700 सालों से घोंसलों में रहते हैं यहां के लोग, खासियत जान आप भी रह जाएंगे हैरान

हर व्यक्ति का अच्छे और आलीशान मकान में रहने का सपना होता है। हर कोई चाहता है कि उसका अपना बड़ा सा घर हो और उसमें खूब सारी जगह हो।

हर व्यक्ति का अच्छे और आलीशान मकान (Houses) में रहने का सपना होता है। हर कोई चाहता है कि उसका अपना बड़ा सा घर हो और उसमें खूब सारी जगह हो। हर कोई सोचता है कि उसका घर ऐसी जगह पर हो, जहां हरियाली हो, जहां सूरज की रोशनी आती रहे, जिससे कि वह अपने घर में आराम से रह सके और अपनी जिंदगी गुजार सके।

गांव की अजीबोगरीब परंपरा

वैसे से लोग अपने-अपने घरों (Houses) को सुंदर बनाने की कोशिशें करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं इस धरती पर एक ऐसा गांव भी है, जहां के लोग घरों में नहीं, बल्कि घोसल में रहते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसा कैसे हो सकता है, लेकिन यह सच है। यहां रहने वालों के घर एकदम चिड़ियों के घोंसलों की तरब दिखाई देते हैं।

ये भी पढ़े-महोबा: रोडवेज बस स्टैंड पर सरेआम हो रहा है Corona गाइडलाइंस का उल्लंघन

हैरानी की बात यह है कि इस गांव के लोग ऐसा एक दो साल से नहीं, बल्कि पिछले 700 सालों से ऐसे घरों में रह रहे हैं। मतलब कई पीढ़ियों से यहां के निवासी ऐसे घरों (Houses) में रह रहे हैं। ये गांव और यहां रहने वाले लोग अपनी अजीबोगरीब परंपरा के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं।

घोंसलानुमा घरों में रहते हैं इस गांव के लोग

बता दें कि ऐसा गांव ईरान में है, जहां कंदोवन गांव के लोग घोंसलानुमा घरों में रहते हैं। इस गांव के लोग पक्षियों की तरह घोंसले बनाकर रहते हैं। भले ही आप इन घरों को आम घर समझते हैं, लेकिन इस घर की खासियत जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

घोसले की तरह दिखने वाले इन घरों की खासियत है कि इसमें सर्दियों में गर्मी और गर्मियों में ठंडी रहती है। ये घर देखने में भले ही अजीब लगें, लेकिन रहने में काफी आरामदायक हैं। 700 साल पुराने इस गांव में रहने वाले लोग न हीटर का इस्तेमाल करते हैं, न ही एसी का इस्तेमाल करते हैं। यहां गर्मी के मौसम में ठंडी रहती है, जबकि सर्दी में गर्मी रहती है।

दुनियाभर में मशहूर है ये गांव

दरअसल, यहां रह रहे लोगों के पूर्वजों ने मंगोलों के हमलों से बचने के लिए ऐसे घर का निर्माण किया था। हमलावर मंगोलों से बचने के लिए कंदोवन के प्रारंभिक निवासी यहां आए थे, जो छिपने के लिए ज्वालामुखी चट्टानों में ठिकाना खोदा करते थे और वही उनका स्थायी घर बन जाता था। दुनियाभर में यह गांव अपने अनोखे घरों के लिए मशहूर है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button