स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी उतर जाती हैं तो न हो परेशान अपनाएं ये जरूरी गैजेट टिप्स

स्‍मार्टफोन के बढ़ते इस्‍तेमाल से यह यूजर्स की जिंदगी का अहम हिस्‍सा बनता जा रहा है. शॉपिंग से लेकर गेमिंग तक, सभी कामों में स्‍मार्टफोन का यूज किया जा रहा है. ऐसे में कंपनियां भी बेहतर स्‍पेसिफिकेशन वाले हैंडसेट मार्केट में उतार रही हैं.

लेकिन यह फोन जितना स्‍मार्ट वर्क करता है, उतनी ही बैटरी भी खाता है. जिसके चलते ज्‍यादातर यूजर्स कम समय में बैटरी खत्‍म होने वाली प्राब्‍लम्‍स से जूझ रहे हैं. तो आइए जानते हैं कुछ खास टिप्‍स के बारे में, जिनकी मदद से बैटरी की पॉवर बढ़ाई जा सकती है.

स्मार्टफोन में खराब बैटरी बैकअप का सबसे बड़ा कारण होता है कि लोग डिस्प्ले ब्राइटनेस को फुल रखते हैं, जिसकी वजह से ज्यादा बैटरी की खपत होने लगती है. इसलिए ब्राइटनेस को अपनी जरूरत के हिसाब से सेट करें, या फिर आप ऑटो ब्राइटनेस मोड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन ऑन टाइम को कम करके भी बैटरी बैकअप को बेहतर बना सकते हैं. इसके लिए आप 15 सेकंड का स्क्रीन टाइमआउट लगा सकते हैं. टेक एक्सपर्ट भी मानते हैं कि 15 सेकंड का स्क्रीन टाइमआउट सबसे सही होता है.

अपने मोबाइल फोन को बार-बार चार्ज करने से बचें. अक्सर लोग 40-50 फीसदी बैटरी होने पर भी फोन को चार्ज करने लगते हैं जोकि बिलकुल सही नहीं है. जब बैटरी 20 फीसदी तक हो तभी फोन को चार्ज करें और यह भी ध्यान रखें कि फोन को कभी भी 100 फीसदी तक चार्ज न करें. सिर्फ 90 फीसदी तक ही चार्ज करें, ऐसा करने से बैटरी की लाइफ बढ़ती है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button