एशियन चैम्पियंस ट्रोफी फाइनल: भारत ने पाकिस्तान को 3-2 से हराया

india-pakistan30कुआंटान (मलयेशिया)। भारत ने एशियन चैंपियन्स ट्रोफी में शानदार खेल दिखाते हुए दिवाली के दिन अपने देश को जीत का शानदार तोहफा दिया। भारत ने अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 3-2 से हराकर चैंपियन्स ट्रोफी का खिताब जीत लिया। भारत के लिए रूपिंदर सिंह, अफान यूसुफ और निकम ने एक-एक गोल किए। पाकिस्तान ने भी भारत पर दो गोल किए, लेकिन पाक टीम इसके बाद भारत पर कोई गोल नहीं कर सकी। भारत ने इस मैच में शानदार पास दिखाए। भारत की टीम इस मैच में कैप्टन श्रीजेश के बिना खेल रही थी, श्रीजेश की जगह आकाश चिकते ने गोलकीपिंग की।

भारत ने यहां खेले गए हॉकी के एशियन चैंपियन्स ट्रोफी के खिताबी मुकाबले में शानदार खेल दिखाया। दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी अपने अंदाज में हॉकी खेल रहे थे। भारत और पाकिस्तान की टीमों ने शानदार पास दिखाए और पाकिस्तान की टीम ने कुछ मौकों पर अच्छे स्कूप शॉट भी दिखाए। मैच के पहले क्वॉर्टर में दोनों ही टीमें कोई गोल नहीं कर पाईं। 0-0 के स्कोर पर दूसरे क्वॉर्टर में आईं दोनों टीमों ने एक बार फिर आक्रामक खेल खेला। लेकिन गोल करने के मामले में भारतीय टीम आगे रही।

भारत को जब 19वें मिनट में दूसरा पेनल्टी कॉर्नर मिला, तो इस बार रूपिंदर सिंह ने बॉल को गोल पोस्ट में पहुंचा दिया। इसके चार मिनट बाद यानी 23वें मिनट में अफान यूसुफ ने शानदार गोल दागकर भारत को मैच में 2-0 से आगे कर दिया। इस गोल के लिए सरदार सिंह ने लंबा पास दिया था, जिस पर रमनदीप ने स्लाइड कर बॉल को अफान की ओर धकेला और अफान ने इसे गोल करने में कोई गलती नहीं की।
किस्तान की टीम पर थोड़ा दबाव दिखाई दिया, लेकिन मैच के 26वें मिनट में पाकिस्तान को पेनल्टी कॉर्नर मिला और अलीम बिलाल ने गोल कर स्कोर को 2-1 कर दिया। बिलाल के इस शॉट को गोलकीपर आकाश चिकते इस बार रोक नहीं पाए। पहले हाफ में भारत ने अपने चिर-परिचित प्रतिद्वंद्वी पर 1 गोल की बढ़त बनाए रखी। मैच के तीसरे क्वॉर्टर में खेलने उतरी पाकिस्तान टीम स्कोर को बराबर करने को मौका लगातार ढूंढ रही थी और टीम ने भारत पर दूसरा गोल कर स्कोर को बराबर कर लिया। इस अली शान ने पाकिस्तान के लिए यह गोल किया।

चौथे क्वॉर्टर में मैच के 51वें मिनट में भारत ने फिर गोल दाग कर पाकिस्तान पर 3-2 की बढ़त बना ली। इसके बाद पाकिस्तान को पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन दबाव में आई पाकिस्तान की टीम ने यह मौका गंवा दिया। पेनल्टी कॉर्नर के पास शॉट को पाकिस्तान के खिलाड़ी संभाल नहीं पाए। इसके बाद भारत की टीम ने अपने प्रतिद्वंद्वी को मैच में कोई मौका नहीं दिया। इस टूर्नमेंट में रूपिंदर पाल सिंह सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी रहे। इस मैच में भी उन्होंने एक गोल किया। इस गोल के साथ उन्होंने टूर्नमेंट में कुल 11 किए।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button