सर्दी-जुकाम की समस्या को भूल से भी न करे नज़रंदाज़, अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय व पाएं इससे निजात

बदलते मौसम के कारण अधिकतर लोगों को सर्दी-जुकाम की समस्या का सामना करना पड़ता है। इस आम बीमारी से अधिकतर हर किसी को सामना करना पड़ता है। जरा सी सर्दी -जुकाम की समस्या से हर कोई काफी परेशान हो जाता है। इस समस्या से दवाएं भी जल्द असर नहीं करती हैं। ऐसे में आप चाहे तो कुछ आयुर्वेदिक उपाय अपना सकते हैं। जिससे आपको जल्द ही राहत मिल जाएगा। इसके साथ ही इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

हल्दी में करक्यूमिन नामक एक एक्टिव एजेंट होता है जिसमें एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो संक्रमण को कम करने में मदद करता है।अदरक और लहसुन टॉन्सिल में जमाव से राहत दिलाने में मदद करते हैं किसी भी तरह की जलन से बचने के लिए रात को सोने से पहले इसे जरूर पीना चाहिए।

गिलोय के सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है। जिससे आपको वात-पित्त और कफ दोष से छुटकारा मिल जाता है। इसके साथ ही यह धुआ, प्रदूषण के कारण होने वाली एलर्जी से भी छुटकारा दिला देता है।

मुलेठी, दालचीनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ शरीर को गर्म रखने में मदद करती हैं। शहद में एंटी इंफ्लामेंट्री गुण पाए जाते हैं जो आपको सर्दी-जुकाम की जैसे इंफेक्शन से छुटकारा दिलाते हैं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button