हिन्दू धर्म को बांट कर कर्नाटक में कांग्रेस ने चला बड़ा दांव, लिंगायत को अलग धर्म की मान्यता

कर्नाटक। कर्नाटक में विधानसभा चुनावों से ठीक पहले सत्तारूढ़ दल कांग्रेस ने लिंगायत को अलग धर्म की मान्यता देकर बड़ा दांव खेल दिया है. कांग्रेस के इस दांव से बीजेपी के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है.

निर्णायक भूमिका में हैं लिंगायत

कर्नाटक में लिंगायत समुदाय के लोगों की संख्या राज्य की कुल आबादी की 17 से 18 फीसदी है. बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा भी इसी समुदाय से आते हैं. बीजेपी ने विवादित येदियुरप्पा को सीएम पद का दावेदार बनाकर इस समुदाय को लुभाने की कोशिश की थी. हालांकि, अब कांग्रेस ने नया दांव खेला है. राजनीतिक कारणों की वजह से बीजेपी कांग्रेस के इस कदम का विरोध कर रही है. इससे लिंगायतों के बीजेपी से रूठकर कांग्रेस के खेमे में जाने की अटकलें लगाई जा रही हैं.

केंद्र के पाले में है गेंद

लिंगायत समुदाय लंबे समय से मांग कर रहे थे कि उन्हें अलग धर्म का दर्जा दिया जाए. कर्नाटक सरकार ने नागमोहन कमेटी की सिफारिशों को स्टेट माइनॉरिटी कमीशन एक्ट की धारा 2डी के तहत मंजूर कर लिया. अब इसकी अंतिम मंजूरी के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा. वहीं, दूसरी ओर बीजेपी का पक्ष रहा है कि वह लिंगायतों को हिंदू धर्म का ही हिस्सा मानती रही है. ऐसे में बीजेपी फिलहाल कांग्रेस के इस दांव की काट तलाश रही है.

कर्नाटक बीजेपी ने किया विरोध

कर्नाटक बीजेपी ने कर्नाटक कांग्रेस के इस कदम को रीट्वीट करते हुए लिखा, ‘कांग्रेस कैसे राजनीतिक फायदे के लिए लोगों को बांट रही है, यह देखकर ब्रिटिशर्स भी शर्म में डूब जाएंगे. सेक्युलर राष्ट्र कैसे एक नए धर्म को पैदा कर सकता है? संविधान के किन प्रवधानों के तहत एक अलग धर्म बनाया जा सकता है? कांग्रेस को इन सवालों को कोई परवाह नहीं है.’

British would have cringed in shame looking at how adept Congress has become in dividing people for political gains

How can a secular state create an independent religion? Under what provisions of Constitution can a religion be created?

For Congress these questions don’t matter https://t.co/ZrpGZodlR3

— BJP Karnataka (@BJP4Karnataka) March 19, 2018

This statement of Prof. Ravi Varma Kumar, one of CM Siddaramaiah’s advisor clearly establishes two things:

1. The object of recommending seperate religion status for Lingayats is only to break Hindu society

2. The government’s understanding of Hinduism & Basava Tatva is flawed. pic.twitter.com/6X4box2WDl

— BJP Karnataka (@BJP4Karnataka) March 19, 2018
अल्पसंख्यक धर्म का दर्जा

कर्नाटक स्टेट माइनॉरिटी कमिशन ने सात सदस्यों की एक कमेटी गठित की थी. इसके प्रमुख हाई कोर्ट के रिटायर्ड जज एचएन नागमोहन दास थे. उन्होंने 2 मार्च को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी और कहा था कि लिंगायतों को कर्नाटक में अल्पसंख्यक धर्म का दर्जा दिया जाना चाहिए. लिंगायत कर्नाटक में सवर्ण समुदाय है.

लिंगायतों का राजनीतिक रुझान

1980 के दशक में लिंगायतों ने राज्य के नेता रामकृष्ण हेगड़े पर भरोसा किया था. बाद में लिंगायत कांग्रेस के वीरेंद्र पाटिल के भी साथ गए. 1989 में कांग्रेस की सरकार में पाटिल सीएम चुने गए, लेकिन राजीव गांधी ने पाटिल को एयरपोर्ट पर ही सीएम पद से हटा दिया था. इसके बाद लिंगायत समुदाय ने कांग्रेस से दूरी बना ली. इसके बाद लिंगायत फिर से हेगड़े का समर्थन करने लगे. इसके बाद लिंगायतों ने बीजेपी के बीएस येदियुरप्पा को अपना नेता चुना. जब बीजेपी ने येदियुरप्पा को सीएम पद से हटाया तो इस समुदाय ने बीजेपी से मुंह मोड़ लिया था.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button