एक बार फिर संसद की सुरक्षा में लगी सेंध

dron2तहलका एक्सप्रेस

नई दिल्ली। राजधानी दिल्‍ली के सबसे सुरक्षित माने जाने वाले संसद भवन की सुरक्षा व्‍यवस्‍था में एक बार फिर सेंध लग गई। करीब आधे घंटे तक एक ड्रोन कैमरा संसद भवन के नो फ्लाइंग जोन में उड़ता रहा। ड्रोन को उड़ता देख संसद की सुरक्षा में तैनात सु‍रक्षा कर्मियों के हाथ पैर फूल गए। घटना के बाद संसद और आसपास के इलाके में सुरक्षा व्‍यवस्‍था और भी बढ़ दी गई है।

क्‍या था पूरा मामला

मामले की गम्‍भीरता को देखते हुए पुलिस ने ड्रोन की चिप अपने कब्जे में लेकर जांच के आदेश दे दिए हैं। बताया जाता है कि ड्रोन उड़ाने वाला शख्स रूसी दूतावास में अधिकारी है। अपने बच्चे को अलग-अलग एंगल से संसद भवन दिखाने के लिए उसने ड्रोन को उड़ाया था। पुलिस के मुताबिक शनिवार करीब पांच बजे एक विदेशी नागरिक अपने बेटे के साथ कार में सवार होकर संसद भवन के पास आया। दोनों संसद भवन के गेट नंबर-10 से महज 15-20 मीटर की दूरी पर ड्रोन कैमरा उड़ाकर रिकॉर्डिंग करने लगे।

drone-1-5623091dc6559_lड्रोन एक खिलौना था

वहीं इस सबंध में रूसी दूतावास के सूत्रों का कहना है कि यह घटना सिर्फ एक गलतफहमी है। दूतावास के गैर राजनयिक अधिकारी ने अपने बच्चे के लिए दिल्ली की एक दुकान से यह खिलौना खरीदा था। दूतावास में इस मामले में दिल्ली पुलिस को स्पष्टीकरण दे दिया है। इससे पहले मौके पर पहुंची पुलिस ने छानबीन के बाद ड्रोन की चिप जब्त कर ली है। दूसरी ओर हैरानी की बात तो यह है कि नो फ्लाइंग जोन में काफी देर तक एक ड्रोन मंडराकर चला गया और पुलिस को इसकी खबर तक नहीं लगी।

कहां-कहां है नो-फ्लाइंग जोन

संसद भवन, विजय चौक, राष्ट्रपति भवन, मंत्रालय, सेना के दफ्तर, सुप्रीम कोर्ट व हाई कोर्ट समेत तमाम बड़े नेताओं के बंगले व वीवीआईपी प्रतिष्ठान नार्थ और साउथ ब्लॉक इलाके में है। सुरक्षा कारणों के चलते यहां कहीं भी ड्रोन या खिलौना नुमा जहाज, हेलिकॉप्टर व अन्य कोई वस्तु उड़ाना प्रतिबंधित है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button