वैज्ञानिकों ने ढूंढ लिया ये जवाब, अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी?

पहले अंडा आया या मुर्गी, अंडा मांसाहारी है या शाकाहारी? मुर्गी ही तो अंडा देती है, तो ये नॉन वेज हुआ? संसार में ऐसे कई सवाल हैं। जिनका जवाब अब तक नहीं मिला। लगातार ये सवाल चर्चा में रहते हैं व संसार में इनको लेकर अलग-अलग विचार भी हैं। लेकिन अगर साइंस की बात करें तो वैज्ञानिकों ने इसका जवाब ढूंढ लिया है।

Image result for अंडा शाकाहारी है

इन वैज्ञानिकों ने अंडा के मांसाहारी या शाकाहारी होने पर बहस पर विराम लगा दिया है। हांलाकि, अब भी कुछ लोग इससे इतेफाक नहीं रखेंगे। लेकिन, हम यहां सिर्फ साइंटिफिक बात कर रहे हैं।

आइये तो जानते हैं अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी

क्या है मांसाहारी या शाकाहारी का लॉजिक?
शाकाहारी लोग अंडे को मांसाहारी बताकर नहीं खाते। उनका तर्क होता है कि अंडा मुर्गी से आता है। इसलिए जब मुर्गी नॉन वेज है तो अंडा भी नॉन-वेज है। लेकिन, साइंस कहती है कि दूध भी जानवर से ही निकलता है, तो वो शाकाहारी कैसे है?

शाकाहारी होता है अंडा
ज्यादातर लोगों की गलतफहमी है कि अंडे से बच्चा (चूजा) निकलता है। लेकिन, अगर आप इस कारण से अंडे को मांसाहारी मानते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि मार्केट में मिलने वाले ज्यादातर अंडे अनफर्टिलाइज्ड होते हैं। इसका मतलब, उनसे कभी चूजे बाहर नहीं आ सकते। इस गलतफहमी को दूर करने के लिए वैज्ञानिकों ने भी साइंस के जरिए इस सवाल का जवाब देने की प्रयास की है। उनके मुताबिक, अंडा शाकाहारी होता है।

कैसे पता चला
दरअसल, अंडे में तीन लेयर (हिस्से) होती हैं- पहला छिलका, दूसरा सफेदी(albumen) व तीसरा अंडे की जर्दी(yolk)। अंडे पर की गई एक रिसर्च के मुताबिक, अंडे की सफेदी में सिर्फ प्रोटीन होता है। उसमें जानवर का कोई भाग मौजूद नहीं होता। इसलिए तकनीकी रूप से एग वाइट(सफेदी) शाकाहारी होता है।

अंडे की जर्दी
एग वाइट की ही तरह एग योक(अंडे की जर्दी) में भी प्रोटीन के साथ सबसे ज्यादा कोलेस्ट्रोल व फैट मौजूद होता है। हालांकि, अंडे मुर्गी व मुर्गे के संपर्क में आने के बाद दिए जाते हैं, उनमें गैमीट सेल्स मौजूद होता है, जो उसे मांसाहारी बना देता है।

मुर्गी कैसे देती है अंडा?
मुर्गी जब 6 महीने की हो जाती है तो हर 1 या डेढ़ दिन में अंडे देती ही है, लेकिन उसके अंडे देने के लिए महत्वपूर्ण नहीं कि वह किसी मुर्गे के संपर्क में आई हो। इन अंडों को ही अनफर्टिलाइज्ड एग बोला जाता है। वैज्ञानिकों का दावा है कि इनमें से कभी चूजे नहीं निकल सकते। ऐसे में अगर आप अभी तक अंडे को मांसाहारी मानते हैं तो भूल जाइये, क्योंकि अंडा शाकाहारी है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button