8000 वर्ग मीटर में बना BJP का नया मुख्यालय, कुछ देर में PM करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली। सत्ताधारी पार्टी बीजेपी को रविवार को उनका नया मुख्यालय मिलेगा. करीब 34 साल बाद भारतीय जनता पार्टी का पता बदलने जा रहा है. बीजेपी के पुराने दफ्तर 11 अशोक रोड को खाली कर दिया जाएगा और अब नए पते 6 दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर नया पार्टी दफ्तर होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद आज इसका उद्घाटन करेंगे. इस दौरान पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और अन्य बीजेपी दिग्गज भी मौजूद रहेंगे.

लाइव अपडेट्स –

10.00 AM: बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह कार्यालय पहुंच गए हैं.

View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

Amit Shah arrives for the inauguration function of BJP’s new headquarters at ‘s Deen Dayal Upadhyaya Marg. PM Modi will also attend the event.

3 ब्लॉक में बंटा है पूरा दफ्तर

8000 वर्ग मीटर में फैले BJP के इस नए दफ्तर की बिल्डिंग बनने में करीब डेढ़ साल का समय लगा है. आधुनिक सुविधाओं के तहत बनाए गए पार्टी का मुख्यालय बहुमंजिला इमारत में होगा, जिसमें तीन ब्लॉक होंगे. मुख्य इमारत सात-मंजिला होगी, और उसके आसपास मौजूद दोनों इमारतें तीन-तीन मंजिल की होंगी.

सभी तरह की आधुनिक सुविधाओं से लैस इस दफ्तर के ग्राउंड फ्लोर पर बीजेपी और जनसंघ से जुड़े महापुरुषों की प्रतिमा लगाई गई है. ग्राउंड फ्लोर पर ही आठ प्रवक्ताओं के लिए कमरे होंगे.

BJP अध्यक्ष का ऑफिस सबसे ऊपर

बीजेपी अध्यक्ष का दफ्तर बिल्डिंग के सबसे ऊपर के हिस्से यानी तीसरी मंजिल पर होगा. दूसरी मंजिल पर पार्टी के दूसरे नेता, महासचिव, सचिव, उपाध्यक्षों की बैठने की व्यवस्था की गई है. मीडिया के लिए ग्राउंड फ्लोर पर एक हॉल बनाया गया है और वक्ताओं के लिए भी अलग-अलग रूम बनाए गए हैं. प्रेस कॉन्फ्रेंस हॉल भी ग्राउंड फ्लोर पर ही बनाया गया है, जिसमें पार्टी की नियमित ब्रीफिंग होगी.

पार्टी दफ्तर में खाने पीने के लिए एक बड़ी कैंटीन की व्यवस्था की गई है. नए पार्टी मुख्यालय में काफी बड़े हिस्से में गार्डन बनाया गया है. बहुत बड़ी लाइब्रेरी भी पढ़ने-लिखने के लिए बनाई गई है. पार्टी दफ्तर में दो बेसमेंट पार्किंग की व्यवस्था की गई है.

BJP के नए मुख्यालय की खास बात यह है कि पार्टी अध्यक्ष के लिए पूरा सचिवालय बनाया गया है. अध्यक्ष के रूम के साथ उनके स्टाफ के लिए एक कार्यालय बनाया गया है. साथ ही में बड़ी बैठकों के लिए बड़े कॉन्फ्रेंस हॉल बनाए गए हैं. वहीं उसी फ्लोर पर ही आम बैठक की भी व्यवस्था की गई है. अब BJP 2019 के चुनावों के लिए नए पते से ही रणनीति बनाएगी.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button