अविश्वास प्रस्ताव LIVE: 9 महीने में 50 लाख लोगों को नौकरियां मिली-पीएम मोदी

संसद में अविश्वास प्रस्ताव LIVE: मोदी सरकार के खिलाफ संसद में आज अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा हो रही है और चर्चा के बाद वोटिंग होगी. सरकार की ओर से जीत का दावा किया जा रहा है तो वहीं विपक्ष का भरोसा है कि अविश्वास प्रस्ताव के जरिए सरकार को संसद में बेनकाब करने का मौका मिलेगा. अविश्वास प्रस्ताव में सभी पार्टियों के बोलने का समय तय कर दिया गया है. संख्या के हिसाब से पार्टियों के समय तय हुए हैं. बीजेपी को सबसे ज्यादा 3 घंटे और 33 मिनट बोलने का समय मिला जबकि कांग्रेस को 38 मिनट का समय दिया गया है. अविश्वास प्रस्ताव से जुड़ी पल-पल की अपडेट के लिए एबीपी न्यूज़ के साथ बने रहें.

अविश्वास प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण 

10:38 PM रोजगार को लेकर देश में भ्रम फैलाए जा रहे हैं. सितंबर 2017 से लेकर मई 2028 यानी कि इन 9 महीनों में 45 लाख नई नौकरियां जुड़ी हैं. एनपीएस में पिछले 9 महीने में 5 लाख 68 हजार नए लोग जुड़े हैं. ईपीएस, एनपीएस के मुताबिक 9 महीने में 50 लाख नई नौकरियां जोड़ी गई हैं. फॉर्मल सेक्टर में हर महीने रोजगार के आंकड़े जारी करेगी. 

10:36 PM हमारी सरकार मुस्लिम बहनों के साथ मजबूती से खड़ी है. सरकार ने तीन तलाक बिल पर कानून बनवाने के लिए सार्थक कदम उठाए जिससे मुस्लिम बहनों के हितों की रक्षा हुई.

10:30 PM 2014 तक देश में बैंकों को लूटने का खेल चलता रहा जिसे हमारी सरकार ने आकर रोकने के लिए कदम उठाए. -पीएम मोदी

10:26 PM हमारी सरकार ने सरकारी खजाने लुटने से रोका और 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा बैंकों के सुधार के लिए लगा रही है. बैंकों के 12 बड़े केस में 3 लाख करोड़ रुपये की राशि फंसी हुई है जिसके पीछे पहले की सरकारों का हाथ रहा है. बैंकों में सुधार के लिए हमने नीतिगत फैसले किए हैं. हमारे फैसले अर्थव्यवस्था को फायदा पहुंचाएंगे.

10:23  PM फोन पर बैंकिंग करने वाले चहेतों को कांग्रेस लोन पर लोन दिलाती रही और कांग्रेस ने 2009 के चुनावों से पहले बैंक खाली किए. बैंकों के लोन फंसे रहे और बैंकों के एनपीए बढ़ते रहे. एनपीए बढ़ने का कारण यूपीए सरकार के गलत फैसले रहे. हमने एनपीए को कम करने का काम किया. कांग्रेस ने अपने चहेतों के लिए बैंकों का खजाना खाली किया.

10:21  PM वन रैंक वन पेंशन को लटकाने वाले कौन थे, काले धन के खिलाफ एसआईटी बनाने का काम किसने अटका रखा था. किसानों के एमएसपी को बढ़ाने वाले फैसले को रोकने वाले कौन थे, इसका जवाब कांग्रेस को देना चाहिए. मेरी सरकार ने किसानों की फसलों की एमएसपी डेढ़ गुना बढ़ाने का काम किया. किसानों से कांग्रेस ने धोखा किया है.

10:19 PM जीएसटी का विषय इतने सालों तक किसने अटका रखा था और ये कहा गया कि गुजरात के मुख्यमंत्री ने इसो रोक रखा था. मेरा पहले का बयान मिल जाएगा जिसमें मैंने कहा था कि राज्यों के हितों का ख्याल रखे बिना जीएसटी को लागू नहीं किया जा सकता है. अगर कांग्रेस ने राज्यों के हितों का ध्यान रखा जाता तो जीएसटी पांच साल पहले लागू हो जाता.

10:17 PM एनडीए सरकार आंध्र प्रदेश की लोगों की उम्मीदों, आकांक्षाओं को पूरा करना चाहती है लेकिन सरकार वित्त आयोग की सिफारिशों से बंधी हुई है. इसके लिए सरकार ने आंध्र प्रदेश को अलग से स्पेशल असिस्टेंट पैकेज दिया जिसके लिए उन्होंने वित्त मंत्री का धन्यवाद भी किया. संसाधनों का विवाद कांग्रेस पार्टी के कारण चल रहा है और इसी के लिए आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्र चंद्रबाबू नायडू से मैंने विशेष बातचीत भी की थी. आंध्र की जनता कांग्रेस की ये मौकापरस्ती देख रही है. मैंने टीडीपी से कहा था कि आप वाईएसआर के जाल में फंस रहे हैं. आंध्र का विकास हो, देश का विकास हो, इसी के लिए सरकार प्रयास कर रही है.

10:15 PM अटल जी के राज में बने 3 राज आज शांति के साथ चल रहे हैं लेकिन कांग्रेस ने जो राज्यों का बंटवारा किया वो आंध्र प्रदेश और तेलंगाना आज तक समस्याओं से जूझ रहे हैं. कांग्रेस के कारण ही आंध्र और तेलंगाना विवाद आज तक जारी है. राज्य बंटे तो कांग्रेस आंध्र और तेलंगाना से साफ हो गई. -पीएम मोदी

10:13 PM 1997 में देवेगौड़ा की सरकार के समय का उल्लेख कर पीएम मोदी ने पी चिदंबरम के भाषण का उल्लेख किया और कांग्रेस पर पलटवार किया.

10:10 PM पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस जनता से कट रही है. कांग्रेस के साथ वाली पार्टियां भी डूबेंगी. कांग्रेस का जनाधार घट रहा है लेकिन पार्टी इसे स्वीकार नहीं कर पा रही है.

10:08 PM राहुल गांधी के भागीदार वाले कथन पर पीएम मोदी ने पलटवार किया कि हम देश के किसानों की पीड़ा के भागीदार हैं, गरीबों के दुख के भागीदार हैं. हम चौकीदार भी हैं, भागीदार भी हैं, इस पर हमें गर्व है, लेकिन हम सौदागर या ठेकेदार नहीं है

09:55  PM राहुल गांधी के आंख में आंख डालने वाले बयान पर पीएम मोदी ने जवाब देते हुए कहा कि चंद्रशेखर, जयप्रकाश नारायण, प्रणब मुखर्जी ने आंख में आंख डालने की कोशिश की तो उनके साथ क्या किया गया. आप तो नामदार हैं, हम कामदार हैं, ये आंखों का खेल कौन नहीं जानता. आंख मिलाने वालों को ठोकर मारी जाती है.

09:50  PM  पीएम मोदी ने सोनिया गांधी को अहंकारी बताया और 1999 का जिक्र करते हुए कहा कि अटल बिहारी वाजपेई की सरकार 1 वोट से गिराई गई. देश को कांग्रेस ने अस्थिरता में धकेला.

09:50  PM राफेल डील में भ्रष्टाचार पर पीएम मोदी ने जवाब देते हुए कहा कि जो लोग इतने साल सत्ता में रहे हैं वो बिना किसी बात, बिना किसी सबूत के चीख-चिल्ला कर अपना झूठ सच बनाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन देश की जनता इसे जान चुकी है और ऐसे लोगों को उनकी राह दिखाएगी. सत्य का गला घोंटने की कोशिश की जा रही है. राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर गलत बयान दिए जा रहे हैं.

09:45  PM सर्जिकल स्ट्राइक को जुमला स्ट्राइक बताने वालों को देश की जनता माफ नहीं करेगी. – प्रधानमंत्री

09:42  PM आजकल शिव भक्ति की बातें हो रही हैं और मैं भगवान शिव से प्रार्थना करता हूं कि साल 2024 में आप फिर से अविश्वास प्रस्ताव लाएं.

09:40  PM विपक्ष को चुनाव आयोग, ईवीएम पर विश्वास नहीं है. आरबीआई, न्यायाधीशों पर विश्वास नहीं है, कांग्रेस को चीफ जस्टिस पर विश्वास नहीं है. जिनको खुद पर विश्वास नहीं है वो सरकार के खिलाफ अविश्वास जता रहे हैं.

09:38  PMहमने काले धन को हटाने के लिए बड़े कदम लिए हैं और 2.5 लाख शैल कंपनियों को बंद कराया है. बेनामी संपत्ति का कानून सदन में हमारी सरकार ने पारित कराया है, अब तक ये क्यों नहीं हुआ और किसको बचाने की कोशिश की जा रही थी, ये सभी जानते हैं. हमारी सरकार ने साढ़े चार हजार करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति पकड़ी है.

09:36  PM युवाओं के स्वरोजगार के लिए 13 करोड़ नौजवानों को कारोबार के लिए लोन देने का काम किया है. स्किल इंडिया पर भी विपक्ष को भरोसा नहीं है क्योंकि वो सिर्फ मोदी विरोध करना चाहता है.

09:36  PM एक अंतराष्ट्रीय संस्था के मुताबिक 5 करोड़ देशवासी गरीबी से बाहर आए, 4.5 करोड़ गैस कनेक्शन दिए. 25 करोड़ जन-धन खाते खोले गए और गरीबों के लिए बैंक के दरवाजे खोले.- प्रधानमंत्री

09:34  PM हम देश में 8 करोड़ शौचालय बनवाए, स्वच्छता मिशन का आगाज किया लेकिन विपक्ष को किसी बात पर विश्वास नहीं होता.

09:32  PM हम किसानों की आय 2022 तक दोगुना करने की दिशा में लगातार एक के बाद एक कदम लेकर आगे बढ़ रहे हैं जो पहले की सरकारों ने कभी नहीं किया. 15 करोड़ किसानों को सॉयल हेल्थ कार्ड पहुंचाया लेकिन इस पर भी उनका विश्वास नहीं है, यूरिया की कमी बंद हुई है लेकिन इस पर भी उन्हें विश्नास नहीं है. शत-प्रतिशत यूरिया में नीम कोटिंग का फैसला किया है.

09:32  PM पहले की सरकारें भी बैंक के लिए खाते खोलने का काम कर सकती थीं पर ये काम हमारी सरकार ने किया और 32 करोड़ जनधन खातों को खोला. कांग्रेस ने बैंकों का राष्ट्रीयकर किया लेकिन गरीबों के खाते नहीं खोले. उज्जवला योजना से 4.5 करोड़ गरीब महिलाओं को गैस कनेक्शन मुहैया कराए गए हैं.

09:31  PM एक मोदी को हटाने के लिए वो लोग एक हो रहे हैं जो एक-दूसरे की ओर नहीं देखते थे-प्रधानमंत्री

09:30  PM हम काम करने वाली सरकार है और 18,000 गांवों में जब बिजली पहुंची तो ये काम पहले की सरकारें कर सकती थीं लेकिन इन 18,000 गांवों में 15,000 गांवों में से 5000 गांव पूरी तरह वंचितों के गांव हैं. हमने इन गांवों में बिजली पहुंचाई हैं.

09:28  PM पीएम मोदी के जवाब के दौरान विपक्ष का जोरदार हंगामा हो रहा है. स्पीकर सुमित्रा महाजन सांसदों को शांत करने की कोशिश कर रही हैं.

09:26  PM लोकतंत्र में जनता जनार्दन होती है और बीजेपी की सरकार को देश का समर्थन, बहुमत मिला है. इसको विपक्ष नजरंदाज करने की कोशिश कर रहा है.  बिना वोटबैंक की राजनीति किए हम सबका साथ, सबका विकास की विचारधारा लेकर चलते हैं. विपक्ष अपने स्वार्थ के लिए देश पर अविश्वास न करे. सरकार को 125 करोड़ लोगों का आशीर्वाद हासिल है.

09:24  PM कहा गया कि संसद में 15 मिनट बोलने दिया जाए पीएम मोदी खड़े नहीं हो पाएंगे लेकिन मैं खड़ा भी हूं और चार साल के अपने काम के बल पर अड़ा भी हूं. राहुल गांधी को पीएम पद की कुर्सी की जल्दी है और इसी के लिए इस प्रस्ताव के बहाने अपने कुनबे को जोड़ने की कोशिश की जा रही है. लेकिन राहुल गांधी के पीएम पद की दावेदारी के बाद और लोगों के अरमानों का क्या होगा जो पीएम बनने की राह देख रहे हैं.

09:21  PM पीएम मोदी ने संसद में शायरी के माध्यम से विपक्ष पर हमला बोला कि ‘मांझी ना रहबर ना हक में हवाएं…है कश्ती भी जर जर ये कैसा सफर’

09:20  PM देश में 30 साल बाद पूर्ण बहुमत की सरकार आई है. विपक्ष के पास सदन में बहुमत नहीं है लेकिन सरकार को गिराने का उतावलापन है.

09:19 PM प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये अच्छा है कि हमें अपनी बात कहने का मौका मिल रहा है. अविश्वास प्रस्ताव लोकतंत्र की मजबूती का परिचायक है.

09:18 PM विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद में जवाब दे रहे हैं.

09:14 PM कैराना से नवनिर्वाचित सांसद तबस्सुम बेगम संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर बोल रही हैं. उन्होंने मॉब लिंचिंग, बेटियों की सुरक्षा का मुद्दा उठाया है.

09:00 PM संसद में बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर बोल रहे हैं और सुमित्रा महाजन ने सामाजिक न्याय मंत्री रामदास आठवले को बोलने के लिए एक मिनट का समय दिया है. उन्होंने कहा कि ये 20-20 का मैच है, राहुल गांधी जी ने अच्छे रन बनाए हैं और अभी पीएम मोदी की बारी बाकी है.

अविश्वास प्रस्ताव पर फारुक अबदुल्ला का भाषण 

08.58 PM बीजेपी को समझना चाहिए कि वो सिर्फ आपके प्रधानमंत्री नहीं बल्कि पूरे देश के प्रधानमंत्री हैं. ये मेरा भी वतन है और इसे हम ऐसा चमन बनाना चाहते हैं जिसमें सब मिलकर प्यार से रह सकें. ये मेरा भी वतन है और आपका भी वतन है.

08.56 PM फारुक अबदुल्ला ने कहा कि अमन के लिए पाक से रास्ता निकालना होगा, मैं हिंदुस्तानी हूं, पाकिस्तानी नहीं हूं. मेरी जान जाएगी तो इसी मुल्क में जाएगी. मुस्लिमों पर शक मत करिए, वो भी उतने ही देशभक्त हैं जितने कोई और.

अविश्वास प्रस्ताव पर असदुद्दीन ओवैसी का भाषण 

08.51 PM असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि सरकार बताए कि वो कांग्रेस मुक्त भारत चाहती है या मुस्लिम, दलित मुक्त भारत चाहती है, इस बात को साफ करे क्योंकि देश में जिस तरह लिंचिंग की घटनाएं बढ़ रही हैं उससे ये सवाल बेहद बड़ा हो रहा है.

08.46 PM अविश्वास प्रस्ताव पर थोड़ी देर में संसद में बहस का जवाब देंगे पीएम मोदी. करीब 9 बजे पीएम मोदी के सदन में बोलने की उम्मीद है.

ताजा अपडेट के मुताबिक फ्रांस ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के आरोपों को नकार दिया है. राहुल गांधी ने कहा था कि उन्होंने खुद फ्रांस के राष्ट्रपति से बात की है और उन्होंने राफेल डील के सीक्रेट न होने की बात कही है. अब खुद फ्रांस ने इस बात को साफ कर दिया है भारत के साथ साल 2008 में हुए समझौते के तहत राफेल डील की जानकारी सार्वजनिक नहीं की जा सकती है. हालांकि राहुल गांधी ने कहा है कि उन्होंने संसद में कुछ गलत नहीं कहा है और फ्रांस को उनके दावे का खंडन करना है तो करे. राहुल गांधी ने अपने आरोपों पर अड़ते हुए कहा है कि फ्रांस के राष्ट्रपति ने मनमोहन सिंह के सामने कहा था कि डील सीक्रेट नहीं है. 

अविश्वास प्रस्ताव पर मल्लिकार्जुन खड़गे का भाषण 

06.10 PM मल्लिकार्जुन खड़गे ने स्पीकर सुमित्रा महाजन को धन्यवाद दिया कि उन्होंने अविश्वास प्रस्ताव  लाए जाने को मंजूरी दी इस पर स्पीकर ने कहा कि चलिए चार-साढ़े चार सालों में कभी तो धन्यवाद दिया.

06.08 PM बीजेपी, आरएसएस मिलकर समाज तोड़ने वाला काम कर रहे हैं, आरएसएस के सिद्धांत बाबा साहेब आंबेडकर के खिलाफ हैं. -मल्लिकार्जुन खड़गे

06.07 PM जिस रास्ते पर मोदी सरकार चल रही है उससे लोकतंत्र खत्म हो सकता है, बीजेपी के मुंह में राम बगल में छुरी है.- मल्लिकार्जुन खड़गे

06.06 PM मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि केंद्र सरकार इतिहास का पाठ न पढ़ाए क्योंकि वो गलत तथ्य पेश कर रही है.

06.05 PM लोकसभा में कांग्रेस नेता और नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि बिजली के मुद्दे पर सरकार का दावा गलत है. क्या 70 सालों में देश में बिजली का उत्पादन नहीं हुआ. कांग्रेस सरकार  ने 6 लाख 10 हजार गांवों में बिजली पहुंचाई है. ऐसे में 4 साल में मोदी सरकार ने 18,000 गांवों में बिजली पहुंचाई तो क्या बड़ा काम किया है.

06.04PM लोकसभा में कांग्रेस नेता और नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि 4 साल 4 महीने में मोदी सरकार ने क्या किया इसका जवाब दें.

एबीपी न्यूज को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक आज अविश्वास प्रस्ताव पर जवाब देते हुए पीएम मोदी अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाएंगे. विपक्ष को जवाब देने के लिए पीएम अपनी सरकार की योजनाओं का जिक्र करेंगे. रात 8 बजे के बाद पीएम मोदी का भाषण संभव है.

अविश्वास प्रस्ताव पर खाद्य मंत्री रामविलास पासवान का भाषण 

05.37 PM हमारी सरकार ने कंज्यूमर अफेयर्स मामलों को लेकर लोगों के हितों की रक्षा करने के लिए कई तरह के कदम उठाए हैं जिनका फायदा लोगों को मिल रहा है. सरकार हर तबके-हर वर्ग के लिए काम रही है जिसका फायदा हमें आने वाले चुनावों में मिलेगा-रामविलास पासवान

05.37 PM हमारी सरकार ने कंज्यूमर अफेयर्स मामलों को लेकर लोगों के हितों की रक्षा करने के लिए कई तरह के कदम उठाए हैं जिनका फायदा लोगों को मिल रहा है. सरकार हर तबके-हर वर्ग के लिए काम रही है जिसका फायदा हमें आने वाले चुनावों में मिलेगा-रामविलास पासवान

05.36 PM जजों की नियुक्ति में दलितों को आरक्षण मिलना चाहिए कॉलेजियम सिस्टम में पारदर्शिता नहीं है. ज्यूडिशियल सर्विसेज के जरिए जज चुने जाने चाहिए. हमें एससी-एसटी एक्ट में बदलाव मंजूर नहीं है. प्रमोशन में आरक्षण में कई बार बदलाव किए गए हैं, जरूरत पड़ी तो अध्यादेश लेकर आया जाएगा -रामविलास पासवान

05.35 PM हम पीएम मोदी का धन्यवाद करना चाहते हैं कि उन्होंने 20 एम्स खोलने का फैसला लिया है. इससे देश में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार होगा और जन-जन तक मेडिकल सेवाएं पहुंचेंगी -सरकार ने 1 लाख 40 हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी दी और इसका फायदा पंक्ति के आखिरी व्यक्ति तक पहुंचाया. रामविलास पासवान

05.34 PM 8 करोड़ लोगों को मुद्रा लोन दिए गए और 10 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक की मदद कारोबारियों को पहुंचाई गई. -रामविलास पासवान

05.33 PM आवास योजना 2022 के तहत उन लोगों को घर देने का लक्ष्य है जिनका 70 साल में भी घर नहीं बन पाया हैं.सरकार ने दिसंबर तक हर घर में बिजली देने का लक्ष्य लिया है. गरीबों के लिए अनाज की कीमत नहीं बढ़ाई है. आयुष्मान योजना से देश के करीब 11 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य बीमा मिलेगा ये कम बड़ी बात नहीं है. गरीबों के लिए 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा. -रामविलास पासवान

05.32 PM रामविलास पासवान ने कहा कि देश में बेरोजगारी की समस्या है लेकिन इसे भी दूर करने के लिए केंद्र सरकार लगातार काम कर रही है. देश में लाखों लोगों को 

05.30 PM बिहार में जो जूता बनाता है उसके पांव में चप्पल है, जो कपड़ा बनाता है उसके तन पर कपड़ा नहीं है. गरीब के घर में खाना नहीं है. बच्चा मां से रोटी मांगता है तो उसे मां मारकर सुला देती है. ऐसे लोगों की खुशहाली के लिए एनडीए की सररकार काम कर रही है.

05.30 PM अविश्वास प्रस्ताव पर रामविलास पासवान संसद में भाषण दे रहे हैं.

राहुल गांधी के पीएम मोदी के गले लगने से स्पीकर सुमित्रा महाजन नाराज हो गई हैं. उन्होंने कहा कि ऐसा बर्ताव सदन में बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है. प्रधानमंत्री जब सदन में बैठे हैं तो वो नरेंद्र मोदी नहीं है बल्कि देश के प्रधानमंत्री हैं. इसके अलावा उन्होंने जब अपनी सीट पर जाकर आंख चमकाई तो वो भी सदन की गरिमा के अनुरूप नहीं है. पीएम पद की गरिमा होती है और सदन की गरिमा होती है जिसका पालन किया जाना चाहिए. स्पीकर ने कहा कि राहुल गांधी मेरे बेटे जैसे हैं और राहुल गांधी का भविष्य है, उनका नेतृत्व खुलने दीजिए, हमें संसद की गरिमा बनाए रखनी है. 

गृहमंत्री राजनाथ सिंह का अविश्वास प्रस्ताव पर भाषण

04.13 PM बीजेपी के खिलाफ गठबंधन पर राजनाथ सिंह ने तगड़ा प्रहार करते हुए कहा कि गठबंधन के समय पर नेता की बात आते ही गठबंधन बिखर जाएगा. ये अवसरवाद की राजनीति का परिचायक है और इसका असर नहीं होगा.

04.12 PM भाषण के दौरान राजनाथ सिंह ने एक विपक्ष के हमलों का जवाब देने के लिए एक शायरी का सहारा लिया और कहा-‘मेरी हिम्मत को सराहो, मेरे हमराही बनो, मैंने एक शमां जलाई है हवाओं के खिलाफ, इस हकीकत को समझो’.

04.10 PM पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने कहा था कि सरकार की तरफ से दिए गए 1 रुपये में से 16 पैसा जनता तक पहुंचता है लेकिन आज मोदी सरकार में पूरा एक रूपया लोगों तक पहुंचता है. जिस व्यक्ति पर पूरा देश विश्वास कर रहा है उस पर विपक्ष को विश्वास नहीं है ये दुर्भाग्यपूर्ण है. -राजनाथ सिंह

04.08 PM देश की अर्थव्यवस्था मजबूत हो रही है. दुनिया की नजर में आज भारत में कारोबार करना आसान हुआ है. देश में विदेशी निवेश 150 बिलियन डॉलर हो गया है. भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन गया है और इसने वृद्धि के मामले में चीन को पीछे छोड़ दिया है, ये बहुत बड़ी बात है.

04.06 PM 2030 तक भारत की अर्थव्यवस्था टॉप 3 अर्थव्यवस्था में शामिल होगी और चार साल में इकोनॉमी 9वें से छठे स्थान पर आ गई है. हमारी सरकार में महंगाई घटी है. मोबाइल फैक्ट्री  4 साल पहले बामुश्किल 2-3 होती थीं और 4 साल के अंदर ही इनकी संख्या 120 तक पहुंच गई है.

04.02 PM राजनाथ सिंह ने बीजेपी विरोधी गठबंधन पर तगड़ा प्रहार करते हुए कहा कि देश की अर्थव्यवस्था तेजी से गति हासिल कर रही है और कई एजेंसियों ने इसका समर्थन किया है. देश जल्द ही विश्व की सबसे बड़ी तीन अर्थव्यवस्थाओं ंमें से शामिल हो जाएगा. देश की जीडीपी 7.8 फीसदी पर जा सकती है.

04.00 PM लोकतंत्र में विपक्ष का सम्मान जरूरी है और विपक्ष को भी देश के जनादेश का सम्मान करना चाहिए. काफी समय के बाद किसी एक पार्टी को जनता का पूर्ण बहुमत हासिल हुआ है और विपक्ष को इस बात को भूलना नहीं चाहिए. नोटबंदी के बाद भी देश के कई राज्यों में बीजेपी की सरकार बनी है और इससे साफ होता है कि देश की जनता ने नोटबंदी को स्वीकार किया है. त्रिपुरा में बीजेपी ने दो तिहाई बहुमत से सरकार बनाई है. यूपी में पूर्ण बहुमत से सरकार बनी है.

03.55 PM:विपक्ष को सोचना चाहिए कि जिस सरकार को देश की जनता का पूर्ण जनादेश हासिल है उसके खिलाफ गैरजरूरी तरीके से अविश्वास प्रस्ताव लाकर क्या हासिल होगा. जिस नेता पर पूरे देश को विश्वास है और उसकी पार्टी ने अकेले दम पर बहुमत हासिल किया है उसके खिलाफ ऐसा करना कहां तक सही है. -राजनाथ सिंह

03.55 PM:गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि 15 सालों के बाद सदन में अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है. अटल बिहारी वाजपेई की सरकार के समय अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था और इसके बाद यूपीए की सरकार आई तो हम लोगों ने कभी इस बात की कोशिश नहीं कि कांग्रेस (यूपीए) की सरकार के खिलाफ इस तरह का कदम उठाया जाए. हमने जाना कि यूपीए को जनता का विश्वास प्राप्त है लिहाजा हम लोगों ने कभी उनकी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव अनावश्यक रूप से लाने की कोशिश नहीं की.

03.55 PM:गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कभी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने बीजेपी के लिए कहा था कि हम दो हमारे दो और आज हम बहुमत में हैं. नोटबंदी के बाद भी यूपी में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई ये नोटबंदी को असफल बताने वालों के लिए जवाब था. कई सालों के बाद एक अकेली पार्टी ने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर लोकसभा में पूरा बहुमत हासिल किया जिसका साफ अर्थ है कि बीजेपी पूरे देश की पार्टी बन चुकी है.

03.55 PM:गृहमंत्री राजनाथ सिंह संसद में अविश्नास प्रस्ताव पर भाषण दे रहे हैं.

रायगंज से सीपीएम के सांसद मोहम्मद सलीम का भाषण

03.50 PM: सरकार शिक्षा की बात करती है लेकिन गांवों में स्कूल बनाने के लिए पापड़ बेलने पड़ते हैं.

03.48 PM:मोहम्मद सलीम ने जियो इंस्टीट्यूट को पैसा देने का मुद्दा उठाया है, इसे भ्रष्टाचार का बड़ा उदाहरण बताया है. इसके अलावा कहा कि सरकार को सत्ता का घमंड है.

03.47 PM: पीएम डिजिटल इंडिया, न्यू इंडिया की बात करते हैं, डिजिटल इंडिया में नोटबंदी के आंकड़े क्यों नहीं हैं, इसका कोई जवाब किसी के पास नहीं है.

03.46 PM: जहां पीएम गेंद मारते हैं वहीं गोल पोस्ट पहुंच जाता है और सरकार के मुंह में कुछ, घोषणा में कुछ और विज्ञापन में कुछ हो रहा है.

03.45 PM: सिर्फ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग करने से कोई फायदा नहीं है, सरकार किसानों को क्या जवाब देगी. स्विस बैंक में काला धन बढ़ गया है, काले धन पर कोई लगाम नहीं लगी है-मोहम्मद सलीम

03.43 PM: मोहम्मद सलीम ने सरकार से पूछा देश में 5 सालों में क्या प्रगति हुई, सरकार को इसका जवाब देना चाहिए.

03.42 PM: मोहम्मद सलीम ने सरकार से पूछा क्या हुआ तेरा वादा, वित्त मंत्री कहते हैं काला धन मिल आंकड़े नहीं, इसका क्या अर्थ है.

03.40 PM रायगंज से सीपीएम के सांसद मोहम्मद सलीम अविश्वास प्रस्ताव पर सदन में बोल रहे हैं.

02.07 PM: राहुल गांधी भाषण के बाद पीएम मोदी की सीट पर जाकर उनसे गले मिले. पीएम मोदी ने हंसते हुए राहुल गांधी से हाथ भी मिलाया और उनसे कान में कुछ बात कही.

02.05 PM: पीएम मोदी, बीजेपी और आरएसएस ने मुझे धर्म का मतलब समझाया है. आपके लिए मैं पप्पू हो सकता हूं, लेकिन मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता- राहुल गांधी

02.02 PM: जब मैं अंदर गया तो मोदी जी आपके सांसद बोले कि मैं बहुत अच्छा बोला. मोदी और अमित शाह सत्ता छोड़ना नहीं चाहते. अकाली दल की नेता मेरी तरफ देखकर मुस्कुरा रही थीं- राहुल

01.59 PM: पीएम का फर्ज बनता है कि वह देश को अपने दिल की बात बताएं. आज किसी व्यक्ति पर हमला नहीं बल्कि आंबेडकर जी के संविधान पर हमला होता है. मोदी के मंत्री हत्या करने वालों के गले में माला डालते हैं- राहुल गांधी

01.57 PM: देश में कमजोर आदिवासी और दलित कुचले जा रहे हैं लेकिन पीएम मोदी के मुंह से एक शब्द नहीं निकलता. भीड़ा हिंसा पर उतर आई है. पीएम कुछ नहीं बोलते- राहुल

01.53 PM: एमएसपी को लेकर मोदी जी ने नया जुमला दिया है. बाहर देशों में बोला जाता है कि हिंदुस्तान में महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं. सरकार महिलाओं की रक्षा नहीं कर पा रही है. यहां गैंगरेप और महिलाओं पर अत्याचार हो रहे हैं- राहुल गांधी

01.52 PM: राहुल गांधी ने फिर बोलना शुरू किया.

01.45 PM: लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने राहुल गांधी ने कहा है कि अगर आपने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण का नाम लिया है तो आपको उनको भी बोलने देना चाहिए.  आपको सीधे आरोप नहीं लगाने चाहिए. राहुन ने राफेल डील को लेकर रक्षा मंत्री पर झूठ बोलने का आऱोप लगाया है.

01.38 PM: सिर्फ आठ मिनट के लिए सदन स्थगित की गई है.

01.36 PM: राहुल के बयान पर बीजेपी ने सबूत देने की मांग की है. लोकसभा स्पीकर ने सदन को 1.45 बजे तक स्थगित कर दिया है.

01.34 PM: बीच में स्पीकर ने राहुल को टोका और बैठने के लिए कहा. राहुल ने कहा- आप डरो मत

01.33 PM: पीएम मोदी बिना किसी एजेंडे के चीन जाते हैं. ढाई लाख सबसे अमीर लोगों का कर्जा माफ किया है मोदी जी ने. किसान मांगता रह गया- राहुल गांधी

01.30 PM: पीएम मोदी सदन में मुझसे आंखें नहीं मिला रहे हैं. इधर उधर देख रहे हैं.  पीएम मोदी ने सेैनिकों को धोखा दिया है. डोकलाम पर चीन के राष्ट्रपति से कोई बात नहीं की. ये एक सच्चाई है इसे झुठलाया नहीं जा सकता- राहुल गांधी

01.27 PM: राहुल के बयान के बाद सरकार ने प्वाइंट ऑफ ऑर्डर उठाया. अनंत कुमार ने सदन में बहस करने के नियमों का हवाला दिया है. अनंत कुमार ने कहा है कि राहुल बिना नोटिस के किसी पर आरोप नहीं लगा सकते.

01.22 PM: मोदी की मार्केटिंग में बिजनेसमैन हजारों करोड़ रुपए पैसा लगाते हैं. HAL से सौदा क्यों लिया गया? मोदी जवाब दें- राहुल गांधी

01.20 PM: राफेल डील पर राहुल गांधी ने जमकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है. राहुल ने कहा है कि जादू से राफेल जहाज का दाम 1600 करोड़ रुपए हो गया. मैंने फ्रांस के राष्ट्रपति से इस पर बात की थी. पीएम के दबाव में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने झूठ बोला है.

01.17 PM: राहुल ने सदन में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के बेटे जय शाह का मुद्दा उठाया. जिसके बाद सदन में हंगामा शुरू हो गया औऱ स्पीकर ने कहा कि आप बाहर के किसी शख्स का नाम सदन में नहीं ले सकते.

01.15 PM: पीएम मोदी ने करोड़ों लोगों को बर्बाद कर दिया है. छोटे दुकानदारों के बारे में इन्होंने कुछ नहीं सोचा. इन लोगों के लिए पीएम मोदी के दिल में जगह नहीं है. ये सिर्फ सूट-बूट की सरकार है- राहुल गांधी

01.13 PM: पता नहीं पीएम के पास कहां से मैसेज आया और उन्होंने नोटबंदी लागू कर दी. आज देश का हर तबका परेशान है. पीएम के जुमलों से युवा और किसान सभी परेशान हैं- राहुल गांधी

01.11 PM: लोकसभा में बोल रहे है राहुल गांधी, कहा 15 लाख रुपए औऱ रोजगार देने का वादा सिर्फ जुमला है. पीएम के शब्द का मतलब होना चाहिए- राहुल गांधी

बीजेपी के राकेश सिंह का भाषण

01.01 PM: बता दें कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले तीन राज्य मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में चुनाव हैं. इन तीनों राज्यों में बीजेपी की सरकार है. बीजेपी अविश्वास प्रस्ताव के जरिए अपनी सरकार के कामों को भी गिना रही है.

12.57 PM: एमपी बीमारु राज्यों की श्रेणी से बाहर निकल गया है- राकेश सिंह

12.55 PM: मध्य प्रदेश में पिछले 14 सालों से शानदार विकास हुआ है. पहले एमपी में कृषि विकास दर 3 फीसदी होती थी अब 20 फीसदी है. 200 मेगावाट से 18000 मेगावाट बिजली उत्पादन हो रहा है- राकेश सिंह

12.51 PM: मोदी सरकार में राज्यों का तेज़ी से विकास हो रहा है. इस सरकार ने जय जवान जय किसान के नारे को साकार किया- राकेश सिंह

12.46 PM: एमपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में लिखी गई विकास की नई इबारत. राजस्थान में सड़कों का विस्तार हुआ और इसपर 24,500 करोड़ रुपए खर्च हुए. मोदी सरकार ने छत्तीसगढ़ का बजट बढ़ाकर 83,179 करोड़ रुपए किया. छत्तीसगढ़ में प्रति-व्यक्ति आय 13,000 रुपए से बढ़कर 92,000 रुपए पर पहुंची- राकेश सिंह

12.44 PM: जो काम 70 सालों में नहीं हुआ वो चार सालों में किया, 2019 में मोदी सरकार बनने जा रही है- राकेश सिंह

12.42 PM: इस्लामिक देश यूएई में मंदिर बनाने की इजाजत मिल रही है, ऐसा भारत के इतिहास में पहली बार हो रहा है. डोकलाम जैसे विवाद के बाद जब दोनों देशों की सेनाएं पीछे हट जाती हैं, पाकिस्तान के खिलाफ सेना सर्जिकल स्ट्राइक करके आती है. मोदी के लिए प्रोटोकॉल तोड़ते हैं विदेशों के नेता- राकेश सिंह

12.40 PM: कांग्रेस के समय में एक दिन में 12 किलोमीटर सड़कें बना करती थीं, अब हर दिन 27 किलोमीटर सड़कें बना करती हैं. पीएम मोदी के नेतृत्व में ये सब संभव हुआ- राकेश सिंह

12.35 PM: कांग्रेस के राज में पहले फाइलें अटकती थीं फिर लटकती थीं और फिर भटकती थीं जिनके पीछे विशेष कारण होते थे- राकेश सिंह

12.30 PM: कांग्रेस को गरीबों की कोई चिंता नहीं है. उज्जवला योजना से 4.78 करोड़ लोगों को फायदा हुआ है. इतिहास में पहली बार हुआ है कि लक्ष्य से पहले काम पूरा हुआ है- राकेश सिंह

12.26 PM: मनमोहन ने कहा था कि देश के संसाधनों पर पहला हक मुस्लिमों का है. लेकिन अब  देश के संसाधनों पर पहला हक गरीब जनता का है. पीएम मोदी की वजह से आज गरीबों के चेहरे पर खुशी है. आज लोगों को जीवन में सकारात्मक बदलाव हो रहे हैं. मोदी सरकार ने जाति धर्म से उठकर जरुरतमंदों को सहारा दिया है- राकेश सिंह

12.22 PM: साल 2019 में विजय यात्रा को रोकने की कोशिश हो रही है. गांधी परिवार के कारण खड़गे जी कर्नाटक में मुख्यमंत्री नहीं बन पाए. कांग्रेस के सभी घोटाले देश पर एक कलंक की तरह हैं- राकेश सिंह

12.20 PM: कांग्रेस के साथ जाने से कुमारस्वामी ने जहर का घूंट पिया है. हमने कुछ दिनों पहले उन्हें रोता देखा है. टीडीपी के जयदेव गल्ला जी श्रापित हो गए हैं, क्योंकि वह कांग्रेस के साथ हैं. ऐसे दल अविश्वास प्रस्ताव लेकर आए हैं जो एक दूसरे के खिलाफ रहे हैं- राकेश सिंह

12.15 PM: लोकतंत्र का मतलब सरकार नहीं है. दूसरों का गला घोंटना भी लोकतंत्र नहीं है. टीडीपी की तरफ से अविश्वास प्रस्ताव लाने की कोई ठोस वजह नहीं है. बिना कारण विश्वसनीय सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है- राकेश सिंह

12.11 PM: अविश्वास प्रस्ताव पर बीजेपी की तरफ से पहला भाषण राकेश सिंह दे रहे हैं. राकेश सिंह मध्य प्रदेश के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष हैं और जबलपुर से सांसद हैं. मध्य प्रदेश में इसी साल विधानसभा के चुनाव हैं, इसलिए उन्हें मौका दिया गया है.

12.05 PM: बता दें कि शिवसेना सदन में भी मौजूद नहीं है. शिवसेना ने वोटिंग का बहिष्कार कर दिया है. सांसदों को बिना उद्धव की जानकारी के व्हिप जारी किया गया था.

टीडीपी ने क्या कहा है?

12.03 PM: सरकार किसान सेस, शिक्षा सेस वगैराह से खूब कमा रही है लेकिन आंध्र सरकार को एक पैसा नहीं दे रही, हम नागरिक के लिए 15 लाख नहीं सिर्फ उनका हक मांग रहे हैं-

11.59 AM: मोदी सरकार मूर्तियों पर ज्यादा पैसा खर्च कर रही है. गुजरात में सरदार पटेल के लिए जितना पैसा दिया जा रहा है उससे कम पैसा आंध्र की राजधानी अमरावती के लिए दिया जा रहा है- टीडीपी

11.57 AM: विकास के मामले में आंध्र प्रदेश बहुत पिछड़ गया है. केंद्र सरकार ने विकास के नाम पर आंध्र प्रदेश को सिर्फ पांच हजार करोड़ रुपए दिए हैं- टीडीपी

11.53 AM: आंध्र प्रदेश के लिए जो परियोजनाओं लाने की बात की गई थी, उसके लिए भी सरकार ने कोई दिशा-निर्देश नहीं दिए हैं. सराकर अपने सभी वादे भूल गई है- टीडीपी

11.50 AM: अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए टीडीपी को सिर्फ 13 मिनट का वक्त दिया गया था, लेकिन टीडीपी के गल्ला करीब 45 मिनट से बोल रहे हैं. इसको लेकर सदन में मौजूद कुछ पार्टियां विरोध कर रही हैं.

11.45 AM: आंध्र प्रदेश के साथ बुंदेलखंड से भी ज्यादा भेदभाव किया गया है. आंध्र को संसाधन नहीं दिए गए जिनकी जरुरत राज्य की जनता को थी- गल्ला

11.42 AM: आंध्र प्रदेश को विशेष पैकेज का आज भी इंतजार है. आंध्र को विशेष राज्य के दर्जे का दावा मोदी सरकार भूल गई है. आंध्र प्रदेश को बजट में भी एक भी पैसा नहीं दिया गया- गल्ला

11.38 AM: गल्ला ने कहा है कि आंध्र प्रदेश में बीजेपी का हाल वैसा ही होगा जैसा कांग्रेस का होगा. हम मोदी सरकार को श्राप दे रहे हैं. पीएम मोदी भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की बात करते हैं, लेकिन कर्नाटक में जनार्दन रेड्डी और उनके लोगों को टिकट दिया गया है.

11.36 AM: इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने कहा है कि अविश्वास प्रस्ताव पर जेडीयू मोदी सरकार के साथ है. आपको बता दें कि नीतीश भी बिहार को स्पेशल राज्य के दर्जे की मांग करते रहे हैं.

11.33 AM: गल्ला ने पीएम मोदी को याद दिलाते हुए कहा कि साल 2014 के विधानसभा चुनाव में भी आपने रैली करके आंध्र को स्पेशल स्टेटस देने का वादा किया था. लेकिन वह वादा आपने आज तक पूरा नहीं किया है.  क्या आपके वादों में कोई ताकत नहीं है.

11.30 AM:  टीडीपी के सांसदों ने लोकसभा मे बालाजी भगवान की तस्वीर दिखाई है.गल्ला ने कहा कि तेलंगाना को ज्यादा राजस्व दिया जा रहा है, बंटवारे के बाद हमारे साथ न्याय नहीं हुआ.गल्ला के इस भाषण के बीच टीआरएस के सांसदों ने हंगामा भी किया.

11.22 AM: टीडीपी ने कहा कि कई वजहों से मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है. इसमें भेदभाव, विश्वास की कमी, प्राथमिकता की कमी जैसी कई वजह शामिल हैं. उन्होंन कहा है कि वादों को पूरा नहीं करना हमारे लिए भावनात्मक मुद्दा है.

11.18 AM: टीडीपी का कहना है कि राज्य बंटवारे के बाद आंध्र प्रदेश का आर्थिक नुकसान हुआ है. केंद्र सरकार ने आंध्र प्रदेश की कोई मदद नहीं की. आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा भी नहीं दिया गया.

11.15 AM: टीडीपी ने कहा है कि मोदी सरकार के कारण चुनौतियां पैदा हुई हैं. सरकार ने हमारे साथ अन्याय किया है. आंध्र प्रदेश पर लोन थोप दिया गया है. आंध्र प्रदेश बहुत मुश्किल में है. टीडीपी के भाषण के बीच टीआरएस के सांसद हंगामा कर रहे हैं.

11.11 AM: टीडीपी के जयदेव गल्ला ने विश्वास प्रस्ताव पर बोलना शुरू कर दिया है. जयदेव गल्ला टीडीपी के बड़े नेता हैं. टीडीपी के लोकसभा में 16 सांसद हैं. उन्होंने कहा है कि मोदी सरकार ने आंध्र प्रदेश का वादा पूरा नहीं किया है. उन्होंने आंध्र प्रदेश के साथ भेदभाव किया है.

11.09 AM: बीजू जनता दल ने भी विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा और वोटिंग का बहिष्कार कर दिया है.

11.06 AM: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सदन में चर्चा के लिए समय देने पर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने कहा है कि कांग्रेस को बोलने के लिए कम समय दिया गया है. बता दें कि अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शाम 6 बजे तक चलेगी.

11.02 AM: लोकसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. कुछ ही देर में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हो जाएगी. सदन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद हैं.

10.45 AM: शिवसेना ने अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग का बहिष्कार कर दिया है. शिवसेना ने कहा है कि सरकार ने साल 2014 में जनता से जो वादे किए तो उसे अब तक पूरा नहीं किया है. इसलिए हमने इसका बहिष्कार करने का फैसला किया है. शिवसेना के लोकसभा में 18 सांसद हैं.

10.35 AM: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि सरकार को विपक्ष को बोलने नहीं देना चाहती है. उन्होंने कहा है कि विपक्ष को बोलने के लिए कम समय दिया गया है.

10.27 AM: शिवसेना संसदीय दल की बैठक शुरू हो गई है. बैठक में अविश्वास प्रस्ताव पर वोट का रुख तय होना है. इस बैठक में आनंद राव अदसूल, अनिल देसाई, अरविंद सावंत समेत कई अन्य सांसद मौजूद हैं.

10.22 AM: संसदीय मंत्री अनंत कुमार ने कहा है, ”जैसा कि राहुल गांधी जी ने कहा था कि भूकंप आएगा तो भूकंप जरूर आएगा, लेकिन वह कांग्रेस में आएगा. एनडीए सरकार को उम्मीद से ज्यादा समर्थन मिलेगा.”

ANI

@ANI

BJP President Amit Shah arrives in Parliament ahead of in Lok Sabha

10.15 AM: शिवसेना का रुख अब  तक साफ नहीं है. बार बार पार्टी नेताओं के बयान असमंजस पैदा करने वाले हैं.

09.25 AM: मोदी सरकार की सहयोगी पार्टी शिवसेना ने अब फैसला किया है कि वो अविश्वास प्रस्ताव को लेकर मोदी सरकार के खिलाफ वोट नहीं करेगी.

09.05 AM: अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा से पहले सामना में शिवसेना ने मोदी सरकार पर हमला बोला है. वहीं अब खबर मिल रही है कि शिवसेना ने अपने सभी सांसदों से कहा है कि पार्टी सुबह साढ़े दस बजे अपना रुख साफ करेगी और अविश्वास प्रस्ताव पर फैसला लेगी.

08. 55 AM: शत्रुघ्न सिन्हा ट्वीट कर कहा है, “अविश्वास प्रस्ताव नंबर गेम नहीं होता है. ये अच्छी और स्तरीय बहस, चर्चा, तर्क, गहरी सोच, आत्ममंथन के लिए होता है और इन सबसे ऊपर उठकर ये संसदीय ढांचे और उसकी मर्यादा के लिए होता है.” उन्होंने यह भी कहा है कि सांसद अविश्वास प्रस्ताव पर बहस करें तब अपनी सीमा ना लांघें और नेताओं को पप्पू और फेंकू जैसे नामों से ना बुलाएं.

08. 45 AM: अविश्वास प्रस्ताव से जुड़ी बहस में संसद में बीजेपी की ओर से पार्टी के जबलपुर सांसद राकेश सिंह और दिल्ली से सांसद मीनाक्षी लेखी बहस में हिस्सा लेंगे. गृहमंत्री राजनाथ सिंह और पार्टी सासंद अर्जुन मेघवाल बहस में इंटरवीन करेंगे. वहीं एनडीए की सहयोगी पार्टी शिरोमणी अकाली दल से सासंद हरसिमरत कौर भी बहस में इंटरवीन करेंगी.

08. 21 AM: केंद्रीय राज्य मंत्री गिरिराज सिंह ने राहुल गांधी के बयान ‘बोलूंगा तो भूकंप आ जाएगा’ का मजाक उड़ाया है. उन्होंने ट्वीट करके कहा- भूकंप के मज़े लेने के लिए तैयार हो जाइए. गिरिराज सिंह ने यह बात राहुल गांधी के उस बयान पर कही है जिसमें उन्होंने कहा था कि मैं बोलूंगा तो भूकंप आ जाएगा.

Giriraj Singh

@girirajsinghbjp

भूकंप के मज़े लेने के लिए तैयार हो जाइए ।

08. 00 AM: शिवसेना ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा है. पार्टी ने मोदी सरकार पर विश्वासघात का आरोप लगाया. यही नहीं चुनावों में अकूत धन, सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग के भी आरोप लगाए.

07. 45 AM: अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा और वोटिंग से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा है, ‘’आज हमारे संसदीय लोकतंत्र का एक महत्वपूर्ण दिन है. मुझे उम्मीद है कि मेरे साथी सांसद और सहयोगी इस अवसर पर एक रचनात्मक, व्यापक, रुकावट मुक्त और ठोस बहस करेंगे. हम इसके लिए हमारे संविधान के निर्माताओं को श्रेय देते हैं. आज भारत हमें बारीकी से देखेगा.’’

Narendra Modi

@narendramodi

Today is an important day in our Parliamentary democracy. I am sure my fellow MP colleagues will rise to the occasion and ensure a constructive, comprehensive & disruption free debate. We owe this to the people & the makers of our Constitution. India will be watching us closely.

लोकसभा की मौजूदा स्थिति क्या है?

लोकसभा में कुल सीटों की संख्या 543 है, जिसमें फिलहाल 10 सीटें खाली हैं. सत्ताधारी एनडीए की बात करें तो बीजेपी की 272, एलजेपी की 6 और अन्य की 16 सीटों को मिलाकर आंकड़ा 294 होता है. वहीं विपक्षी यूपीए की बात करें तो कांग्रेस की 48, एनसीपी की 7, आरजेडी की 4 और अन्य की 8 सीटों को मिलाकर आंकड़ा सिर्फ 67 तक पहुंचता है.तमिलनाडु की एआईएडीएमके ने अविश्वास प्रस्ताव में एनडीए का साथ देने का एलान कर दिया है तो उसकी 37 सीटें भी एनडीए में जुड़ जाएंगी, तो एनडीए प्लस का आंकड़ा 331 पर पहुंच जाता है. इसी तरह यूपीए प्लस की बात करें तो कांग्रेस की 48, सहयोगियों की 19 और अन्य की 117 सीटों को मिला दें तो आंकड़ा 184 का हो जाता है. शिवसेना ने कहा है कि हम सदन में मौजूद रहेंगे लेकिन समर्थन पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है.

अविश्वास प्रस्ताव में मोदी सरकार को खतरा क्यों नहीं?

लोकसभा में 543 सीटों में से अभी 10 सीटें खाली हैं जिससे कुल संख्या 533 हो जाती है. 533 सदस्यों की लोकसभा में बहुमत के लिए 268 सीटें चाहिए होंगी. बीजेपी के पास अपने सांसदों की संख्या फिलहाल 272 है जो बहुमत से 4 ज्यादा है. इसमें एनडीए को भी जोड़ लिया जाए तो लोकसभा में कुल संख्या 349 हो जाती है जो बहुमत से 44 सीट ज्यादा है. एआईएडीएमके ने एनडीए का साथ देने का एलान किया है तो ये आंकड़ा 331 का हो जाता यानी बहुमत से 63 ज्यादा. इसका सीधा मतलब ये है कि मोदी सरकार के गिरने का खतरा बिल्कुल भी नहीं है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : tahalkae[email protected]

Related Articles

Back to top button