गजेंद्र चौहान को हटाने की मांग कर रहे FTII छात्रों ने शुरू की भूख हड़ताल

ftii-11 pबेबाक राशिद सिद्दीकी

पुणे। टीवी कलाकार गजेंद्र चौहान को फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट (FTII)पुणे का चेयरमैन बनाए जाने के बाद से शुरू हुआ विवाद दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। चौहान को हटाने की मांग कर रहे एफटीआईआई के तीन छात्रों ने  गुरुवार दोपहर से भूख हड़ताल शुरू कर दी है।

एफटीआईआई के नए चेयरमैन गजेंद्र चौहान की नियुक्ति को लेकर संस्थान के स्टूडेंट्स काफी समय से आंदोलन कर रहे हैं। गुरुवार को चौहान की नियुक्ति के विरोध में तीन स्टूडेंट भूख हड़ताल पर बैठ गए। छात्र गजेंद्र चौहान की इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।

एफटीआईआई विवाद : हिरानी ने चेयरमैन बनने से किया इनकारगजेंद्र को हटाने के संकेत, राजूहिरानी बन सकते हैं एफटीआईआई चेयरमैनएफटीआईआई विवाद : मंत्री राठौर से मिले गजेंद्र चौहान

3 महीने से हड़ताल पर है स्टूडेंट्स

गौरतलब है कि पिछले तीन महीने से जारी हड़ताल के बाद सोमवार को छात्रों ने गजेंद्र चौहान को हटाने की मांग करते हुए, भूख हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी थी। कुछ ही दिन पहले गजेंद्र चौहान ने सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ से मुलाकात करके संस्थान के माहौल पर चर्चा की थी।

हिरानी के नाम पर छात्र थे तैयार

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक छात्रों के विरोध को देखते हुए सरकार चौहान को हटाने के लिए तैयार हो गई थी। सरकार ने उनकी जगह निर्माता राज कुमार हिरानी का नाम भी फाइनल कर दिया था। हिरानी हर लिहाज से छात्रों की मांग पर खरे उतरते हैं। वह संस्थान के पूर्व छात्र भी रह चुके हैं और उनके फिल्मी करियर पर भी कोई विवाद नहीं है। दिल्ली पहुंचे छात्रों के एक गुट को सूचना और प्रसारण मंत्रालय की ओर से चौहान को हटाने की जानकारी भी दे दी गई थी। छात्र हिरानी के नाम पर राजी भी हो गए थे, लेकिन राहुल गांधी के दौरे के बाद छात्रों का आंदोलन और तेज हो गया। जिसके बाद सरकार को अपना फैसला वापस लेना पड़ा।

हिरानी ने किया इनकार

फिल्म निर्माता राजकुमार हिरानी ने एफटीआईआई का चेयरमैन बनने से इनकार दिया है। उन्होंने कहा, एफटीआईआई का चेयरमैन बनने का प्रस्ताव आया था, लेकिन फिल्म बनाने में व्यस्त होने की वजह से उन्होंने इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया। हालांकि वे विवाद को हल के करने के लिए बाहर से छात्रों को समर्थन देने के लिए तैयार हैं। एफटीआईआई के चेयरमैन पद पर अभिनेता गजेंद्र चौहान को नियुक्त किए जाने के बाद से छात्र उनका विरोध कर रहे हैं। छात्रों का आंदोलन तीन माह से चल रहा है। इस मामले में हस्तक्षेप से सुप्रीम कोर्ट भी इनकार कर चुकी है।

कई बड़ी हस्तियां कर चुकी हैं विरोध

एक्टर अनुपम खेर, ऋषि कपूर, रणबीर कपूर, सलमान खान समेत कई हस्तियां गजेंद्र का विरोध कर चुकी हैं। कांग्रेस के वाइस-प्रेसिडेंट राहुल गांधी का भी स्डूडेंट्स का सपोर्ट मिला है। आंदोलन कर रहे छात्रों के प्रतिनिधि यशस्वी मिश्रा का कहना है, “छात्रों के आंदोलन का आज 91वां दिन है। हमारी मांग यह है कि चेयरमैन के चयन को लेकर उचित और सही प्रक्रिया होनी चाहिए। चेयरमैन पद पर किसी का नाम तय करने से पहले पहले चयन प्रक्रिया में सुधार होना चाहिए वह पारदर्शी होनी चाहिए। सरकार हमारी मांग पर कोई विचार नहीं कर रही थी। इसलिए हमारे पास भूख-हड़ताल पर जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।”

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button