वजन बढ़ने का कारण बन सकती है ये दवाए

आजकल वजन बढ़ना आम समस्या हो गई है, यह पुरुषों से लेकर महिलाओं, बच्चों किसी को भी हो सकती है. इसके लिए गलत खान-पान, नींद न आना, आनुवांशिक, स्ट्रेस आदि कई सारे कारण हो सकते हैं, लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि ज्यादा मात्रा में दवाइयों का उपयोग करना भी वजन बढ़ने का कारण बन रहा है.

Image result for वजन बढ़ने का कारण दवाये भी हो सकती है

वैसे इसमें कोई दो राय नहीं कि दवाइयों के बहुत सारे साइड इफेक्ट्स भी होते हैं जो तत्काल नहीं तो कुछ वक्त के बाद अपना प्रभाव दिखाते हैं. लेकिन मोटापा एक ऐसा साइड इफेक्ट है जो कुछ ही दिनों में दिखने लगता है.

एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल इन्फेक्शन से जल्द निजात पाने में किया जाता है जो काफी हद तक कारगर भी है. लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है. एंटीबायोटिक्स सबसे पहले माइटोकॉर्डिया को डैमेज कर देता है जिसका काम खाने को शरीर के लिए जरूरी एनर्जी में बदलना होता है. साथ ही हेल्थ को सही रखने में भी ये काफी हद तक जिम्मेदार है. साल 2012 में ब्रिटिश रिसर्च में ये पाया गया कि जिन बच्चों ने बचपन में एंटीबायोटिक्स का बहुत ज्यादा सेवन किया था, बाद में उनका वजन काफी बढ़ गया. एंटीबायोटिक्स का काम बैक्टीरिया को खत्म करना होता है, उन्हें अच्छे और बुरे बैक्टीरिया की पहचान नहीं होती.

इसलिए कई बार ये हेल्थ के लिए फायदेमंद नहीं होते. ये किसी से छिपा नहीं है कि स्टेरॉइड्स सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक होते हैं. लेकिन अस्थमा और आर्थराइटिस से जूझ रहे मरीजों के लिए बहुत ही कारगर होते हैं. इनके सेवन से ज्यादा भूख लगती है जिससे वजन तेजी से बढ़ने लगता है.स्टेरॉइड्स शरीर के मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करते हैं. इसके ज्यादा इस्तेमाल से डायबिटीज की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाती है. स्टेरॉयड्स के इस्तेमाल से फायदे कम और साइड इफेक्ट्स ज्यादा होते हैं. बहुत दिनों तक इसका इस्तेमाल काफी सारी और परेशानियों का कारण भी बन सकता है. अलग-अलग लोगों में इसका अलग प्रभाव देखा जाता है. इसके कारण चेहरे पर सूजन, गले में सूजन आदि परेशानियां हो सकती हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button