लोकसभा उपचुनावः गोरखपुर में 47% और फूलपुर में 37% मतदान, पिछली बार के मुकाबले रहा कम

गोरखपुर/फूलपुर। उत्तर प्रदेश की गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए रविवार को मतदान हुए. गोरखपुर में 47.45 फीसदी और फूलपुर में 37.40 फीसदी लोगों ने अपने मतदान का इस्तेमाल किया. पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार मतदान प्रतिशत कम रहा. राज्य निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम पांच बजे तक चला और शांतिपूर्वक संपन्न हो गया.

दोनों सीटों पर बीजेपी और सपा के बीच कांटे का मुकाबला है. फूलपुर में बीजेपी के कौशलेंद्र पटेल और बसपा समर्थित सपा प्रत्याशी नागेंद्र पटेल के बीच मुकाबला माना जा रहा है. यहां से कांग्रेस ने मनीष मिश्रा को मैदान उतारा है, जबकि बाहुबली अतीक अहमद निर्दलीय मैदान में हैं. वहीं, गोरखपुर में बीजेपी के उपेंद्र शुक्ला, बसपा समर्थित सपा प्रत्याशी प्रवीण निषाद और कांग्रेस की सुरहिता करीम मैदान में हैं.

मालूम हो कि गोरखपुर लोकसभा सीट से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और फूलपुर सीट से उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सांसद थे. दोनों ने पिछले साल इस्तीफा दे दिया था. इसके चलते दोनों सीटों पर उपचुनाव कराए गए हैं. दोनों ने अपनी सीटों पर जमकर प्रचार किया है. इस उपचुनाव में बीजेपी के दोनों दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है.

22 प्रत्याशियों का भविष्य EVM में बंद

फूलपुर संसदीय सीट पर तीसरी बार हो रहे उपचुनाव में बीजेपी, कांग्रेस, समाजवादी पार्टी (SP) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) गठबंधन समेत कुल 22 प्रत्याशी मैदान में हैं. रविवार को इनका भविष्य EVM में बंद हो गया. जिले के मुख्य चुनाव अधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि रविवार को मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ और कहीं पर भी किसी तरह की अप्रिय घटना नहीं हुई.

फूलपुर सीट के शहरी क्षेत्र में मतदान रहा कम

उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्रों में परंपरागत तौर पर मतदान का प्रतिशत पिछले चुनाव में भी कम ही रहा है. पांच विधानसभा क्षेत्रों वाले इस संसदीय क्षेत्र में फूलपुर में 46.32 प्रतिशत, सोरांव में 45 प्रतिशत, फाफामऊ में 43 प्रतिशत, इलाहाबाद पश्चिम में 31 प्रतिशत और इलाहाबाद उत्तर में 21.65 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया.

BJP ने जीत का किया दावा

सिविल लाइंस स्थित ज्वाला देवी इंटर कॉलेज में अपनी पत्नी के साथ मतदान करने के बाद प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य ने कहा कि जब 14 मार्च को नतीजे आएंगे, तो हो सकता है कि बुआ और भतीजे को गहरा सदमा लगे. सपा-बसपा के नेता साथ आए हैं, लेकिन जनता उनके साथ नहीं आई है. लिहाजा बीजेपी बड़े अंतर से जीत रही है.

कांग्रेस प्रत्याशी मनीष मिश्र ने सुबह आठ बजे फूलपुर विधानसभा के जमुनीपुर स्थित प्राइमरी पाठशाला में बूथ संख्या 386 पर मतदान किया. इसके अलावा ज्वाला देवी इंटर कॉलेज में दोपहर मतदान करने के बाद उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि सपा-बसपा का गठबंधन अवसरवादी है और यह विकास के लिए नहीं, बल्कि दलित वोटों की सौदेबाजी के लिए किया गया है.

BJP को मिल रहा व्यापक समर्थन: CM योगी

गोरखपुर में मतदान के बाद CM योगी ने कहा कि बीजेपी को जनता का व्यापक समर्थन मिल रहा है. सपा-बसपा को आडे़ हाथ लेते हुए योगी ने कहा कि ये पार्टियां नकारात्मक राजनीति कर रही हैं. ये मोल-तोल की राजनीति कर रही हैं और अवसरवादिता की राजनीति में लिप्त हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button