ग्रीन पार्क भारत-साउथ अफ्रीका मैच के लिए तैयार, ऑनलाइन होगी टिकट बुकिंग

rajeev-shukla-01तहलका एक्सप्रेस
कानपुर। दो साल बाद ग्रीनपार्क स्टेडियम पर एक बार फि‍र से चेहरे पर तिरंगा बनवाए, हाथ में देश का झंडा लिए क्रिकेट के दीवाने नजर आएंगे। स्टेडियम में एक बार फिर गूंजेगा कम ऑन इंडिया, क्योंकि 11 अक्टूबर को इसी मैदान पर इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का पहला वनडे मैच खेला जाएगा। टिकट खरीदने के लिए फैंस को इस बार घंटों लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा, क्योंकि पहली बार ई-टिकट की व्यवस्था की गई है। साथ ही स्टेडियम के बाहर ड्यूटी पर लगे पुलिसकर्मियों के साथ आम लोगों के लिए भी बिग टीवी स्क्रीन्स लगाई जाएंगी ताकि सब मैच का लुत्फ उठा सकें।
मुकाबले से पहले यूपीसीए के सेक्रेटरी और आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला ने ग्रीनपार्क का निरीक्षण किया। स्टेडियम में चल रही तैयारियों से वो काफी खुश नजर आए। उन्होंने बताया कि मैच को लेकर चल रही तैयारियां अब अपने आखिरी दौर में हैं। उन्होंने खिलाड़ियों के ड्रेसिंग रूम से लेकर पिच तक का बारि‍की से मुआयना किया। इसके अलावा दर्शकों के बैठने की व्यवस्था का भी जायजा लिया।
4 ऑनलाइन कंपनियों से चल रही है बात
राजीव शुक्ला ने बताया कि पहली बार ई-टिकट की व्यवस्था की जा रही है। हालांकि उन्होंने ये बताने से इनकार कर दिया कि ये जिम्मेदारी किसे सौंपी जाएगी। उन्होंने कहा कि अभी इसके लिए तीन से चार ऑनलाइन कंपनियों से बात की जा रही है। साथ ही पहले की तरह बैंकों के जरिए भी टिकट की ब्रिकी की जाएगी। मैच का टिकट और वीवीआईपी पास कैसे होंगे, इसका भी डेमो उन्होंने ग्राउंड पर ही देखा। राजीव शुक्ला के मुताबिक, ग्रीनपार्क में तैयार हो रहा ड्रेसिंग रूम देश में चौथे नंबर पर होगा, जहां खिलाड़ियों को आधुनिक सुविधाएं दी जाएंगी। दोनों टीम नौ अक्टूबर को कानपुर पहुंच जाएंगी और 11 अक्टूबर को मैच खेलने के बाद 12 अक्टूबर को अगले वनडे के लिए इंदौर रवाना होंगी।
वन-डे मैच सीरि‍ज शेड्यूल
वनडे वेन्यू
पहला वनडे कानपुर, 11 अक्टूबर
दूसरा वनडे इंदौर, 14 अक्टूबर
तीसरा वनडे राजकोट, 18 अक्टूबर
चौथा वनडे चेन्नई, 22 अक्टूबर
पांचवां वनडे मुंबई, 25 अक्टूबर
चार टेस्ट और पांच वनडे मैच की होगी सीरि‍ज
अक्टूबर-नवंबर में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच चार टेस्ट मैच और पांच वन-डे मैचों की सीरि‍ज खेली जाएगी। दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर इससे पहले एक भी वन-डे मैच नहीं खेला गया है।
ग्रीन पार्क में अब तक खेले गए वन-डे मैच
टीम विनर साल मैन ऑफ द मैच
इंडिया Vs श्रीलंका 117 रन से जीता श्रीलंका 24 दिसंबर, 1986 अर्जुन रणतुंगा
श्रीलंका Vs वेस्टइंडीज 25 रन से वेस्टइंडीज जीता 21 अक्टूबर,1987 फिल सिमंस
इंडिया Vs इंग्लैंड 6 विकेट से जीती टीम इंडिया 25 अक्टूबर, 1989 चेतन शर्मा
इंडिया Vs श्रीलंका 7 विकेट से जीता भारत 7 नवंबर, 1993 जवागल श्रीनाथ
इंडिया Vs वेस्टइंडीज 46 रन से जीती कैरेबियाई टीम 30 अक्टूबर, 1994
कीथ अथर्टन
इंडिया Vs जिम्बाव्वे 40 रन से जीता भारत 6 मार्च, 1996 अजय जडेजा
इंडिया Vs ऑस्ट्रेलिया 6 विकेट से भारत ने जीता मुकाबला 7 अप्रैल, 1998 सचिन तेंदुलकर
इंडिया Vs जिम्बाव्वे 9 विकेट से जीता भारत 11 दिसंबर, 2000 सौरव गांगुली
इंडिया Vs इंग्लैंड 8 विकेट से भारत जीता 28 जनवरी, 2002 मोहम्मद कैफ
इंडिया Vs पाकिस्तान 5 विकेट से पाक जीता 15 अप्रैल, 2005 शाहिद अफरीदी
इंडिया Vs पाकिस्तान 46 रन से पाक को पीटा 11नवंबर, 2007 युवराज सिंह
इंडिया Vs इंग्लैंड 16 रन से अंग्रेजों को मात 20 नवंबर, 2008 हरभजन सिंह
इंडिया Vs वेस्टइंडीज 5 विकेट से जीता भारत 27 नवंबर, 2013 शिखर धवन
स्टेडियम में लगा है मैन्युअल स्कोरबोर्ड
कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में 57 साल पुराना मैन्युअल स्कोरबोर्ड है। यह भारत का एकमात्र ऐसा स्टेडियम है, जहां मैच के दौरान हाथ से स्कोरबोर्ड को अपडेट किया जाता है। हालांकि, 27 नवंबर 2013 में इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए वनडे मैच में इलेक्ट्रॉनिक स्कोरबोर्ड का भी इस्तेमाल किया गया था। लोहे के फ्रेम पर लकड़ी की पट्टियों से बने स्कोरबोर्ड का इतिहास भी काफी दिलचस्प है। 1957-58 में यूपीसीए के तत्कालीन अध्यक्ष एसएम बशीर ने इसे बनवाया था। यह बिल्कुल मेलबर्न क्रिकेट क्लब में लगे स्कोर बोर्ड की तरह है। दोनों में फर्क सिर्फ इतना है कि एमसीजी के स्कोरबोर्ड में बल्लेबाज किस तरह आउट हुआ है यह भी पता चल जाता है, लेकिन यहां का स्कोरबोर्ड सिर्फ आउट बताता है।
चलाने के लिए पड़ती है 40 लोगों की जरूरत
स्कोरबोर्ड का फ्रेम लोहे का बना हुआ है। इस बड़े से बोर्ड को चलाने के लिए एक बार में 40 लोगों की जरूरत पड़ती है। लंबे समय से मैच नहीं होने की वजह से लकड़ियों में दीमक लग जाती है। इस स्कोर बोर्ड को तैयार करने से लेकर ऑपरेट करने तक का खर्च 10 लाख रुपए आता है।
ग्रीन पार्क स्टेडियम में आखिरी टेस्ट मैच साल 2009 में इंडिया और श्रीलंका के बीच खेल गया था। इसमें भारत ने एक पारी और 144 रन से शानदार जीत दर्ज की थी। इस मैदान पर खेला गया यह आखिरी टेस्ट मैच कई वजह से आज भी क्रिकेट प्रेमियों को याद है। इस टेस्ट में सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग और द वॉल के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ ने शतक जमाए थे। इसी टेस्ट मैच में साल 2013 में आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग में पकड़े गए गेंदबाज श्रीसंत छह विकेट निकालकर मैन ऑफ द मैच बने थे। बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने इसी मैच से अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था।
भारत-श्रीलंका, आखिरी टेस्ट मैच, 2009
शतकवीर रन गेंद चौके
गौतम गंभीर 167 215 15
वीरेंद्र सहवाग 131 122 18
राहुल द्रविड़ 144 226 15

2013 में हुआ आखिरी वन-डे

साल 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मैदान पर आखिरी वन-डे हुआ था। इस मैच को देखने के लिए स्टेडियम में क्रिकेट के दीवानों का जमावड़ा लगा था। टिकट लेने के लिए दर्शकों में मारपीट तक हो गई थी। वो आखिरी मौका था, जब यह शहर क्रिकेट के रंग में सराबोर हुआ था। भारत ने पांच विकेट से यहां हुए आखिरी वन-डे मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाया था। विराट कोहली के बल्ले ने गेंदबाजों की सबसे ज्यादा धुनाई की थी, जिसकी वजह से वह मैन ऑफ द सीरीज चुने गए थे। इस मैच का लुत्फ सीएम अखिलेश यादव और शिवपाल यादव ने भी उठाया था।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button