्‍था को संभालेंगे. विधायक जगन प्रसाद गर्ग ने ‘जी न्‍यूज’ से फोन पर कहा कि यह फैसला किसी का अपमान या भावना आहत करने के लिए नहीं बल्कि उन्‍हें प्रोत्‍साहित करने के लिए है. पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय ने दलित अधिकारों के लिए भी लड़ाई लड़ी और उनकी प्रतिमा से दलितों को गर्व होगा. आगरा नगर निगम में आंबेडकर की दो प्रतिमाएं हैं. इनमें एक का अनावरण पूर्व मुख्‍यमंत्री मायावती ने बसपा के शासनकाल में किया था और दूसरी उससे पहले की है. इसे कहीं और लगाया जा सकता है. वहां पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय की प्रतिमा लगाई जा सकती है.

पार्षदों ने किया विरोध, बोले-प्रतिमा बदली तो होगा बड़ा विरोध प्रदर्शन
आगरा नगर निगम में दलित कर्मचारियों की तादाद 90 फीसदी है और 100 पार्षदों में 24 एससी हैं. स्‍थानीय एमएलए के पत्र पर प्रतिमा बदलने के आदेश का दलित पार्षदों ने विरोध किया है. रतनपुरा सुरक्षित सीट से पार्षद धर्मवीर सिंह ने कहा कि अगर वहां प्रतिमा बदली गई तो दलित समुदाय सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन करेगा. अगर उन्‍हें नगर निगम परिसर में आंबेडकर की दो प्रतिमाओं पर आपत्ति थी तो पहले क्‍यों नहीं कहा. उसे बीजेपी के नायक से बदलना निंदनीय है. बसपा की आगरा इकाई के जिलाध्‍यक्ष भारतेंदु अरुण ने कहा कि सरकार के ऐसा करने से सामाजिक अंतर और बढ़ेगा और गंभीर परिणाम होंगे. नगर निगम को इसका विरोध करना चाहिए. इस बीच आगरा नगर निगम के कमिश्‍नर अरुण प्रकाश ने कहा कि प्रतिभा नगर निगम सदन में मेयर और पार्षदों से चर्चा के बाद ही बदली जाएगी.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button