APPLE: 3 महीने में 68 हजार करोड़ रु. प्रॉफिट, 3 मिनट में 4 लाख करोड़ का लॉस

appleन्यूयॉर्क। आईफोन बनाने के लिए मशहूर कंपनी एपल ने 3 महीने में 68 हजार करोड़ रुपए का प्रॉफिट तो कमाया, लेकिन यह एलान करने के बाद 3 मिनट के अंदर ही उसे 4 लाख करोड़ रुपए का लॉस भी हो गया। रिलायंस से 14 गुना ज्यादा मुनाफा कमाने वाली एपल का प्रॉफिट अप्रैल-जून के दौरान 38% बढ़ा। लेकिन एपल ने उम्मीद से कम आईफोन बेचे। इस वजह से एक ही झटके में कंपनी के शेयर्स में 8.3% की गिरावट आ गई। अमेरिकी मीडिया में बुधवार को आई रिपोर्ट्स में इन आंकड़ों का खुलासा हुआ।
 कितना बड़ा है यह नुकसान?
 एपल की मार्केट वैल्यू में 3 मिनट में हुए 4 लाख करोड़ रुपए के नुकसान को ऐसे समझें-
एपल का 4 लाख करोड़ रुपए का घाटा यानी…
– कोलगेट-पामोलिव की टोटल मार्केट वैल्यू के बराबर।
– रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के 3.40 लाख करोड़ रुपए के मार्केट कैप का 85%।
– एपल के जनवरी-मार्च के 3.70 लाख करोड़ रुपए के रेवेन्यू का 92%।
– क्यूबा के 60 अरब डॉलर के जीडीपी बराबर।
– सोलोमन आयलैंड्स, मालदीव, मालावी, फिजी, बारबाडोस जैसे 28 छोटे देशों के टोटल जीडीपी के बराबर।
नुकसान के बावजूद 50 देशों से ज्यादा है एपल की मार्केट वैल्यू
एपल की मार्केट वैल्यू 760 अरब डॉलर है। यानी 48 लाख करोड़ रुपए। यह गूगल के 464 अरब डॉलर और माइक्रोसॉफ्ट के 380 अरब डॉलर की मार्केट वैल्यू से ज्यादा है।
एपल की 48 लाख करोड़ रुपए की मार्केट वैल्यू यानी…
+ जनरल इलेक्ट्रिक और फेसबुक की कुल मार्केट वैल्यू के बराबर।
+ अर्जेंटीना, बेल्जियम, इराक, मलेशिया जैसे 50 देशों के जीडीपी के बराबर।
+ बीएसई में लिस्टेड टॉप-20 कंपनियों के कुल 750 अरब डॉलर के मार्केट कैप से ज्यादा।
+ एपल के पास 13 लाख करोड़ रुपए का कैश है। यह टीसीएस, रिलायंस, आईटीसी, ओएनजीसी के मार्केट कैप के बराबर है।
 मुनाफे के बावजूद एपल के शेयर्स में क्यों आई गिरावट?
 – एपल ने मंगलवार को क्वार्टरली रिजल्ट्स जारी किए। इसमें बताया गया कि एपल को अप्रैल से जून के बीच करीब 68 हजार करोड़ रुपए का प्रॉफिट हुआ है। मार्केट एनालिस्ट ग्रुप ‘फैक्ट सेट’ का प्रिडिक्शन था कि एपल अप्रैल-जून के बीच करीब 5 करोड़ आईफोन बेचेगा। लेकिन एपल ने 4.7 करोड़ आईफोन बेचे।
 – इसे ऐसे समझ सकते हैं कि जिस एपल ने जनवरी-मार्च के क्वार्टर में हर दिन 7 लाख आईफोन बेचे थे, उसने अप्रैल-जून के क्वार्टर में हर दिन 5.10 लाख आईफोन ही बेचे।
 – अमेरिकी अखबार ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ और न्यूज चैनल ‘ब्लूमबर्ग’ के मुताबिक आईफोन की सेल्स उम्मीद से कम रह जाने के चलते शेयर्स में अचानक गिरावट आई और कंपनी की मार्केट वैल्यू को नुकसान पहुंचा।
 एपल को कितना हुआ नुकसान?
 – न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में मंगलवार दोपहर को एपल के शेयर्स की ट्रेडिंग करीब 130 डॉलर पर हो रही थी। लेकिन आईफोन की सेल्स उम्मीद से कम रहने के चलते ये तीन मिनट में 8.3% घटकर 119.96 डॉलर पर आ गए। यह सब ऑफ्टर आर्स ट्रेडिंग में हुआ। बता दें कि बड़े अौर इलेक्ट्रॉनिक स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग की रेगुलर टाइमिंग खत्‍म होने के बाद ऑफ्टर आर्स ट्रेडिंग होती है। न्‍यूयॉर्क में यह शाम चार से रात आठ बजे के बीच होती है।
 – तीन मिनट में आई इस गिरावट के चलते एपल की मार्केट वैल्यू कम हो गई। कंपनी को 62 अरब डॉलर यानी 4 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ।
 माइक्रोसॉफ्ट को भी झटका, 3 महीने में गंवाए 20 हजार करोड़ रुपए
 माइक्रोसॉफ्ट को अब तक का सबसे बड़ा नुकसान हुआ है। कंपनी ने तीन महीने में करीब 20 हजार करोड़ रुपए (3.2 अरब डाॅलर) का घाटा बताया है। यानी मालदीव जैसे देश का सालभर का जितना जीडीपी (3.5 अरब डॉलर) है, उतना माइक्रोसॉफ्ट एक क्वार्टर में गंवा चुकी है। इसकी बड़ी वजह है नोकिया को टेकओवर करने की डील का दोबारा हुआ वैल्यूएशन। माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले साल 9.4 अरब डॉलर में नोकिया बिजनेस खरीदा था। लेकिन अब कंपनी ने इसका वैल्यूएशन 7.5 अरब डॉलर घटा दिया है। इस वजह से उसके शेयर्स में भी गिरावट आई।

एपल ने जनवरी-मार्च जबर्दस्त प्रॉफिट कमाया था। अक्टूबर-दिसंबर 2014 में कंपनी का प्रॉफिट 18 अरब डॉलर और रेवेन्यू 74 अरब डॉलर था। इसे कॉर्पोरेट वर्ल्ड का अब तक का सबसे बेहतरीन क्वार्टर माना गया था। लेकिन जनवरी-मार्च में एपल ने 3.7 लाख करोड़ रुपए की कमाई की। प्रॉफिट बढ़कर रिलायंस से 14 गुना ज्यादा हो गया। जबकि रिलायंस भारत की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी है। एपल का कैश भी बढ़कर 12 लाख करोड़ रुपए हो गया था। दुनिया के 21% स्मार्टफोन बाजार पर एपल का कब्जा है।
एपल ने जनवरी-मार्च के दौरान 6.12 करोड़ आईफोन बेचे। यानी हर दिन 7 लाख आईफोन। भारत में भी सेल्स 55% बढ़ गई। वहीं, आईपैड की सेल्स 23% गिरकर 1.26 करोड़ यूनिट रही। एप्पल के सीईओ टिम कुक ने नतीजों के बाद कहा था कि मिडिल क्लास में आईफोन का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। इससे कंपनी की बिक्री में इजाफा हुआ है।
 ऐप मार्केट की कमाई हॉलीवुड से दोगुनी
 कंपनी की ऐप मार्केट से कमाई हॉलीवुड से दाेगुनी है। एप्पल के ऐप स्टोर ने 2014 में 25 अरब डॉलर (करीब 1.55 लाख करोड़ रुपए) की कमाई की। वहीं हॉलीवुड फिल्मों की अमेरिका में कमाई 10 अरब डॉलर (62 हजार करोड़ रुपए) रही।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]ail.com

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button