बिस्तर पर जाने से पहले आपके द्वारा की गई ये गलतियाँ आपकी स्किन को कर सकती हैं बर्बाद

आज के समय में अधिकतर लोग दोपहर में सोना पंसद करते हैं। ये आदत सही है लेकिन एक शोध में पता चला है कि दोपहर में एक घंटे से ज्यादा सोना दिल की बीमारी बढ़ा सकता है। जी हां दरअसल शोध में कहा गया है कि दोपहर के वक्त झपकी लेना और दिल की बीमारी के बीच रिश्ता है।

यदि आप गंदे, गंदे तकिया का उपयोग कर रहे हैं, तो यह आपके चेहरे की चमक को भी कम कर सकता है। रेशम के तकिए को सोने के लिए सबसे उपयोगी माना जाता है।

कई लोगों को बिस्तर में लेटने के बाद मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने की आदत होती है। यह आपकी नींद में खलल डालता है और आपके चेहरे को ग्लो भी देता है। मोबाइल लाइट का सीधा असर चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

शोध में यह पाया गया कि 60 मिनट से अधिक समय तक सोने से दिल की बीमारी होने और मौत का खतरा उन लोगों की तुलना में 30 फीसदी तक बढ़ जाता है जो नहीं सोते हैं। अगर रात में सोने की बात करें, तो यह खतरा उनमें अधिक रहता है जो रोजाना रात को छह घंटे से अधिक सोते हैं।

हालांकि, दोपहर के वक्त 60 मिनट से कम समय तक सोने से दिल की बीमारी के होने का खतरा नहीं रहता है। एक्सपर्ट का मानना है कि “नतीजे से पता चलता है कि 30 से 45 मिनट तक सोने से उन लोगों के दिलों की सेहत सुधरती है जो रात में पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं ले पाते हैं।”

अगर आपको रात को सोते समय अपने बालों को खोलने और इसे उड़ाने की आदत है, तो यह आपके चेहरे की त्वचा को कुछ हद तक प्रभावित करेगा। विशेष रूप से बालों पर लागू तेल और क्रीम चेहरे की त्वचा के छिद्रों को बंद कर सकते हैं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button