स्किन पर मौजूद टैनिंग को दूर करने के लिए महंगे प्रॉडक्ट्स की जगह इन चीजों का करें इस्तेमाल

धूप में अक्सर शरीर पर जगह-जगह डार्क पैचेज और टैन नजर आने लगता है. धूप के कारण त्वचा पर एक काली परत जमने लगती हैं. ब्यूटी की भाषा में इसे टैनिंग कहा जाता है. टैनिंग त्वचा के किसी भी हिस्से में हो सकती हैं. यह हाथ, पैर, गर्दन या चेहरे पर भी हो सकती है. आप बेशक अपने चेहरे को कवर करती हों मगर, धूप की तपिश के कारण त्वचा का रंग ढलने लगता है.

स्किन टैनिंग को दूर करने के लिए आवश्यक नहीं कि महंगे प्रॉडक्ट्स का यूज किया जाएं। कुछ घरेलू उपायों से भी इससे राहत पाई जा सकती हैं। तरबूज त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है। इसके फेसपैक को चेहरे पर लगाने से गंदगी साफ होती है। तो चलिए जानते हैं तरबूज के फेसपैक और उसके लाभ के बारे में..

-चेहरे की टैनिंग दूर करने के लिए दूध बेहद लाभकारी है। तरबूज के रस में दूध मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए और हल्के हाथों से मालिश कीजिए।

– खीरा चेहरे को ठंडक प्रदान करता है। तरबूज तथा खीरे का फेसपैक चेहरे पर लगाना चाहिए। ये एक सन्सक्रीम की तरह कार्य करता है।

-पर्याप्त मात्रा में तरबूज के रस और दही को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए। ध्यान रखें कि ये अच्छे से मिक्स हो जाएं। अब इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाना चाहिए और 15 मिनट बाद धो लीजिए। इससे टैनिंग की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button