स्मार्ट सिटी का स्कोरः उत्तर प्रदेश-13, बिहार-3

lko smartतहलका एक्सप्रेस प्रतिनिधि

नई दिल्ली। स्मार्ट शहरों की सूची में उत्तर प्रदेश ने बाजी मार ली है। प्रदेश के 13 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाया जाएगा। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने बताया कि देश में 98 स्मार्ट शहर होंगे। हर राज्य में कम से कम एक स्मार्ट सिटी जरुर होगी।

देश के सभी राज्यों की राजधानियों को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए चुना गया है। लेकिन बाकी शहरों के नाम अभी तक उजागर नहीं किए गए हैं। उत्तर प्रदेश के अलावा तमिलनाडू के 12 शहर, महाराष्ट्र के 10, मध्य प्रदेश के 7, बिहार और आंध्र प्रदेश के तीन-तीन, गुजरात और कर्नाटक के छह छह शहरों को इस योजना के लिए चुना गया है।

नायडू ने कहा कि इस योजना के लिए राज्यों में एक तरह की प्रतिस्पर्धा थी। यह योजना पांच साल की होगी। स्मार्ट शहरों के चुनाव के दो और चरण होंगे। उन्होंने कहा कि बचे हुए शहरों से कहा जाएगा कि वह फिर से तैयारी करें और कमियो को पूरा करें। ताकि दूसरे चरण में उनका चयन हो सके।

उन्होंने कहा कि इन शहरों में उच्च गुणवत्ता वाली जीवन शैली को मुख्य केंद्र में रखा गया है। किसी भी यूरोपीय देश के शहरो से तुलना कर सकेंगे। इन शहरों में विश्वस्तर की आधारभूत संरचनाए अच्छे वातावरण के लिए अगले पांच साल में हर शहर को 100 करोड़ रुपए हर साल देने का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि पहले साल हर शहर को 200 करोड़ रुपए मिलेंगे। राज्य सरकारें भी इन शहरों के विकास के लिए हर शहर को 100 करोड़ रुपए हर साल देगी। वैसे तो यह योजना 48 हज़ार करोड़ रूपए की है। लेकिन राज्यों के योगदान से यह बढ़कर 96 हज़ार करोड़ की हो गई है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button