इनसे मिलये ये हैं नीदरलैंड की बिना कपड़े पहनकर बच्चों को पढ़ाने वाली टीचर ‘डेब्बी हिरकेंस’

लखनऊ। क्या अपने कभी सुना है कि कोई टीचर अपने क्लास के बच्चों को कपड़े उतार कर पढ़ाती है. नहीं, तो चौकिये मत ! बात हैरानी की है, लेकिन ये बात एकदम सच है. जी हाँ नीदरलैंड की एक टीचर अपने क्लास के बच्चों को तभी पढ़ाती है जब वह अपने कपडे उतार देती है. इन कपड़ों को उतारने की वजह से आज दुनियाभर में वह चर्चा का विषय बन गयी है.

अंदरूनी अंगों को समझाने के लिए कपडे नहीं पहनती 

नीदरलैंड की रहने वाली टीचर ‘डेब्बी हिरकेंस’ जो ‘ग्रोएन् हार्ट स्कूल’ में बायोलॉजी की टीचर है. डेब्बी ने बच्चों को ज्ञान देने का एक नया तरीका अपनाया है, जिसमे वो बच्चों को शरीर के अंदरूनी अंगों की जानकारी देने के लिए अपने कपडे उतार कर उनको पढ़ाती हैं.जी हाँ, यह सच है लेकिन डेब्बी ने कपड़ो के नीचे अंदर एक शरीर से बिल्कुल चिपका हुआ ऐसा सूट पहना हुआ है जिस पर मनुष्य के शरीर के सभी अंदरुनी अंगों के चित्र बने हुए हैं.

दर्शकों को भी पसंद आया डेब्बी का फार्मूला 

डेब्बी ने इंटरनेट पर इस तरह के सूट्स की बड़ी तादात देखी जिन पर मानव की शारीरिक रचना के सभी अंदरुनी अंगो के चित्रों की छपाई थी. नतीजतन उनके दिमाग में यहीं से ये आइडिया आया कि क्यों न वह अपने क्लास के बच्चों को इन कपड़ों को पहन कर पढायें. इससे बच्चों को पढ़ाया गया लेसन बड़ी आसानी से समझ में आ जायेगा. जिसके चलते डेब्बी ने इस तरह की शिक्षण प्रणाली को आरंभ करने से पहले स्कूल मैनेजमेंट से अनुमति मांगी. स्कूल मैनेजमेंट को डेब्बी का आइडिया पसंद आया और उन्होंने डेब्बी को क्लास में कपडे उतारने की इजाजत दे दी.स्कूल मैनेजमेंट द्वारा डेब्बी की इस क्लास को अपने फेसबुक पेज पर भी शेयर किया गया है. जहाँ दर्शकों ने इसको बहुत पसंद किया है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button