रात को पकाए चावल प्रातः काल खाने से आपका पेट रहेगा दुरुस्त, यहाँ जानिए इसके कुछ फायदे

हम में से कई लोग रात को बनाए गए ज्यादा परांठे, चपातियां और चावल प्रातः काल नाश्ते में खा लेते हैं. अमरीकी वैज्ञानिकों ने शोध में पाया कि रात को बनाकर रखे गए चावल प्रातः काल खाने से पेट की गर्मी शांत होती है और अल्सर जैसे कई रोगों से राहत मिलती है. इसके लिए वैज्ञानिकों ने पकाए हुए चावल को मिट्टी के बर्तन में रखा. प्रातः काल इसमें जो खमीर आया वह स्वास्थ्य वर्धक पाया गया.

आमतौर हमारे भोजन में अनिवार्य रूप से शामिल रहने वाला अनाज है,चावल। कुछ लोग इसे हल्का भोजन बताते हैं, तो कुछ लोग इसे मोटापा बढ़ाने वाला भोजन करार देते हैं। वास्तव में हर भोज्य पदार्थ की तरह चावल के भी कुछ फायदे और नुकसान होते हैं, जो अत्यधि‍क सेवन के परिणाम स्वरूप देखने को मिलते हैं। आइए जानते हैं, चावल के कुछ फायदे और नुकसान –

अक्सर सुनने में आता है कि कुछ लोग प्रातः काल उठते ही दो गिलास गुनगुना पानी पीते हैं. कारण वजन कम करना या कब्ज की परेशानी को दूर करना होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं यह कार्य कैसे करता है.

रातभर सोने के दौरान शरीर के विभिन्न हिस्सों में बलगम  बैक्टीरिया इकट्ठे हो जाते हैं. ऐसे में गुनगुना पानी अंदरुनी अंगों पर जमे कफ, बैक्टीरिया और अन्य विषैले तत्त्वों को बाहर निकाल देता है. इससे पेट से जुड़े रोगों में बहुत ज्यादा फायदा होता है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button