सुल्तानपुर में स्कूलों के नाम पर फर्जीवाड़ा, विधायक व सांसद निधि से 32 लाख हड़पे, डीएम ने कहा- वापस लो पैसा

लखनऊ/सुल्तानपुर। सुल्तानपुर के लंभुआ क्षेत्र में विद्यालय का निर्माण कराए बिना ही विधायक व सांसद निधि से 32 लाख 70 हजार रुपये हड़पने का मामला प्रकाश में आया है। यह खुलासा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की जांच में हुआ है। जांच में पता चला कि जिन तीन विद्यालयों के नाम निधि ली गई, वे संचालित ही नहीं हो रहे हैं। बीएसए की रिपोर्ट पर डीएम ने विधायक व सांसद निधि से ली गई राशि को वापस कराने का आदेश दिया है।

दरअसल, लंभुआ क्षेत्र के कोथरा कलां में वर्ष 2003 में श्री लालजी शिक्षण संस्थान प्राथमिक विद्यालय, श्री लालजी संस्थान उच्च प्राथमिक विद्यालय व रामरती सिंह बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय के नाम से मान्यता ली गई थी।  लेकिन विद्यालय संचालित नहीं हो रहे थे। इस बीच सांसद व विधायक निधि हड़पने के संबंध में एक शिकायत पर डीएम ने बीएसए को जांच करने का निर्देश दिया। बीएसए ने दो सदस्यीय टीम से जांच कराई तो चौंकाने वाला मामला प्रकाश में आया।

दो सदस्यीय टीम जांच करने पहुंची तो मौके पर तीनों विद्यालय संचालित होते नहीं पाए गए। मौके पर विद्यालय भवन तक नहीं पाया गया। जांच रिपोर्ट की मानें तो इन्हीं तीनों विद्यालयों के नाम विधायक व सांसद निधि से अध्ययन कक्ष व बाउंड्रीवाल के निर्माण के लिए अलग-अलग किस्तों में 32 लाख 70 हजार रुपये प्रबंधक द्वारा लिए गए थे। बीएसए कौस्तुभ कुमार सिंह ने अपनी रिपोर्ट डीएम को भेज दी है। डीएम विवेक ने सीडीओ को तीनों विद्यालयों के नाम पर जारी विधायक व सांसद निधि को वापस कराने का निर्देश दिया है।

मान्यता समाप्त की जाएगी : बीएसए

प्रतीकात्मक तस्वीर

                                                                                              प्रतीकात्मक तस्वीर
बीएसए कौस्तुभ कुमार सिंह ने बताया कि कोथराकलां में श्री लालजी शिक्षण संस्थान प्राथमिक विद्यालय, श्री लालजी शिक्षण संस्थान उच्च प्राथमिक विद्यालय तथा रामरती सिंह बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय के रूप में कोई भी विद्यालय संचालित नहीं है। विद्यालय की मान्यता तथ्यों को छुपाकर वर्ष 2003 में ली गई थी। मान्यता समाप्त करने की कार्रवाई की जा रही है।

निधि वापसी की होगी कार्रवाई : सीडीओ
सीडीओ राधेश्याम ने बताया कि कोथराकलां में फर्जी तरीके से विधायक व सांसद निधि लेने के मामले में डीएम का पत्र प्राप्त हुआ है। जल्द ही नियमानुसार निधि वापसी की कार्रवाई की जाएगी।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button