स्कीन पर मौजूद ब्लैक हेड्स से हैं परेशान तो आज ही जान ले इससे छुटकारा पाने का तरीका

धूल व प्रदूषण आदि के कारण हमारी त्वचा को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऊपर से तैलीय त्वचा, मुंहासे व दाग-धब्बे आदि भी मौका मिलते ही चेहरे पर हमला बोल देते हैं। इनका ऐसा ही एक जिद्दी साथी है ब्लैकहेड्स, जिन्हें आम भाषा में कील भी कहा जाता है।

ये काले रंग के नॉन-इंफ्लेमेटरी एक्ने होते हैं, जो त्वचा के रोमछिद्रों पर जम जाते हैं, जिनके कारण रोमछिद्र बंद हो जाते हैं । इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के केमिकल प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं, जिनके कारण कई बार त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ता है।

टमाटर का प्रयोग – टमाटर प्राकृतिक एंटीसेप्टिक होता है, जो चेहरे में ब्लैक हेड्स को ड्राई कर हटा देता है। 1 छोटा टमाटर को लें लें व उसे अच्छे से मैश कर लें, अब रात्रि को सोने से पहले इसे ब्लैक हेड्स पर लगा लें व रात भर के लिए इसे ऐसा ही छोड़ दें। अगले दिन प्रातः साफ पानी से चेहरे साफ कर लें। इससे आपके ब्लैक हेड्स जल्दी ही निकल जायेंगे।

नीबू का इस्तेमाल- ब्लैक हेड्स दूर करने का नीबू भी एक प्राकृतिक उपाय है, नीबू का थोडा सा रस लें उसमें थोडा सा नमक को मिला लें व इसे मिक्स करे लें। अब पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छे से धो लें फिर इस मिक्सचर को ब्लैक हेड्स पर लगा लें . इसे बीस मिनट लगे रहने दें फिर पानी से धो लें।

टूथपेस्ट का इस्तेमाल- टूथपेस्ट की पतली सी लेयर को ब्लैक हेड्स पर लगा लें . इसे बीस से पचीस मिनट लगे रहने दें फिर टूथब्रश से हल्के हाथों से इन्हें घिसें व चेहरे को धो लें। दो सप्तह तक निरंतर ऐसा करने से आपको ब्लैक हेड्स से निजात मिलेगा।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button