2nd Test: श्रीलंका 140/3 रन, टीम इंडिया के पास अब भी 253 रन की बढ़त

sangakkara1कोलंबो। श्रीलंका क्रिकेट टीम ने पी. सारा ओवल मैदान पर भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक पहली पारी में 3 विकेट के नुकसान पर 140 रन बनाए हैं। लाहिरू थिरिमाने 28 और कप्तान एंजिलो मैथ्यूज 19 रन बनाकर नॉट आउट लौटे। थिरिमान्ने और मैथ्यूज ने अब तक चौथे विकेट के लिए 26 रन जोड़े हैं। मेजबान टीम पहली पारी के आधार पर अब भी 253 रन पीछे है। भारत की ओर से उमेश, अश्विन और अमित मिश्रा ने एक-एक सफलता अर्जित की है।

श्रीलंका ने गंवाए तीन विकेट
श्रीलंका ने अब तक दिमुथ करुणरत्ने (1), कौशल सिल्वा (51) और अपने करियर का अंतिम टेस्ट खेल रहे दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा (34) के विकेट गंवाए हैं। एक रन के कुल योग पर करुनारत्ने का विकेट गिरने के बाद से संगकारा और सिल्वा ने दूसरे विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी की। एक रन बनाने वाले करुणरत्ने को उमेश यादव ने पारी के दूसरे ओवर की पहली गेंद पर पगबाधा आउट किया।
संगकारा ने बनाए 34 रन
संगकारा 75 के कुल योग पर रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर अजिंक्य रहाणे के हाथों बेहतरीन तरीके से लपके गए। संगकारा ने 87 बॉल में चार चौके लगाते हुए 34 रन की पारी खेली। पवेलियन लौटते वक्त संगकारा ने बल्ला उठाकर दर्शकों का अभिवादन स्वीकार किया। सिल्वा का विकेट 114 के कुल योग पर गिरा। सिल्वा ने 118 गेंदों पर आठ चौके लगाए।
> टीम इंडिया की पहली इनिंग
टीम इंडिया पहली इनिंग में 393 रन पर ऑल आउट हो गई। भारत की तरफ से लोकेश राहुल (108) ने सबसे अधिक रन बनाए, जबकि कप्तान विराट कोहली ने 78 रन, रोहित शर्मा ने 79 रन और विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने 56 रन की पारी खेली। श्रीलंका की तरफ से रंगना हेराथ ने सबसे अधिक 4 विकेट लिए, जबकि चमीरा, मैथ्यूज और धम्मिका प्रसाद ने 2-2 विकेट चटकाए। दूसरे दिन टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर 74 रन बनाए।
दूसरे दिन के विकेट्स
दूसरे दिन पहला और टीम इंडिया को सातवां झटका आर. अश्विन (2) के रूप में लगा। उन्हें मैथ्यूज ने सिल्वा के हाथों कैच कराया। उसके बाद अमित मिश्रा 24 रन बनाकर चमीरा का शिकार बने। उन्होंने साहा के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 46 रनों की पार्टनरशिप की।
साहा की लगातार दूसरे मैच में फिफ्टी
विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने लगातार दूसरे मैच में फिफ्टी लगाई और लंच के ठीक बाद 56 के निजी स्काेर पर आउट हुए। उन्होंने गाले में खेले गए पहले मैच की पहली इनिंग में 60 रनों की पारी खेली थी। साहा के करियर की यह दूसरी फिफ्टी है। उनके आउट होते ही इशांत शर्मा (2) भी पवेलियन लौट गए। उमेश यादव 2 रन बनाकर नॉट आउट रहे।
पहले दिन के खेल का रोमांच
इससे पहले टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन की सामप्ति तक 6 विकेट के नुकसान पर 319 रन बना लिए थे। रोहित शर्मा 79 रन के निजी स्कोर पर दिन के आखिरी ओवर में LBW आउट हुए, जबकि रिद्धिमान साहा (19) नॉट आउट लौटे। शुरुआती ओवर्स को छोड़ दिया जाए तो पहला दिन पूरी तरह टीम इंडिया के नाम रहा। ओपनर बैट्समैन लोकेश राहुल (108) ने करियर की दूसरी सेन्चुरी लगाई। कप्तान विराट कोहली (78) ने 11वीं और रोहित शर्मा ने तीसरी हाफ सेन्चुरी पूरी की। रोहित शर्मा 132 बॉल में 5 चौके और तीन छक्के की मदद से 79 रन बनाकर आउट हुए।
> पहले मैच में जीत दर्ज कर श्रीलंका तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना चुका है। यह मैच संगकारा के करियर का आखिरी टेस्ट है। इस मैच के बाद वे रिटायर हो जाएंगे।
मुरली विजय शून्य पर आउट हुए
इससे पहले कप्तान विराट ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। टीम को पहला झटका मुरली विजय (0) के रूप में लगा। उन्हें धम्मिका प्रसाद ने LBW आउट किया। टीम इंडिया संभल पाती उससे पहले अजिंक्य रहाणे (4) भी चलते बने। उन्हें भी प्रसाद ने संगकारा के हाथों कैच आउट कराया। शुरुआती मिले दो झटकों से टीम को उबारते हुए कप्तान विराट कोहली ने करियर की 11वीं हाफ सेन्चुरी लगाई और 78 रन बनाकर तीसरे विकेट के रूप में हेराथ का शिकार बने। उन्होंने लोकेश राहुल के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 164 रन जोड़े।
लोकेश राहुल ने लगाई करियर की दूसरी सेन्चुरी
विराट के आउट होने के बाद रन बनाने की जिम्मेदारी लोकेश राहुल ने उठाई। उन्होंने 180 बॉल में 12 चौके और एक छक्का की मदद से करियर की दूसरी सेन्चुरी लगाई। उनके और रोहित शर्मा के बीच चौथे विकेट के लिए 15.5 ओवर्स में 55 रन की पार्टनरशिप हुई। लोकेश राहुल को 108 रन के निजी स्कोर पर चमीरा ने चांडीमल के हाथों कैच कराया।
बिन्नी ने बनाए 10 रन
स्टुअर्ट बिन्नी के रूप में भारत को पांचवां झटका लगा। उन्हें हेराथ ने 10 के निजी स्कोर पर चमीरा के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद रोहित शर्मा आउट हुए। यह दिन का आखिरी विकेट रहा।
2010 में टीम इंडिया को मिली थी जीत
पी सारा ओवल मैदान पर भारत ने अब तक चार टेस्ट खेले हैं, जिनमें से श्रीलंका ने दो जीते हैं, भारत ने एक जीता है, जबकि एक टेस्ट ड्रॉ रहा है। भारत ने इस मैदान पर एकमात्र बार अगस्त 2010 में जीत हासिल की थी जो श्रीलंका में टीम इंडिया का आखिरी दौरा था। इस मुकाबले के लिए अनुभवी स्पिनर हरभजन सिंह और वरुण आरोन को आराम दिया गया है, जबकि चोट के कारण ओपनर शिखर धवन टीम से बाहर हो चुके हैं। उनकी जगह मुरली विजय, स्टुअर्ट बिन्नी, और फास्ट बॉलर उमेश यादव को टीम का हिस्सा बनाया गया है।
> प्लेइंग इलेवन
* टीम इंडिया: मुरली विजय, केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्या रहाणे, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), स्टुअर्ट बिन्नी, रविचंद्रन अश्विन, अमित मिश्रा, इशांत शर्मा, उमेश यादव।
* श्रीलंका : दिमुथ करुणरत्ने, कौशल सिल्वा, लाहिरु तिरिमाने, कुमार संगकारा, एंजिलो मैथ्यूज (कप्तान), जेहान मुबारक, दिनेश चांडीमल (विकेटकीपर), धम्मिका प्रसाद, रंगना हेराथ, थारिंडु कौशल, दुष्मांता चमीरा।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : tahalkaexpressnews[email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button